11 अगस्त क्रांतिकारी खुदीराम बोस का शहीद दिवस है. खुदीराम बोस पहले ऐसे क्रांतिकारी थे जो सबसे कम उम्र में फांसी पर चढ़ा दिए गए थे. भारत में किसी क्रांतिकारी को यह पहली फांसी थी. इस महान क्रांतिकारी ने कम उम्र में देश के लिए वह काम किए थे जो आज भी युवाओं के लिए प्रेरणादायी हैं. महज 18 साल की उम्र में उन्हें फांसी दे दी गई थी. खुदीराम बोस का जन्म 3 दिसंबर 1889 को बंगाल के मिदनापुर जिले के गांव हबीबपुर में हुआ था. उनके पिता का नाम त्रैलोक्य नाथ था. उनके जन्म के कुछ ही दिन बाद ही उनके माता-पिता का निधन हो गया था.

बालक खुदीराम के मन में भारत को आजाद कराने की लगन थी इसलिए नौवीं कक्षा में उन्होंने स्कूल की पढ़ाई छोड़ दी और स्वतंत्रता आनदोलन में कूद पड़े. आजादी की लड़ाई के दौरान वे वंदेमातरम के पर्चे बांटा करते थे. 

पुलिस ने 28 फरवरी, सन 1906 को सोनार बंगला नामक एक इश्तहार बांटते हुए बोस को पकड़ लिया. लेकिन वे भाग निकले. सन 1907 में बंगाल के नारायणगढ़ रेलवे स्टेशन पर किए गए बम विस्फोट की घटना में भी बोस शामिल थे.

आजादी का लड़ाई के दौरान युगांतर क्रांतिकारी दल के नेता वीरेंद्र कुमार घोष ने घोषणा की कि किंग्सफोर्ड को मुजफ्फरपुर (बिहार) में ही मारा जाएगा. इस काम के लिए खुदीराम बोस व प्रफुल्ल चंद को चुना गया.

30 अप्रैल 1908 की शाम किंग्सफर्ड और उसकी पत्नी क्लब में पहुंचे. रात के साढे़ आठ बजे मिसेज कैनेडी और उसकी बेटी अपनी बग्घी में बैठकर क्लब से घर की तरफ आ रहे थे. उनकी बग्घी का रंग लाल था जो बिल्कुल किंग्सफर्ड की बग्घी से मिलती-जुलती थी. खुदीराम बोस और उनके साथी ने किंग्सफर्ड की बग्घी समझकर उसपर बम फेंका, जिससे मां-बेटी की मौत हो गई. वे दोनों यह सोचकर भाग निकले कि किंग्सफर्ड मारा गया है.

दोनों भागते हुए रेलवे स्टेशन पर पहुंचे. बोस पर पुलिस को शक हो गया तो उन्हें घेर लिया. अपने को घिरा देख प्रफुल्ल चंद ने खुद को गोली मार ली पर खुदीराम पकड़े गए. खुदीराम बोस पर हत्या का मुकदमा चला. उन्होंने अपने बयान में स्वीकार किया कि उन्होंने तो किंग्सफर्ड को मारने का प्रयास किया था. यह मुकदमा केवल पांच दिन चला और 13 जून को उन्हें मौत की सजा सुनाई गई. 11 अगस्त 1908 को उन्हें फांसी पर चढ़ा दिया गया.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. महिला सशक्‍त‍िकरण के ज़माने में महिला शक्ति का कारनामा, खोद डाले 190 कुए

2. महिला टीवी एंकर ने घूंघट में किया लाइव शो, वीडियो हुआ वायरल

3. अच्छी खबर: अब बैंकों में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड

4. भारत में अगस्त तक उपलब्ध होंगे Nokia 5 व Nokia 6 स्मार्टफोन

5. VIDEO: लव एट फर्स्ट साईट, कभी-कभी गलत भी हो जाता है, देखें वीडियो

6. अदरक के इस्तेमाल से पाए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

7. क्या रहस्य है शिव की तीसरी आंख में, जानते हैं उनसे जुड़ें प्रतीक चिह्नों का महत्व

8. #lipstickrebellion कैम्पन को सपोर्ट करता 'काम्या पंजाबी' का ये टॉपलेस फोटोशूट

9. एलिजाबेथ ने न्यूड फोटो शेयर कर फैंस को किया मदहोश

10. यदि चैन की नींद सोना चाहते हैं तो इन वास्तु नियमों का अवश्य ध्यान दें

11. सालों बाद ऐसा संयोग: सोमवार को शुरू हो, सोमवार को ही खत्म होगा सावन

12. ब्रिटिश सिंगर 'एड शीरन' ने 'ट्विटर' को कहा बाय-बाय; जानिए क्या था कारण

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।