प्रदीप द्विवेदी. सितबंर-अक्टूबर 2017 में चार ग्रह... शनि, गुरु और राहु-केतु गोचरवश अपनी राशि बदलेंगे जिसके नतीजे में राजनीतिक तस्वीर में भारी उलटफेर के संकेत हैं! कई नेताओं जिनका लंबे समय से राजनीतिक सूर्यास्त हो गया था वे फिर से मुख्यधारा में आ सकते हैं तो कई चमकते नेता अस्त हो सकते हैं, मतलब... ये चार ग्रह करेंगे कई राजनेताओं को चारों खाने चीत! मोटेतौर पर देखें तो जिन नेताओं के लंबे समय से सितारे गर्दिश में हैं उन्हें इस बदलाव के बाद राहत मिल सकती है... उनके अच्छे दिन आ सकते हैं, कितनी राहत? यह नेता विशेष की जन्म पत्रिका में मौजूद इन चार ग्रहों के कारकत्व पर निर्भर है!

इस वर्ष 26 जनवरी 2017 को शनि ने वृश्चिक से धनु राशि में प्रवेश किया तो इसी वर्ष 6 अप्रैल 2017 को शनि वक्री हुआ और 21 जून 2017 से धनु से वृश्चिक राशि में असर दिखाने लगा... इसी वर्ष 25 अगस्त 2017 को शनि मार्गी हो कर 28 अक्टूबर 2017 को वृश्चिक से धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं. 

गुरु 12 सितंबर 2017 को कन्या से तुला राशि में प्रवेश करेंगे तो 18 अगस्त 2017 को राशि बदलनेवाले राहु-केतु भी 9 सितंबर 2017 से क्रमशः कर्क और मकर राशि में भ्रमण कर अपना प्रभाव दिखाएंगे!

राजनीति में कर्म पर भाग्य भारी है लिहाजा सितबंर-अक्टूबर 2017 में इन चारों ग्रहों का बदलाव नेताओं की राजनीतिक हैसियत में भारी उलटफेर करेगा... यह शुभाशुभ परिवर्तन सार्वजनिक है जिसमें व्यक्तिगत जन्म कुण्डली के ग्रह मिलकर नेता विशेष के लिए शुभाशुभ परिणाम का प्रतिशत तय करेंगे, लेकिन... कम-ज्यादा तौर पर ही सही, इस बदलाव का असर नजर आएगा! 

इन चार ग्रहों के अलावा सूर्य, बुध, मंगल, शुक्र का गोचर तकरीबन माहभर में पूरा हो जाता है लेकिन इनके असर को कम नहीं आंका जा सकता है... ये ग्रह समय-समय पर शुभाशुभ प्रभाव में कमी-वृद्धि का प्रदर्शन करेंगे तो ताराबलम्-चन्द्रबलम् प्रतिदिन के शुभाशुभ परिणामों को प्रभावित करते हैं!

क्योंकि राजनीति में नाम चलता है इसलिए सितारों का प्रभाव जानने के लिए नाम राशि का विशेष महत्व है!  

शनि, राहु, केतु और गुरु ग्रह के परिवर्तन के संयुक्त प्रभाव से सितंबर 2017 से तकरीबन संपूर्ण 2018 तक कन्या और कुंभ राशि वाले सर्वाधिक लाभान्वित होंगे, वृषभ, कर्क, तुला, धनु राशि वालों को भी लाभ मिलेगा तो मेष, मिथुन, वृश्चिक, मकर और मीन राशि वालों के लिए यह समय साधारण-उत्तम है... सिंह राशिवालों के लिए वर्ष 2018 सतर्कता से कार्य करने का समय है!

मेष (अ, चु, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो) राशि वालों को अगले वर्ष 2018 में गुरु का साथ मिलेगा नतीजे में राजनीतिक प्रतिष्ठा में वृद्धि का लाभ मिलेगा!

वृषभ (इ, उ, ए, ओ, वा, वी, वे, वो) को अगले डेढ वर्ष राहु-केतु का साथ मिलेगा, नतीजा... जहां गुप्त विरोधियों का सफाया होगा वहीं कामयाबी का परचम लहराएगा!

मिथुन (का, की, कू, के, को, छ, घ, हा) राशिवालों को गुरु का समर्थन प्राप्त होगा जिसके नतीजे में शिक्षित समाज के सहयोग से राजनीतिक कामयाबी मिलेगी तो भ्रष्टाचार विरोधी अभियान में सुलता मिलेगी!

कर्क (ही, हे, हू, हो, डा, डी, डू, डे) राशिवालों के लिए शनि और केतु समर्थन में हैं... ये जहां आनेवाले समय में राजनीतिक कामयाबी से विरोधियों की बोलती बंद कर देंगे वहीं जनाधार में बढ़ोतरी होगी!

सिंह (मा, मी, मु, मे, मौ, टा, टी, टू, टे) राशिवालों को अगले डेढ़ वर्ष तक सतर्कता से कार्य करना होगा, लेकिन इस दौरान किए गए कार्य का सुखद नतीजा इसके बाद राजनीतिक फायदे के रूप में मिलेगा... भ्रम के घेरे को तोड़ना जरूरी!

कन्या (पो, पा, पी, पू, पे, पौ, ष, ठ) राशिवालों को गुरु और राहु-केतु का अच्छा समर्थन मिलेगा, नतीजा... विरोधी ठंडे पड़ेंगे तो सफलता का झंडा लहराएगा... भ्रष्टाचार विरोधी लहर का समर्थन मिलेगा!

तुला (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तु, ते) राशिवालों को शनि की साढ़े साती से मुक्ति मिलने के साथ ही पराक्रम के रास्ते खुल रहे हैं, लोकप्रियता का ग्राफ एकदम उपर चढ़ेगा तो सत्ता सुख प्राप्त हो सकता है!

वृश्चिक (तो, ना, नी, नु, ने, नो, या, यी, यू) राशिवालों को केतु का साथ मिलेगा, जाहिर है पराक्रम के क्षेत्र में परचम लहराएगा... चुनाव में जीत की खुशियां इंतजार कर रही हैं! 

धनु (ये, यौ, भा, भी, भू, भे, फा, था) आनेवाला तकरीबन एक साल अच्छाखासा सम्मान दिला सकता है... भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन का लाभ मिलने का समय है... जोड़तोड़ और भ्रष्ट राजनीति से दूर रहें! 

मकर (जा, जी, खा, खी, खु, खे, खो) राशिवालों को केतु के समर्थन से नाम कमाने का अच्छा अवसर हाथ आ रहा है, यह बात अलग है कि इस दौरान खासी भागदौड़ रहेगी लेकिन संगठन के कार्यों में अच्छी सुलता मिलेगी! 

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द) राशिवालों को गुरु, शनि और राहु का विशेष सहयोग मिलेगा, नतीजा गुप्त विरोधी परास्त होंगे, जनाधार बढ़ेगा वहीं ज्ञानीजनों के सहयोग से राजनीतिक सितारा चमकने लगेगा!

मीन (दी, दु, दे, दो, चा, ची, थ, झ, त्र) राशिवाले केतु के समर्थन से राजनीतिक क्षेत्र में झंडे लहराएंगे... अगले डेढ वर्ष में कई सपने साकार होंगे!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. महिला सशक्‍त‍िकरण के ज़माने में महिला शक्ति का कारनामा, खोद डाले 190 कुए

2. महिला टीवी एंकर ने घूंघट में किया लाइव शो, वीडियो हुआ वायरल

3. अच्छी खबर: अब बैंकों में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड

4. भारत में अगस्त तक उपलब्ध होंगे Nokia 5 व Nokia 6 स्मार्टफोन

5. VIDEO: लव एट फर्स्ट साईट, कभी-कभी गलत भी हो जाता है, देखें वीडियो

6. अदरक के इस्तेमाल से पाए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

7. क्या रहस्य है शिव की तीसरी आंख में, जानते हैं उनसे जुड़ें प्रतीक चिह्नों का महत्व

8. #lipstickrebellion कैम्पन को सपोर्ट करता 'काम्या पंजाबी' का ये टॉपलेस फोटोशूट

9. एलिजाबेथ ने न्यूड फोटो शेयर कर फैंस को किया मदहोश

10. यदि चैन की नींद सोना चाहते हैं तो इन वास्तु नियमों का अवश्य ध्यान दें

11. सालों बाद ऐसा संयोग: सोमवार को शुरू हो, सोमवार को ही खत्म होगा सावन

12. ब्रिटिश सिंगर 'एड शीरन' ने 'ट्विटर' को कहा बाय-बाय; जानिए क्या था कारण

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।