राहु 18 अगस्त 2017 को रात्रि 12:37 बजे कर्क राशि में प्रवेश करेगा, जबकि 07 मार्च 2019 को रात्रि 02 बजकर 48 मिनट तक यह कर्क राशि में स्थित रहेगा. इस गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा.

मेष: राहु आपकी राशि से चौथे भाव में गोचर करेगा. इस दौरान किसी काम के चलते आप अपने घर से दूर जा सकते हैं. वहीं माता जी की सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है, इसलिए मां की सेहत पर अवश्य ध्यान दें. घर में अशांत वातावरण के कारण आपको मानसिक तनाव भी रह सकता है. करियर क्षेत्र में आप आगे बढ़ने के लिए शॉर्टकट का रास्ता अपना सकते हैं, जोकि आपके लिए उचित नहीं होगा. किसी के साथ विवाद भी हो सकता है. सभी के साथ मधुर व्यवहार अपनाने की कोशिश करें. आपके निवास स्थान में परिवर्तन होने की संभावना है. केतु आपकी राशि से दशम भाव में गोचर करेगा. इस दौरान कार्य क्षेत्र में आपको संभलकर क़दम बढ़ाने होंगे, क्योंकि कार्य स्थल पर आपके साथ किसी तरह का विवाद हो सकता है. इस अवधि में शायद आप अपनी वर्तमान नौकरी से संतुष्ट न दिखें. ऐसे में आप जॉब चेंज करने पर विचार कर सकते हैं. राहु के प्रभाव से घरेलू जीवन की सुख-शांति प्रभावित हो सकती है. बेवज़ह की बातों को छोड़कर अपने काम पर ध्यान दें.

उपाय: शनिवार के दिन ज़रुरतमंदों को कंबल बांटें.

वृषभ: राहु आपकी राशि से तृतीय भाव में गोचर करेगा. इस दौरान आपकी संकल्प शक्ति में वृद्धि होगी. इस अवधि में आप लघु यात्राओं पर जा सकते हैं जो आपके लिए अनुकूल साबित होगी. भाई-बहनों के विदेश जाने के योग बन रहे हैं. उन्हें किसी प्रकार की चुनौती का भी सामना करना पड़ सकता है परंतु जीवनसाथी के लिए गोचर शुभ संकेत दे रहा है. इस कारण जीवनसाथी की ओर से कोई ख़ुशख़बरी मिल सकती है. केतु आपकी राशि से नौवें भाव में प्रवेश करेगा. इस दौरान आप किसी तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं. पिता जी के स्वास्थ्य में कुछ कमज़ोरी देखी जा सकती है अथवा उनके साथ आपका मनमुटाव हो सकता है. अध्यात्म की ओर भी आपका झुकाव संभव है.

उपाय: काले रंग का कंचा अपनी जेब में रखें.

मिथुन: राहु आपकी राशि से द्वितीय भाव में गोचर करेगा. इस दौरान आपके जीवन में कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे. व्यापार अथवा किसी अन्य कारण से आप घर से दूर जा सकते हैं. गोचर के दौरान आपको किसी न किसी प्रकार की चुनौती का सामना करना पड़ सकता है. जीवनसाथी की सेहत में कुछ कमी देखी जा सकती है, इसलिए उनके स्वास्थ्य का ख़्याल रखें. अपनी संवाद शैली के माध्यम से आप दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं. आपकी नज़र थोड़ी कमज़ोर हो सकती है. अतः ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे आँखों पर ज़ोर पड़े. भोजन को लेकर भी सावधानी बरतें. अधिक तेल और मसालेदार भोजन से परहेज़ करें. केतु आपकी राशि से आठवें भाव में गोचर करेगा जिसके कारण ज्योतिष, रहस्य विज्ञान, काला जादू और अध्यात्म जैसे विषयों की ओर आपकी रुचि बढ़ सकती है. वाहन चलाते समय पूरी सावधानी बरतें. स्वास्थ्य की दृष्टि से भी आपको सचेत रहने की सलाह दी जाती है. बंदूक, तलवार, चाकू तथा अन्य हथियारों से दूर

उपाय: श्री राम रक्षा स्तोत्र का जाप करें.

सिंह: राहु आपकी राशि से द्वादश भाव में गोचर करेगा. इस दौरान आपके विदेश जाने के योग बन रहे हैं अथवा आप किसी लंबी दूरी की यात्रा पर भी जा सकते हैं. कोई भी ग़ैर क़ानूनी काम न करें, अन्यथा आपको इसके बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. कार्य क्षेत्र में आप अपनी क्षमता से अधिक काम करेंगे और इस मेहनत का आपको लाभ मिलेगा. आपके ख़र्चों में बढ़ोत्तरी की संभावना है, अतः पैसों की बचत पर ध्यान दें. केतु ग्रह आपकी राशि से छठे भाव में गोचर करेगा. इस दौरान आपको सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी. यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपके सामने किसी प्रकार की बाधा आ सकती है, यदि आप मेहनत करेंगे तो इस प्रकार की बाधाएं समाप्त हो जाएंगी. ससुराल पक्ष के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. जीवनसाथी को आंखों से संबंधित रोग हो सकता है इसलिए वे ऐसा कोई भी काम न करें जिसके कारण उनकी आंखों पर ज़ोर पड़े.

उपाय: बुधवार शाम को तिल का दान करें.

कन्या: राहु आपके एकादश भाव में गोचर करेगा. इस दौरान आपको कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है. प्रगति के मार्ग पर आप आगे बढ़ेंगे. योजना बनाकर काम करने से आपको सफलता मिलेगी. इस दौरान आपका आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प मज़बूत होगा. अच्छे कामों से आपको सफलता मिलेगी. विरोधी पक्ष आपका सामना करने से घबराएगा. सामाजिक प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होने के योग हैं. दोस्तों और रिश्तेदारों से आपकी मुलाक़ात हो सकती है. केतु आपकी राशि से सातवें भाव में गोचर करेगा. इस स्थिति में आपके प्रेम जीवन में कुछ कठिनाई नज़र आ रही है. किन्हीं कारणों से लव पार्टनर और आपके बीच दूरी बढ़ सकती है. अतः ऐसी कोई बात न कहें जिससे साथी आपसे नाराज़ या दुखी हो जाए. उनकी भावनाओं का पूरा ख़्याल रखें. गोचर के दौरान बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है इसलिए बच्चों की सेहत की देखभाल करें. पढ़ाई के क्षेत्र में छात्रों का आत्मविश्वास कुछ कमज़ोर नज़र आ सकता है. इस दौरान अपनी पढ़ाई में ध्यान लगाएं. तंत्र-मंत्र की विद्या को सीखने में आप रुचि ले सकते हैं.

उपाय: रविवार को भैरव देव के मंदिर पर काला झंडा लगाएं.

तुला: राहु आपकी राशि से दशम भाव में जाएगा. इस दौरान अपने काम में आपको आनंद आएगा, हालाँकि कभी-कभी यही काम आपको उबाऊ लग सकता है. कार्य स्थल पर सीनियर्स अथवा सहकर्मियों से आपका विवाद हो सकता है. इस स्थिति में आप अपनी वर्तमान नौकरी को छोड़कर किसी नई नौकरी की तलाश कर सकते हैं. आपकी दिनचर्या थोड़ी व्यस्त रहेगी जिस कारण आप अपने दोस्तों और परिवार को कम समय दे पाएंगे. अपने निजी जीवन के लिए भी समय निकालें. सफलता पाने के लिए शॉर्टकट का रास्ता न अपनाएं बल्कि अपनी मेहनत पर ही भरोसा रखें.

केतु आपकी राशि से तीसरे भाव में गोचर करेगा. इस दौरान आपके घर का वातावरण थोड़ा अशांत रह सकता है. इस स्थिति में आप घर में परिजनों के बीच सामंजस्य बिठाने का प्रयास करेंगे. माता-पिता की सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है. अतः उनकी सेहत पर भी अच्छी तरह से ध्यान रखें. काम के चलते जीवनसाथी से दूर जाना पड़ सकता है. आपको मानसिक तनाव रहने के भी आसार हैं. इस तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें.

उपाय: रोज़ाना कुत्तों को खाना खिलाएं.

वृश्चिक: राहु आपकी राशि से नवम भाव में गोचर करेगा. इस दौरान आप किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं और यह यात्रा आपके लिए अनुकूल रहेगी. गोचर के दौरान आपको किसी पवित्र नदी में डुबकी लगाने का शुभ अवसर प्राप्त होगा. इसके अलावा आपको कोई ऐसा शुभ समाचार मिल सकता है जिसकी शायद ही आपने कल्पना की हो. प्रेम जीवन में भी सुधार देखने को मिलेगा. आप लव पार्टनर के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे. केतु आपकी राशि से तीसरे भाव में गोचर करेगा. इस दौरान आप अधिक ऊर्जावान रहेंगे और डटकर चुनौतियों का सामना करेंगे. परिजनों के साथ आपको भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है अतः अपनी सेहत पर पूरा ध्यान दें. मेहनत के कारण आप काम में सफल रहेंगे. कई बार छोटी-मोटी यात्राओं पर जाना पड़ सकता है.

उपाय: शनिवार के दिन 12 बजे से पहले नीला कपड़ा दान में दें.

धनु: राहु आपकी राशि से अष्टम भाव में प्रवेश करेगा. इस स्थिति में आपको धन की हानि हो सकती है इसलिए पैसों का निवेश सोच-समझकर करें. अचानक किसी विवाद के कारण घर का माहौल अशांत रहने के संकेत हैं. आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है. अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें और इसको लेकर किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें. वाहन चलाते समय नियमों का पालन करें. पिता जी की सेहत की देखभाल करें. ससुराल पक्ष की ओर से आपको कोई सुंदर तोहफ़ा मिल सकता है. जीवन में उतार-चढ़ाव रहने की संभावना है. इसके अलावा आपको अचानक उच्च लाभ मिलने के भी योग हैं. केतु आपकी राशि से दूसरे भाव में गोचर करेगा. इस दौरान आपके परिवार में थोड़ा अशांत वातावरण रह सकता है. परिजनों के बीच सामंजस्य बिठाने का प्रयास करें. आपकी वाणी में थोड़ी कड़वाहट नज़र आ सकती है. ध्यान रखें, इससे आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं अतः सभी के साथ प्रेम से बातचीत करें और वाहन चलाते समय पूरी सावधानी बरतें.

उपाय: ज़रुरतमंद लोगों को विभिन्न रंगों के कंबल बांटें.

मकर: राहु ग्रह आपकी राशि से सप्तम भाव में गोचर करेगा. इस दौरान वैवाहिक जीवन में आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. किसी ग़लतफ़हमी के कारण जीवनसाथी से आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं इसलिए बेवज़ह शक करने से बचें और बातचीत से मामले का हल निकालें. यदि आप अविवाहित हैं तो प्रेम विवाह की प्रबल संभावना है. प्रोफ़ेशनल क्षेत्र में आपको उन्नति मिलेगी और व्यवसाय में भी लाभ मिलने के योग हैं. नौकरी में प्रदोन्नति भी हो सकती है. केतु आपकी राशि में प्रवेश करेगा और यह आपके प्रथम भाव में स्थित होगा. इस दौरान आप थोड़े भ्रम की स्थिति में रहेंगे और लोगों को आपके व्यवहार को समझना ज़रा मुश्किल होगा. गोचर की अवधि में आपकी सेहत कमज़ोर रह सकती है इसलिए अपनी सेहत पर ध्यान दें. धार्मिक कार्यों में आपका मन लगेगा और दान-पुण्य करने में भी सक्रिय रहेंगे.

उपाय: राहु-केतु शांति अनुष्ठान करें.

कुंभ: राहु आपकी राशि से षष्ठम भाव में जाएगा. इस स्थिति में आप चुनौतियों से लड़ने में सक्षम होंगे और उन चुनौतियों पर विजय प्राप्त करेंगे. आपकी ताक़त से शत्रु भयभीत होगा. इस दौरान आप सुख-सुविधाओं का पूरा आनंद लेंगे. इस बीच आपकी सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है इसलिए अपनी सेहत को बिल्कुल नज़रअंदाज़ न करें. क़ानूनी मामलों में आपको सफलता मिलने की प्रबल संभावना है. इस दौरान आप परिश्रम करने से नहीं घबराएंगे. प्रतियोगी परीक्षा में आपको सफलता मिलने की प्रबल संभावना है. करियर क्षेत्र में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे. केतु आपकी राशि से बारहवें भाव में प्रवेश करेगा. इस स्थिति में आपके ख़र्चों में वृद्धि की संभावना है. अध्यात्म की ओर आपकी रुचि बढ़ेगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से यह गोचर आप पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. नींद न आने की समस्या अथवा आंख से संबंधित कोई रोग आपको परेशान कर सकता है, इसलिए ऐसा कोई भी काम न करें जिससे आंखों पर ज़ोर पड़ता हो. प्रेम जीवन में बाधाएं नज़र आ रही हैं. आग से बचकर रहें और वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं.

उपाय: भैरव देव के साथ देवी महाकाली की भी पूजा करें.

मीन: राहु आपकी राशि से पंचम भाव में गोचर करेगा. इस दौरान बच्चे अधिक चंचल एवं शरारती स्वभाव के हो सकते हैं. गर्भवती महिलाओं को गोचर की अवधि में अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है. सफलता पाने के लिए शॉर्टकट का रास्ता अपनाना आपके लिए शुभ नहीं होगा. आपकी आमदनी में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है. केतु आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा. इस दौरान अध्यात्म, रहस्य विज्ञान और किसी नई भाषा को सीखने के लिए आपकी रुचि बढ़ सकती है. बच्चों की सेहत में कुछ कमी देखी जा सकती है इसलिए उनका ख़्याल रखें. प्रेम जीवन में भी बाधाएं नज़र आ रही हैं. ऐसा कोई भी काम न करें जिससे प्रियतम की भावनाओं को ठेस पहुँचे. कार्य क्षेत्र में भी संभलकर क़दम आगे बढ़ाने होंगे.

उपाय: सात प्रकार के अनाज दान करें और चिड़ियों को खिलाएं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. महिला सशक्‍त‍िकरण के ज़माने में महिला शक्ति का कारनामा, खोद डाले 190 कुए

2. महिला टीवी एंकर ने घूंघट में किया लाइव शो, वीडियो हुआ वायरल

3. अच्छी खबर: अब बैंकों में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड

4. भारत में अगस्त तक उपलब्ध होंगे Nokia 5 व Nokia 6 स्मार्टफोन

5. VIDEO: लव एट फर्स्ट साईट, कभी-कभी गलत भी हो जाता है, देखें वीडियो

6. अदरक के इस्तेमाल से पाए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

7. क्या रहस्य है शिव की तीसरी आंख में, जानते हैं उनसे जुड़ें प्रतीक चिह्नों का महत्व

8. #lipstickrebellion कैम्पन को सपोर्ट करता 'काम्या पंजाबी' का ये टॉपलेस फोटोशूट

9. एलिजाबेथ ने न्यूड फोटो शेयर कर फैंस को किया मदहोश

10. यदि चैन की नींद सोना चाहते हैं तो इन वास्तु नियमों का अवश्य ध्यान दें

11. सालों बाद ऐसा संयोग: सोमवार को शुरू हो, सोमवार को ही खत्म होगा सावन

12. ब्रिटिश सिंगर 'एड शीरन' ने 'ट्विटर' को कहा बाय-बाय; जानिए क्या था कारण

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।