आज हम जो भी भोग रहे है सब हमारे कर्मों का ही फल है एक कम्पूटर के साफ्टवेयर जैसे समस्त जगत कर्म अनुसार फल प्रतिफल के सिद्धांत पर चल रहा है जब तक वह गीता मे भगवान श्रीकृष्ण की आज्ञा"तुम सभी धर्मों को छोड़ कर मेरी शरण मे आ जाओ मे तुम्हारे योगक्षेम को बहन करूंगा"का पालन नही करते है तब तक सुख और फ़िर दुख तथा इनसे जन्म लेने वाले अनंत कर्मों को आपको ही भोगना है.

*नवग्रह के अनुसार कर्मफल

जैसे ही जातक जन्म लेता है माया जो की कर्मफल की जननी है सभी प्राणियों को अपनी गिरफ्त मे लेती है यह माया तब ज्यादा असर दिखाती है जब जातक मे मै अर्थात अहंकार बढ़ता है तब आदमी खुद को सर्वेसर्वा मानकर बुरे कर्म करता है.

*सूर्य*- सूर्य ग्रहों का राजा आत्मा,पिता,राज्य तथा मान सम्मान का कारक है.जब आप राष्ट्रद्रोह पिता को कष्ट तथा किसी का अपमान करते है तो आपको भी इस जन्म मे पिता से कष्ट शासकीय दंड तथा अपमान झेलना पड़ता है.

*निवारण*- सूर्य से जुड़े कष्ट निवारण के लिये आपको विष्णु पूजा,सूर्य पूजा तथा अंधों की सेवा करनी चाहइये.

*चंद्र*- समस्त खानपान माता दुधारू जानवर सम्माननीय स्त्रियां तथा दया करुणा जैसे भाव चंद्र से ही देखे जाते है यदि आप इससे जुड़े पाप करते है तो आपको माता से दुख मानसिक कष्ट भोगने पड़ते है.

*निवारण*- भगवान शिव की सेवा से ही चंद्र जनित कष्टों का निवारण होता है.

*मंगल*- मंगल से भाई,रक्त सम्बंधी तथा भूमिसुख देखा जाता है ध्यान रहे हमारा सम्बंध भूमि और रक्त से बहुत गहरा है.जब हम मंगल से जुड़े पाप करते है तो हमे भाईयो तथा भूमि के कष्ट के अलावा देह कष्ट भी होता है.

*निवारण*- मंगल जनित कष्ट से लाभ के लिये रामायण का पाठ,हनुमानजी की सेवा तथा भाईयो के प्रति किसी भी प्रकार का द्वेष न रखना है.

*बुध*- मंगल ग्रह से बुद्धि,वाणी बहन बेटी रिश्ते तथा व्यापारिक सम्बन्धों को देखा जाता है.जब हम इससे जुड़े हुए पाप करते है तब हमे रिश्तेदारों बहन बेटियों से जुड़े हुए कष्ट भोगने पड़ते है.

*निवारण*- भगवती की सेवा मातृशक्ति की आराधना तथा कुआरी कन्याओं की सेवा से बुध ग्रह जनित कष्ट से छुटकारा मिलता है.

*गुरु*- गुरु ग्रह से विद्या,ज्ञान ,धन तथा वरिष्ठ गुरु तथा ईश्वरीय मदद के विषय मे विचार किया जाता है पत्रिका मे गुरु ग्रह के बिगड़ने से उपरोक्त कष्ट होते है.

*निवारण*- परिवार,समाज मे वरिष्ठ वृध्दों की सेवा सभी का सम्मान करने से गुरु ग्रह अच्छा होता है फलस्वरूप गुरु ग्रह के शुभ परिणाम मिलते है.यदि यह कृपा मिलती है व्यक्ति का जीवन काफी कुछ आसान हो जाता है.

*शुक्र*- इसे संसार की माया विलासिता,विपरीत लिंगि प्रेम कहे तो कोई अतिश्योक्ति नही होगी.इस ग्रह से जुड़े पाप आपके वैवाहिक जीवन को बिगाड़ देते ह दरिद्रता का घर मे वास हो जाता है.लक्ष्मी घर से दूर हो जाती है.

*निवारण*- परस्त्री का सम्मान साफ सफाई तथा स्वच्छ रहने --तथा महालक्ष्मी के पूजन पाठ से शुक्र ग्रह से जुड़े हुए कष्ट कम होते है.लक्ष्मी तथा धनधान्य की कृपा होती है.

*शनि*- शनि महाराज को कालपुरुष का दुख कहा गय़ा है जीवन मे मिलने वाले सभी प्रकार के सुख और दुख इनकी ही कृपा है.यदि आप किसी भी जीव को दुख पहुंचाते है तो आपको उससे जुड़ा कष्ट भोगना पड़ेगा.

*निवारण*- शनि जनित कष्ट महाभयंकर होते है लेकिन इसके उपाय बहुत सरल है दारुण कष्टों से पीडित मानवता को सेवा का आदर्श प्रस्तुत करना तथा खुद सेवा करने से शनि देव प्रसन्न होकर आपपर कृपा करते है.

*राहु*- राहु को कालपुरुष का ऋण, विचार कल्पना बंधन का विचार किया जाता है इसे काल का मुख भी कह सकते है.बहन और बेटी से दुर्व्यवहार करने पर राहु के अशुभ परिणाम भोगने पड़ते है इसके कारण लोगो को ऊपरी बाधा,आपदा का सामना करना पड़ता है.

*निवारण*- बहन,बेटी तथा सफाइकर्मी की मदद तथा काल भैरव और भगवती की सेवा से राहुजनित कष्ट से छुटकारा मिलता है.

*केतु*- केतु को गुप्त कष्ट आंतरिक पीड़ा का कारक माना गय़ा है संतान,असफलता तथा जीवन की रुकावट इस ग्रह से संबंधी बुरे कर्म के कारण ही होती है.

*निवारण*- किसी के बच्चे की सेवा,नवजात बच्चो के लिये किया गय़ा कर्म तथा भगवान गणेश की पूजा पाठ से केतु ग्रह से जुड़े कष्टों मे कमी आती है.

*कोई सामान्य व्यक्ति भी बिना कुंडली के अपने जीवन से जुड़े कष्टों का अध्ययन कर तत्सम्बंधि उपाय कर अपने जीवन को खुशहाल तथा सूखी कर सकता है.

*प.चंद्रशेखरनेमा"हिमांशु"*

9893280184,7000460931

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. जिसके लिए इटली और फ्रांस भी कर रहे हैं माथापच्ची, भारत के इस गाँव ने वो कर दिखाया .

2. जीएसटी को नोट बंदी की तरह बिना तैयारी के किया जा रहा लागू: राहुल गांधी

3. देश में 15 सितंबर के बाद से पुरानी टैक्स व्यवस्था हो जाएगी समाप्त: जेटली

4. इस गाँव में शादी की बात से मुकरे तो भरना पड़ेगा हर्जाना

5. GST : 70 साल बाद आज आधी रात का जश्न, दूर रहेंगे कांग्रेस-कम्युनिस्ट

6. हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए जियो ने लांच किया नया सबमरीन केबल सिस्टम

7. इस मामले में OnePlus 5 स्मार्टफोन ने iPhone 7 Plus को दी मात

8. सोनाक्षी ने इंस्टाग्राम पर दिखाया अपना बोल्ड लुक

9. लव मेकिंग सीन दिखाना मेरी सबसे बड़ी गलती:एकता

10. सरकारी योजनाओं को लोगों तक अपनी जादूगरी से पहुंचा रहे हैं अजय

11. कश्मीर संभल नहीं रहा बंगाल बांटने की कोशिश: ममता बनर्जी

12. अल्बर्ट आइंस्टीन से भी ज्यादा है भारतीय मूल के अर्णव शर्मा का IQ

13. वीडियो में देखें शनिवार के ये उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।