हल्दी की एक प्रजाति ऐसी भी होती है, जिसका उपयोग ज्योतिषीय उपायों में किया जाता है, वह है काली हल्दी. काली हल्दी को धन व बुद्धि का कारक माना जाता है. काली हल्दी अनेक तरह के बुरे प्रभाव को कम करती है, लेकिन इसके पहले इसे सिद्ध करना पड़ता है. काली हल्दी को सिद्धि करने की विधि इस प्रकार है-

किसी भी पक्ष (शुक्ल या कृष्ण) की अष्टमी तिथि की सुबह सूर्यादय से पहले उठकर स्नान कर पवित्र हो जाएं. इसके बाद साफ कपड़े पहनकर पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठें. ऐसा स्थान चुनें, जहां से सूर्यदर्शन में बाधा न आती हो. इसके बाद काली हल्दी की गठान की पूजा धूप-दीप से करें.

इसके बाद सामने रखी काली हल्दी की गठान को नमस्कार कर भगवान सूर्यदेव के मंत्र ओम ह्रीं सूर्याय नम: का 108 बार लाल चंदन की माला से जाप करें. यह प्रयोग अगली अष्टमी तिथि तक रोज करें. इस अष्टमी तिथि पर उपवास रखें व ब्राह्मणों को भोजन कराएं. इस तरह काली हल्दी की गठान सिद्ध हो जाती है. इसका उपयोग विभिन्न ज्योतिषीय उपायों में किया जाता है.

काली हल्दी के 7 से 9 दाने बनाएं. उन्हें धागे में पिरोकर धूप, गूगल या लोबान से शोधन (थोड़ी देर इन दानों को इनके धुएं में रख कर) करने के बाद पहन लें. जो भी व्यक्ति इस तरह की माला पहनता है, वह ग्रहों के दुष्प्रभावों, टोने- टोटके व नजर के प्रभाव से सुरक्षित रहता है.

2. यदि आप किसी भी नए कार्य के लिए जा रहे हैं, तो काली हल्दी का टीका लगाकर जाने से उस कार्य में सफलता मिलने के योग बढ़ जाते हैं.

यदि किसी व्यक्ति या बच्चे को नजर लग गई है, तो एक काले कपड़े में काली हल्दी की गठान बांधकर 7 बार उसके ऊपर से उतार कर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. जल्दी ही नजर उतर जाएगी.

4. यदि परिवार में कोई व्यक्ति निरंतर बीमार रहता है, तो किसी गुरुवार को आटे के दो पेड़े बनाकर उसमें गीली चने की दाल के साथ गुड़ और थोड़ी सी पिसी काली हल्दी को दबाकर रोगी व्यक्ति के ऊपर से 7 बार उतार कर गाय को खिला दें. इससे लाभ मिलेगा.

5. यदि आपके पास पैसा नहीं टिकता तो शुक्ल पक्ष के प्रथम शुक्रवार को चांदी की डिब्बी में काली हल्दी, नागकेसर व सिंदूर को साथ में रखकर देवी लक्ष्मी की तस्वीर के सामने रख दें. थोड़ी देर बाद इस डिब्बी को अपने लॉकर या कैश बॉक्स में रख दें. इससे बरकत बनी रहेगी.

6. यदि बिजनेस में नुकसान हो रहा है तो एक पीले कपड़े में काली हल्दी, 11 गोमती चक्र, चांदी का सिक्का व 11 कौड़ियां बांधकर 108 बार ऊं नमो भगवते वासुदेव नमः का जाप कर धन रखने के स्थान पर रखने से बिजनेस में सफलता मिलने लगती है.

7.यदि आपका बिजनेस मशीनों से संबंधित है और आए दिन मशीनें खराब हो जाती हैं, तो काली हल्दी को पीसकर उसमें केसर व गंगा जल मिलाकर मशीनों पर स्वास्तिक का चिह्न बना दें. इस उपाय से मशीनें जल्दी खराब नहीं होंगी.

8. सिद्ध की हुई काली हल्दी की गठान को एक काले कपड़े में लपेटकर घर के मुख्य द्वार के बार टांग दें. इससे आपके घर को किसी की नजर नहीं लगेगी. साथ ही घर में सुख-शांति बनी रहेगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. बापू को चतुर बनिया कहने पर अमित शाह के खिलाफ राजनैतिक विवाद शुरु

2. अतीत के यादों में दफन हो जायेगी धनबाद-चंद्रपुरा रेललाईन, ट्रेनों का परिचालन होगा बंद

3. बढ़ती जनसंख्या से परेशान पाकिस्तान, तीन पुरूषों के 96 बच्चे

4. ममता की चेतावनी, कानून का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई करेगी सरकार

5. तमिलनाडु में गर्भवती महिलाओं का रजिस्‍ट्रेशन होगा अनिवार्य

6. कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने बनाया किसान का मजाक, दिया 1 रुपये मुआवजा

7. कुमार विश्वास बोले - जो धान की कीमत दे न सका, वो जान की कीमत क्या जाने

8. दीपिका पादुकोण की जुड़वा तो नहीं है ये साउथ एक्ट्रेस

9. मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज को राज्यभंग का योग, शांति होगी

10. जानिये स्वर्ण मंदिर के अनसुने तथ्य

11. भगवान ऋण मुक्तेश्वर के पूजन से ही मनुष्य ॠणों से मुक्त हो जाता, देखें वीडियो

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।