नई दिल्ली. जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके आधार कार्ड को लेकर अच्छी खबर है. सरकार नई व्यवस्था करने जा रही है, जिसके तहत आधार कार्ड बनाने से लेकर उसमें किसी भी तरह का अपडेट करने संबंधी काम अब बैंकों में हो सकेंगे. सरकारी बैंकों के साथ ही प्रायवेट बैंकों में यह सुविधा होगी. ये बैंक अपने ग्राहकों को ही आधार संबंधी सेवाएं प्रदान करेंगे.

मालूम हो, सरकार ने बैंक खाते से आधार लिंक करने के लिए 31 दिसंबर तक का वक्त दिया है. इसके बाद जिन खातों से आधार लिंक नहीं है, वे बंद कर दिए जाएंगे.

अधिकारियों के अनुसार, अधिकांश बैंकों ने आधार से खाते को लिंक करने की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई है, लेकिन बड़ी संख्या में लोग एेसे भी हैं, जिनके आधार अपडेट नहीं हैं. किसी को पता बदलवाना है तो किसी को फोटो अपडेट करवाना है. इसे देखते हुए नियम बनाया जा रहा है कि सभी बैंकों को अपने परिसर में आधार कार्ड बनवाने या अपडेट करवाना की सुविधा देना होगी.

इसके बाद खाताधारकों के आधार संबंधी सारे काम बैंक में ही हो जाएंगे, उन्हें आधार सेंटर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. यदि किसी खाताधारक के पास आधार है, लेकिन उसकी डिटेल्स बैंक की डिटेल्स के मेल नहीं खा रही है, तो भी बैंक को ही आधार अपडेट करना होगा.

यह हो सकती है व्यवस्था

खबरों के मुताबिक, UIDAI इस बारे में जल्द आदेश जारी करेगा. माना जा रहा है कि एक ही बैंक की आसपास की पांच-छह शाखाओं में से किसी एक में यह सुविधा दी जाएगी, क्योंकि बैंक के लिए हर शाखा में यह व्यवस्था करना मुश्किल होगा. ग्राहकों को इस बारे में सूचना देकर संबंधित ब्रांच पर भेजा जा सकेगा.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. पाक अभिनेत्री वीना मलिक ने PM मोदी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, वीडियो वायरल

2. चलती बस में महिला को किस करने वाला भाजपा नेता गिरफ्तार

3. नवजात की मौत से दुखी रवि ने उठाया सड़कों को गढ्ढा मुक्त करने का बीड़ा

4. फिर खबरों में है ये बालिका वधु, इस बार की वजह जान मुस्कुरा देंगे आप

5. Oscar ने ना सही, Oxford ने तो समझी किंग खान की वैल्यू

6. 'जग्गा जासूस' का पहला इमोसनल गाना 'फि‍र वही' हुआ रिलीज

7. iPhone 8 को लेकर सामने आई अहम जानकारी

8. रिलायंस Jio जल्द लॉन्च कर सकता है 500 रुपये में 4g फोन

9. अब प्यार करने के लिए नहीं लेनी पड़ेगी दोस्तों की मदद, सरकार सस्ते रूम के साथ दे रही लक्जरी सुविधाएं

10. 85 साल की महिला ने बनाया World Record, 2 घंटे में पूरी की हाफ मैराथन

11. सालों बाद ऐसा संयोग: सोमवार को शुरू हो, सोमवार को ही खत्म होगा सावन

12. ब्रिटिश सिंगर 'एड शीरन' ने 'ट्विटर' को कहा बाय-बाय; जानिए क्या था कारण

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।