‘चरित्र’ शब्द मनुष्य के सम्पूर्ण व्यक्तित्व को प्रकट करता है. ‘अपने को पहचानो’ शब्द का वही अर्थ है जो ‘अपने चरित्र को पहचानो’ का है. उपनिषदों में है कि ‘आत्मा वारे श्रोतव्यो मन्तव्यो निदिध्यासितव्यःय नान्यतोऽस्ति विजानतः,’ वह इसी दुर्बोध मनुष्य-चरित्र को पहचानने की प्रेरणा की है. इसी समबुद्धि व्यक्ति के लिए गीता में कहा गया है

योगस्थः कुरु कर्माणि संग त्यक्त्वा धनञ्जय.

सिद्ध्यसिद्ध्योः समो भूत्वा समत्वं योग उच्यते..

बुद्धियुक्तो जहातीह उभे सुकृतदुष्कृते.

तस्माद्योगाय युज्यस्व योगः कर्मसु कौशलम्..

यह संतुलन मनुष्य को स्वयं करना होता है. इसीलिए कहा जाता है कि मनुष्य अपने भाग्य का स्वयं स्वामी है. वह अपना चरित्र स्वयं बनाता है. चरित्र किसी को उत्तराधिकार में नहीं मिलता. अपने माता-पिता से हम कुछ व्यावहारिक बात सीख सकते हैं, किन्तु चरित्र हम अपना स्वयं बनाते हैं. कोई भी बालक अच्छे या बुरे चरित्र के साथ पैदा नहीं होता. हां, वह अच्छी-बुरी परिस्थितियों में अवश्य पैदा होता है, जो उसके चरित्र-निर्माण में भला-बुरा असर डालती हैं. इसलिए यही कहना ठीक होगा कि परिस्थितियां हमारे चरित्र को नहीं बनातीं, बल्कि उनके प्रति जो हमारी मानसिक प्रतिक्रियाएं होती हैं, उन्हीं से हमारा चरित्र बनता है. चरित्र-निर्माण के लिए उसे परिस्थितियों को अनुकूल या सबल बनाने की नहीं बल्कि आत्मनिर्णय की शक्ति को प्रयोग में लाने की आवश्यकता है. और आत्मनिर्णय की शक्ति को अनुकूल बनाने के लिए किसी भी जातक की कुंडली में उसका लग्न, तीसरा, पंचम एवं एकादश भाव की स्थिति और उस भाव पर पड़ रहे प्रतिकूल अथवा पापाक्रांत ग्रहों की स्थिति और चरित्र निमार्ण के समय चल रही दशा और अंतरदशा का असर चरित्र निर्माण में पड़ता है अतः जब बालक छोटा हो तो उसके तीसरे स्थान की स्थिति को अनुकूल करने, तीसरे भाव पर पड़ प्रतिकूल ग्रहों का असर कम करने के लिए आवश्यक उपाय करना चाहिए इसके लिए कालपुरूष की कुंडली के ग्रह बुध की शांति के लिए गायत्री मंत्र का जाप करना, दूबी एवं तुलसी गणेश जी में अर्पित करना तथा मूंग से बने प्रसाद का वितरण करना चाहिए.

साभार: futureforyou.co

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. महिला सशक्‍त‍िकरण के ज़माने में महिला शक्ति का कारनामा, खोद डाले 190 कुए

2. महिला टीवी एंकर ने घूंघट में किया लाइव शो, वीडियो हुआ वायरल

3. अच्छी खबर: अब बैंकों में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड

4. भारत में अगस्त तक उपलब्ध होंगे Nokia 5 व Nokia 6 स्मार्टफोन

5. VIDEO: लव एट फर्स्ट साईट, कभी-कभी गलत भी हो जाता है, देखें वीडियो

6. अदरक के इस्तेमाल से पाए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

7. क्या रहस्य है शिव की तीसरी आंख में, जानते हैं उनसे जुड़ें प्रतीक चिह्नों का महत्व

8. #lipstickrebellion कैम्पन को सपोर्ट करता 'काम्या पंजाबी' का ये टॉपलेस फोटोशूट

9. एलिजाबेथ ने न्यूड फोटो शेयर कर फैंस को किया मदहोश

10. यदि चैन की नींद सोना चाहते हैं तो इन वास्तु नियमों का अवश्य ध्यान दें

11. सालों बाद ऐसा संयोग: सोमवार को शुरू हो, सोमवार को ही खत्म होगा सावन

12. ब्रिटिश सिंगर 'एड शीरन' ने 'ट्विटर' को कहा बाय-बाय; जानिए क्या था कारण

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।