पेनेला. मध्य पुर्तगाल के जंगलों में लगी भीषण आग में 62 लोगों की मौत हुई है और कई अन्य झुलस गए हैं. सरकार ने आज (रविवार) कहा कि हाल के समय में इस सबसे बुरे हादसे में अधिकांश की मौत कार में लोगों के जलने से हुई है.

कोइंब्रा से करीब 50 किलोमीटर दूर पेड्रोगाओ ग्रांडे म्यूनिसिपलिटी के जंगल में कल (शनिवार) अपराहन आग भड़क उठी थी. अग्निशमन दल के 900 कर्मचारी और 300 वाहनों को आग पर काबू पाने के लिए भेजा गया है. आग बेहद तेजी से कई जगहों पर फैल गई. लिस्बन के निकट सिविल प्रोटेक्शन मुख्यालय में प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने कहा, 'दुर्भाग्य से जंगलों में लगी आग के संदर्भ में हाल के वर्षो में हमारे द्वारा देखी गयी सबसे बड़ी दुर्घटनाओं में से यह एक लगती है. उन्होंने आज से देश में तीन दिन के शोक का ऐलान किया गया है.

राष्ट्रीय मोटरमार्ग के दोनों तरफ धुएं की मोटी परत करीब 20 किलोमीटर के दायरे में फैली हुई थी जबकि जमीन पर कई पेड़ गिरे पड़े थे. जली हुई कारों और जले हुए बर्बाद और परित्यक्त घरों के बीच कुछ दूरी पर मास्क लगाए पुलिसकर्मी एक शख्स का शव सफेद चादर से ढक रहे थे. गृह मंत्री जॉर्ज गोम्स ने कहा कि लीरिया क्षेत्र में आग से झुलसकर 62 लोगों की मौत हुई है इनमें से अधिकतर लपटों में घिरी अपनी कारों में फंस गए थे.

चार जगहों पर आग अब भी भड़की हुई है

गोम्स ने कहा, 'चार जगहों पर आग अब भी भड़की हुई है. 'उन्होंने कहा कि इनमें से दो जगह यह बेहद तेजी से फैल रही है. 'यह कहना मुश्किल है कि वे लपटों से दूर जा रहे थे या फिर अचानक लपटों ने उन्हें घेर लिया. 50 से ज्यादा लोग झुलसे हुए हैं जिनमें से एक बच्चे और एक दमकलकर्मी समेत पांच की हालत गंभीर है. कोस्टा ने कहा, 'हताहतों की संख्या बढ़ सकती है. प्राथमिकता उन लोगों को बचाने की है जो अब भी खतरे में हो सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. बापू को चतुर बनिया कहने पर अमित शाह के खिलाफ राजनैतिक विवाद शुरु

2. अतीत के यादों में दफन हो जायेगी धनबाद-चंद्रपुरा रेललाईन, ट्रेनों का परिचालन होगा बंद

3. बढ़ती जनसंख्या से परेशान पाकिस्तान, तीन पुरूषों के 96 बच्चे

4. ममता की चेतावनी, कानून का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई करेगी सरकार

5. तमिलनाडु में गर्भवती महिलाओं का रजिस्‍ट्रेशन होगा अनिवार्य

6. कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने बनाया किसान का मजाक, दिया 1 रुपये मुआवजा

7. कुमार विश्वास बोले - जो धान की कीमत दे न सका, वो जान की कीमत क्या जाने

8. दीपिका पादुकोण की जुड़वा तो नहीं है ये साउथ एक्ट्रेस

9. मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज को राज्यभंग का योग, शांति होगी

10. जानिये स्वर्ण मंदिर के अनसुने तथ्य

11. भगवान ऋण मुक्तेश्वर के पूजन से ही मनुष्य ॠणों से मुक्त हो जाता, देखें वीडियो

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।