हर प्राणी माया के घेरे मॆ है सभी निन्यानबे के चक्कर मॆ है यह मायावी प्रपंच बिना ईश्वर की कृपा के कभी ख़त्म नही होता.कबीर ने कहा है *माया मरे न मन मरे मर मर जाय शरीर* यानी प्राणी मरने के बाद फ़िर जन्म लेता है लेकिन ये माया नही मरती फ़िर आती है

हर आदमी अलग अलग तरह से अपनी आजीविका कमाता है कोई नौकरी करता है तो कोई व्यापार.नौकरी के कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी,इसी तरह व्यापार मॆ जहा स्वतंत्रता है तो वहां जोखिम भी है.हर व्यापारी को समयपूर्व जोखिम से बचने तथा भविष्य मॆ किसी भी आपदा से बचने के लिये दूरदर्शी दृष्टिकोण होना चाहिये.

*ज्योतिष और व्यापार*-

ज्योतिष मॆ बुध को व्यापारिक बुद्धि तथा शुक्र को व्यापार मॆ माल तथा चमक दमक का कारक माना गय़ा है व्यापार मॆ शुक्र ग्रह के शुभ होने से जातक को दुकान मॆ माल असबाब तथा चमक दमक का विशेष फायदा होता है.शुक्र को लक्ष्मी का कारक माना गय़ा है जहा साफ सफाई रहती है वहां मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.दीपावली मॆ लक्ष्मी पूजन के पहले साफ सफाई रंग रोगन मां लक्ष्मी को खुश करने के लिये ही किया जाता है यदि आपका व्यापार स्थल गंदा है तो समझिये लक्ष्मी आपसे रूठ जायेगी.

*बुधकृपा*-

बुध ग्रह को वाणी तथा अच्छी व्यापारिक बुद्धि का कारक माना जाता है यदि यह ग्रह शुभ है तो व्यापार मॆ आपका कोई सानी नही आप सफल व्यापारी हो सकते है लेकिन बुध ग्रह को शुभ करने के लिये आपको अपना वाणीकेन्द्र मुख को शुध्द रखना पड़ेगा.यानी मंत्र जाप भजन तथा सात्विक खानपान से ही आपकी वाणी मॆ जादू तथा सम्मोहित करने की शक्ति आयेगी.कुछ भी बोलने तथा तामसिक खानपान माँस गुटखा तम्बाखू खाने तथा लगातार थूकने से बुध ग्रह दूषित हो जाता है जिससे आपको  व्यापार मॆ बरबाद होना पड़ता है.व्यापार मॆ ज़बान की कीमत होती है यह बुध ग्रह के शुभ होने से ही सम्भव है.इसीलिये आपके व्यापार मॆ यदि नुकसानी या घाटा हो रहा है तो निश्चित रूप से आपका बुध ग्रह अशुभ हो रहा है.

*बुध ग्रह की शुभता के लिये*- व्यापार मॆ बुध ग्रह की शुभता के लिये हर व्यापारी को निम्न उपाय करना चाहिये.

*बुध ग्रह से बेटी,बुआ,बहन और आदिशक्ति मां जगदम्बा के विषय मॆ विचार किया जाता है.आपको यथाशक्ति इन सभी की सेवा करनी चाहिये.अपनी आय का कुछ  हिस्सा इन पर नियमित रूप से खर्च करना चाहिये.छोटी कन्याओं का नवरात्रि या हर बुधवार को पूजन कर भोजन कराना चाहिये.कुछ उपहार देना चाहिये.इससे आपके व्यापार मॆ वृद्धि निश्चित रूप से होगी.क्योंकि भगवती मां दुर्गा की शक्ति व्यापार की हर बाधा को पार कर उन्नति मॆ ले जाने मॆ समर्थ है.

*प.चंद्रशेखर नेमा"हिमांशु"*

9893280184,7000460931

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. महिला सशक्‍त‍िकरण के ज़माने में महिला शक्ति का कारनामा, खोद डाले 190 कुए

2. महिला टीवी एंकर ने घूंघट में किया लाइव शो, वीडियो हुआ वायरल

3. अच्छी खबर: अब बैंकों में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड

4. भारत में अगस्त तक उपलब्ध होंगे Nokia 5 व Nokia 6 स्मार्टफोन

5. VIDEO: लव एट फर्स्ट साईट, कभी-कभी गलत भी हो जाता है, देखें वीडियो

6. अदरक के इस्तेमाल से पाए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

7. क्या रहस्य है शिव की तीसरी आंख में, जानते हैं उनसे जुड़ें प्रतीक चिह्नों का महत्व

8. #lipstickrebellion कैम्पन को सपोर्ट करता 'काम्या पंजाबी' का ये टॉपलेस फोटोशूट

9. एलिजाबेथ ने न्यूड फोटो शेयर कर फैंस को किया मदहोश

10. यदि चैन की नींद सोना चाहते हैं तो इन वास्तु नियमों का अवश्य ध्यान दें

11. सालों बाद ऐसा संयोग: सोमवार को शुरू हो, सोमवार को ही खत्म होगा सावन

12. ब्रिटिश सिंगर 'एड शीरन' ने 'ट्विटर' को कहा बाय-बाय; जानिए क्या था कारण

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।