त्रिपोली. लीबिया के पूर्व तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी के बेटे सैफ अल-इस्लाम गद्दाफी को मिलीशिया ग्रुप ने छह साल तक कैद रखने के बाद आजाद कर दिया है. सैफ की रिहाई जिंतान शहर में हुई. मिलीशिया की ओर से जारी बयान में अबू बकर अल-सिद्दीक ने कहा है, सैफ को शुक्रवार को जिंतान में रिहा किया गया, जहां पर वह नवंबर 2011 से कैद में था. उसने जिंतान शहर को छोड़ दिया है. पिता मुअम्मर गद्दाफी को अक्टूबर में सिरते शहर में मारे जाने के एक महीने बाद सैफ को पकड़ा गया था.

कुछ घंटों बाद लीबिया के ऑनलाइन अखबार लीबियन एक्सप्रेस की सूचना के मुताबिक सैफ पूर्वी शहर अल-बायदा पहुंच गए. वह इस समय अपने चाचा और अन्य रिश्तेदारों के साथ हैं. जल्द ही वह लीबिया के लोगों से अपनी बात कहेंगे. सैफ के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट ने गिरफ्तारी आदेश जारी कर रखा है. कोर्ट ने उन्हें मानवता के खिलाफ अपराध का आरोपी बनाया है.

सैफ पर 2011 से पूर्व लीबियाई नागरिकों की हत्या और उनके उत्पीड़न का आरोप है. इसी तरह के अपराधों पर सुनवाई करके त्रिपोली की एक अदालत ने सन 2015 में सैफ को उनकी गैरमौजूदगी में मौत की सजा सुनाई थी. सुनवाई में खामियों के चलते अदालत के फैसले पर सवाल उठाए गए थे. सैफ को कैद किये मलीशिया ने भी उन्हें लीबियाई अधिकारियों या किसी अंतरराष्ट्रीय संस्था को सौंपने से इन्कार कर दिया था.

सन 2011 में विद्रोहियों ने कर्नल मुअम्मर गद्दाफी के शासन के खिलाफ बगावत करके उनका तख्तापलट दिया था और उसके बाद भागते हुए गद्दाफी को पकड़कर उनकी हत्या कर दी गई थी. इसके बाद से लीबिया अशांत है. वहां पर अलग-अलग इलाकों में अलग सशस्त्र समूहों का कब्जा है. दो बड़े भूभागों पर अलग-अलग समूहों का कब्जा है. इनमें से एक की राजधानी त्रिपोली है जबकि दूसरा समूह अपना कामकाज पूर्वी तटवर्ती शहर तोबरुक से नियंत्रित करता है. दोनों समूहों की अलग-अलग संसद है, जो अपने हितों के मुताबिक फैसले लेती हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. बापू को चतुर बनिया कहने पर अमित शाह के खिलाफ राजनैतिक विवाद शुरु

2. अतीत के यादों में दफन हो जायेगी धनबाद-चंद्रपुरा रेललाईन, ट्रेनों का परिचालन होगा बंद

3. बढ़ती जनसंख्या से परेशान पाकिस्तान, तीन पुरूषों के 96 बच्चे

4. ममता की चेतावनी, कानून का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई करेगी सरकार

5. तमिलनाडु में गर्भवती महिलाओं का रजिस्‍ट्रेशन होगा अनिवार्य

6. कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने बनाया किसान का मजाक, दिया 1 रुपये मुआवजा

7. कुमार विश्वास बोले - जो धान की कीमत दे न सका, वो जान की कीमत क्या जाने

8. दीपिका पादुकोण की जुड़वा तो नहीं है ये साउथ एक्ट्रेस

9. मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज को राज्यभंग का योग, शांति होगी

10. जानिये स्वर्ण मंदिर के अनसुने तथ्य

11. भगवान ऋण मुक्तेश्वर के पूजन से ही मनुष्य ॠणों से मुक्त हो जाता, देखें वीडियो

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।