ग्वालियर. त्यौहार नजदीक आते ही ट्रेनों में भीड़ बढ़ने लगी है. भीड़ बढ़ते ही बदमाश सक्रिय हो गए हैं. दिल्ली से ग्वालियर की ओर आ रही दो ट्रेनों में शातिर बदमाशों ने दो सनसनीखेज वारदातों को अंजाम दिया. एक घटना पंजाब मेल की है जिसमें एनआरआई के साथ लाखों स्र्पए की चोरी की वारदात हुई. वहीं दूसरी वारदात समता एक्सप्रेस में हुई जहां एसएएफ जवान का मोबाइल ही बदमाश लूटकर ले गए.

सफाई कर्मचारी स्प्रे करके गया, फिर गहरी नींद लगी

पंजाब मेल के ए-1 कोच में रविन्द्र सिंह अपने परिवार के सदस्यों के साथ सफर कर रहे थे. वे सिंगापुर में रहते हैं और भोपाल के रिलाइबल सोसायटी में उनका परिवार रहता है. सिंगापुर से कुछ दिन पहले ही वह दीपावली के लिए आए हैं.

फिरोजपुर के पास उनका गांव है, वहां परिवार के साथ गए थे. फिरोजपुर से भोपाल वापस जा रहे थे. उन्होंने बताया कि गुस्र्वार रात करीब 11 बजे एक सफाईकर्मी कोच में सफाई करने आया. इसके बाद उसने स्प्रे किया. स्प्रे होने के बाद सभी लोग सो गए. बर्थ पर लेटते ही गहरी नींद आ गई. सुबह करीब 7 बजे जब ट्रेन कोसीकलां स्टेशन से आगे निकली तो नींद खुली. उनकी बर्थ के नीचे नजर गई तो दो ट्रॉली बैग गायब थे.

इसके बाद अन्य परिजनों को जगाया. पूरे कोच में बैग ढूंढे, लेकिन बैग नहीं मिले. कोच में पहले आरपीएफ को ढूंढा, लेकिन आरपीएफ नहीं मिली तो फिर टीटीई को ढूंढा. कोच में टीटीई मिला. ट्रेन आगरा कैंट पहुंच गई, लेकिन वहां न तो जीआरपी पहुंची और न आरपीएफ. इस बीच रेलवे हेल्पलाइन पर सूचना दी.

ग्वालियर पहुंचने पर जीआरपी क्यूआरटी टीम ट्रेन में उनके साथ ही सवार हो गई. ट्रेन में ही जीआरपी स्टाफ ने एफआईआर दर्ज की. उन्होंने बताया कि चोरी गए सामान में 1 लाख स्र्पए, ढाई लाख स्र्पए कीमत के कपड़े, एक घड़ी, सोने की चेन एवं अन्य सामान था. चोरी गए सामान की कुल कीमत लगभग 5 लाख स्र्पए बताई गई है.

ट्रेन धीमी होते ही झपट्टा मारा और लूट ले गया मोबाइल

शिवपुरी का रहने वाला प्रमोद वर्मा एसएएफ में है. उसकी पदस्थापना इन दिनों नई दिल्ली स्थित मप्र भवन में चल रही है. वह शुक्रवार को दीपावली पर घर आने के लिए निकला. दिल्ली से समता एक्सप्रेस के एस-7 कोच में सवार हुआ. उसने बताया कि ट्रेन ओखला के पास गुजर रही थी. तभी ट्रेन की गति थोड़ी धीमी हुई. कोच में अचानक एक युवक खड़ा था. वह गुजरा और हाथ में लिए मोबाइल छीनने लगा. उसे पकड़ने की कोशिश की और वह धक्का देकर भाग गया. चलती ट्रेन में से वह उतर गया. इसके बाद ट्रेन ने गति पकड़ ली.

ग्वालियर आकर वह जीआरपी थाने पहुंचा. यहां उसने आवेदन दिया. यहां शून्य पर एफआईआर दर्ज करने की बात जीआरपी स्टाफ ने कही तो उसने सूबेदार को फोन लगाया. इसके बाद एक आवेदन ग्वालियर जीआरपी को दिया. साथ ही एक आवेदन हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के जीआरपी थाना प्रभारी को वॉट्सएप पर भेजा, जिससे मोबाइल को सर्विलांस पर लगाया जा सके.

जरा सी असावधानी पड़ जाएगी भारी, सफर में रहे सतर्क

जीआरपी-आरपीएफ बदमाशों को रोक पाने में असफल है. दरअसल, अब तक जितनी भी बड़ी वारदातें हुईं, उनमें जीआरपी बदमाशों तक नहीं पहुंच सकी है. हर दूसरे दिन चोरी, लूट की वारदातें हो रही हैं, लेकिन जीआरपी बदमाशों को नहीं पकड़ पा रही है. ऐसे में सफर के दौरान यात्री को खुद ही सतर्क रहना होगा.

इनका कहना है

त्योहार नजदीक होने को लेकर हम सुरक्षा के इंतजाम बढ़ाएंगे. अतिरिक्त फोर्स की मांग की है. सफर में यात्रियों को खुद भी सतर्कता रखनी होगी 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. कश्मीर का बिना शर्त भारत में पूर्ण विलय, फिर अनुच्छेद 370 का क्या औचित्य?

2. स्वच्छ सर्वेक्षण 2017 : देश का सबसे स्वच्छ शहर बना मध्य प्रदेश का इंदौर, यूपी का गोंडा सबसे अस्वच्छ

3. EVM मुद्दा : चुनाव आयोग ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, आशंकाओं को किया जाएगा दूर

4. बचपन में जिस स्कूल में पढ़े थे 'बापू' अब वहां लग जाएगा ताला, बनेगा म्यूजियम

5. बिलकिस बानो मामले में 11 आरोपियों को उम्र कैद की सजा

6. प्रॉपर्टी ब्रोकर को RERA, 2016 के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन अनिवार्य, इस तरह करें आवेदन

7. मोदी राज में बाबा रामदेव के आए अच्छे दिन, कमाया जबरदस्त मुनाफा

8. खबरंदाजी : भाजपा भगाओ-देश बचाओ, लेकिन नीतीश को आगे मत लाओ!

9. फिल्म को देखकर 13 साल की लड़की हो गई गर्भवती,अदालत ने सेंसर बोर्ड को समन भेजा

10. आप की उल्टी गिनती शुरू

11. ये पौधे घर की हवा साफ़ करने के साथ काम आयें घर की डैकोरेशन में

12. कृषि आय पर टैक्स न लगा है और न ही लगाया जाएगा: अरुण जेटली

13. मुख्यमंत्री केजरीवाल उनके बताए रस्ते पर नहीं चले इसलिए उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा: अन्ना हजारे

14. राशितत्व अनुसार व्यवसाय का चुनाव करें

15. आयुर्वेद के इस उपचार से बढायें कद

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।