ये तो हम सबको मालूम है कि हर सपने का कुछ न कुछ अर्थ होता. जो सपने हम रात में या दिन में सोते समय देखते हैं उनका संबंध हमारे जीवन में आने वाली या बीती चुकी बातों से होता है. किसी को डरावने सपने दिखते हैं, तो किसी को पेड़-पौधे, जानवरों के सपने दिखते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्‍हें कभी न कभी सपने में भगवान शिव से संबंधित चीजें जैसे शिवलिंग, नाग, त्रिशूल या खुद शिव और पार्वती के सपने आते हैं.

सपने में शिवलिंग का दिखना

शिवलिंग यानी शिव का साक्षात रूप सभी अशुभों का नाश करने वाला है. अगर आपने सपने में शिवलिंग देखा तो आपको लंबें समय से चल रही परेशानियों से मुक्ति मिलने वाली है और आपका अच्छा समय शुरू होने वाला है. शिवलिंग धन प्राप्ति का भी इशारा है. सपने में शिवलिंग दिखाई देने पर आपको शिवलिंग पर दूध चढ़ाना चाहिए.

शिव-पार्वती को एक साथ सपने में देखना

शिव-पार्वती को एक साथ सपने में देखने का मतलब है कि आपको नया अवसर मिलने वाला है. जल्द ही आपको लाभ, धन आदि की खबर मिलने वाली है. शिव और पार्वती को एक साथ देखना काफी शुभ माना जाता है. कुंवारे लोगों के लिए यह सपना उनके शीघ्र विवाह का संकेत है. यह सपना शादीशुदा लोगों के बीच मतभेद जल्द दूर होने का भी संकेत देता है.

सपने में भगवान शिव के चांद को देखना

भगवान शिव के सिर पर लगा हुआ चांद ज्ञान का प्रतीक है. इसे सपने में देखने का अर्थ है कि आपको निकट भविष्य में कोई महत्वपूर्ण फैसला करना पड़ सकता है, जो शादी-ब्याह, शिक्षा आदि से संबंधित हो सकता है. यदि आप किसी परिक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं तो यह सपना आपको सफलता मिलने का संकेत हो सकता है.

सपने में शिव को तांडव करते हुए देखना

Lord Shiva and their signs

तांडव करते हुए शिव जी का सपना देखना आक्रामकता और जुनून का संकेत देता है. अगर आपको ऐसा सपना आता है इसका मतलब आपकी सभी समस्‍याएं जल्‍द ही खत्म होने वाली हैं और आपको धन लाभ मिलने वाला है. इसके अलावा, इस सपने का अर्थ यह भी है कि आपको सफलता के लिए थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी.

शिव जी का मंदिर सपने में देखना

अगर आपने सपने में भगवान शिव का मंदिर देखा है तो यह बहुत ही शुभ संकेत है. इस सपने का अर्थ है कि लंबे समय से किसी बीमारी से जूझ रहे या दूसरी व्याधि परेशान व्यक्ति को जल्द ही लाभ मिलने वाला है.

सपने में शिव जी का त्रिशूल देखना

भगवान शिव का त्रिशूल शक्ति का प्रतीक है. इसलिए सपने में शिव जी के त्रिशूल को देखने का अर्थ है कि आपका कार्यक्षेत्र में वर्चस्व बढ़ने वाला है. सपने में त्रिशूल का दिखाई देना सभी समस्याओं का हल होना माना जाता है.

सपने में शिव जी की तीसरी आंख देखना

भगवान शिव की तीसरी आंख सतर्कता और जागरूकता का प्रतीक है. सपने में शिव की तीसरी आंख का दिखाई देना जीवन में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत देता है.

भगवान शिव के डमरू को सपने में देखना

शिव का डमरू ध्वनि का प्रतीक माना जाता है. शिव के डमरू को सपने में देखने का अर्थ है कि आपके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में बहुत ही सकारात्मक परिवर्तन होने जा रहा है. और आप जो भी नया काम करने वाले हैं उसमें सफलता निश्चित ही मिलेगी.

सपने में शिव के सिर से गंगा नदी को बहते देखना

गंगा का अर्थ ज्ञान है, यानी ऐसा ज्ञान जो आपकी आत्‍मा को पवित्र कर दे. सिर को ज्ञान का प्रतीक माना जाता है. जबकि, दिल को प्रेम का प्रतीक माना जाता है. अगर आप सपना देखते हैं कि शिव जी के सिर से गंगा बह रही है, तो इसका मतलब है कि आपको प्रेम व ज्ञान प्राप्‍त होने वाला है.

शिव जी के सांप को सपने में देखना

अगर आपने सपने में सांप देखा तो इसका अर्थ यह है कि जल्द ही आपको धन लाभ होने वाला है. अगर सांप फन फैलाए दिखाई दे और आप उसको पीछे की ओर से देखें तो इसे काफी शुभ फल देने वाला माना जाता है. इस प्रकार के सपने का अर्थ है कि आप पर नाग देवता का आशीर्वाद है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. बापू को चतुर बनिया कहने पर अमित शाह के खिलाफ राजनैतिक विवाद शुरु

2. अतीत के यादों में दफन हो जायेगी धनबाद-चंद्रपुरा रेललाईन, ट्रेनों का परिचालन होगा बंद

3. बढ़ती जनसंख्या से परेशान पाकिस्तान, तीन पुरूषों के 96 बच्चे

4. ममता की चेतावनी, कानून का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई करेगी सरकार

5. तमिलनाडु में गर्भवती महिलाओं का रजिस्‍ट्रेशन होगा अनिवार्य

6. कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने बनाया किसान का मजाक, दिया 1 रुपये मुआवजा

7. कुमार विश्वास बोले - जो धान की कीमत दे न सका, वो जान की कीमत क्या जाने

8. दीपिका पादुकोण की जुड़वा तो नहीं है ये साउथ एक्ट्रेस

9. मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज को राज्यभंग का योग, शांति होगी

10. जानिये स्वर्ण मंदिर के अनसुने तथ्य

11. भगवान ऋण मुक्तेश्वर के पूजन से ही मनुष्य ॠणों से मुक्त हो जाता, देखें वीडियो

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।