नयी दिल्ली. विवादित तांत्रिक चंद्रा स्वामी की आज मंगलवार को दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल में मौत हो गई. कई दिनों से वो हॉस्पिटल में एक स्ट्रॉक के बाद भर्ती थे, हॉस्पिटल के मुताबिक दोपहर 2 बजकर 56 मिनट पर उनकी मौत मल्टी ऑर्गन फेलियर से मौत हो गई.

66 साल के स्वामी की हालत दिन-प्रतिदिन खराब होती चली गई और आज उन्होंने दम तोड़ दिया. चंद्रस्वामी सबसे पहले तब चर्चा में आए जब राजीव गांधी सरकार में मंत्री नरसिम्हा राव के ज्योतिष सलाहकार के तौर पर उन्हें जाना जाने लगा, बाद में नरसिंह राव पीएम बन गए. उन्हें इंदिरा गांधी ने कुतुब इंस्टीट्यूशनल एरिया में विश्व धर्मायतन संस्थान आश्रम बनाने के लिए जमीन अलॉट की थी.

जब तक कांग्रेस नेताओं का साथ रहा, चंद्रास्वामी की तूती बोलती रही, लेकिन जैसे ही कांग्रेस पार्टी ने छोड़ा और कांग्रेसी नेताओं से 36 का आंकड़ा हुआ, उनके बुरे दिन शुरू हो गए थे. गंभीर अपराधों के आरोप के कारण उन्हें जेल भी जाना पड़ा. एक नजर चंद्रास्वामी की जीवन से जुड़ी अहम बातों पर -

मां काली के भक्त

1948 में जन्में चंद्रास्वामी का असल नाम नेमी चंद था. वे जन्म से जैन थे, लेकिन बचपन में ही घर छोड़ दिया था और बाद में तपस्या कर सिद्धी हासिल कर ली थी. वे मां काली के भक्त थे.

राजीव गांधी हत्याकांड में हाथ का आरोप

राजीव गांधी हत्याकांड की जांच करने वाले जैन कमीशन ने अपनी रिपोर्ट में चंद्रास्वामी का हाथ बताया था. इसके अलावा चंद्रास्वामी के आश्रम पर इनकम टैक्स का छपा पड़ा था जिसमे मशहूर हथियार तस्कर अदनान खशोगी को 11 मिलियन डॉलर की भारी भरकम रकम अदायगी के सबूत मिले थे. फेरा के आधा दर्जन से ज्यादा मामले चंद्रास्वामी के खिलाफ चल रहे थे. वह सत्ता के गलियारों में फंसे काम चुटकी बजाते ही कर देते थे.

लंबी है चंद्रास्वामी के भक्तों की फेहरिस्त

भारत में नरसिंह राव, नटवर सिंह, टीएन शेषन से लेकर राजेश खन्ना और आशा पारिख तक चंद्रास्वामी के भक्तों में शामिल थे. वहीं ब्रूनई के सुल्तान, बहरीन के शेख इसा बिन सलमान अल खलिफा, एक्ट्रेस एलिजाबेथ टेलर, पूर्व ब्रिटिश पीएम मार्ग्रेट थैचर, हरियारों के सौदागर अदनान खशोगी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम भी चंद्रास्वामी से परामर्श लेते थे.

अंग्रेजी नहीं आती थी, लेकिन बता दिया था कौन बनेगा ब्रिटेन का पीएम: ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मार्ग्रेट थैचर भी चंद्रास्वामी की भक्त थीं. 1975 में वे ब्रिटेन में थे और उन्होंने थैचर से मुलाकात कर भविष्यवाणी कर दी थी कि वे ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनेंगी और ऐसा ही हुआ. इस बारे में भारत के पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह ने अपनी किताब 'वॉकिंग विद लॉयन्स- टेल्स फ्रॉम अ डिप्लोमेटिक पास्ट' में किया है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. एक मजदूर जिसकी कहानी को 1,20,000 से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं, आप भी पढ़िए

2. राजकुमारी ने गरीब लड़के से की शादी तो मिली ऐसी सजा!

3. रणवीर की बेहद बोल्ड तस्वीरें आईं सामने एक मिस्ट्री गर्ल के साथ

4. VIDEO: जब इन 6 लड़कियों ने किया बद्रीनाथ के टाइटल ट्रैक पर हॉट डांस

5. 19 मई को एप्पल अपने iPhone 7 और iPhone 7 Plus को नए डिजाइन में करेगी पेश

6. BSNL अपने यूजर्स को देगी रोजाना 1GB डाटा, जानें क्या होगा प्लान

7. महाभारत के युद्ध में इन छलों से मारे गए ये योद्धा

8. लड़की पटाने के लिए लड़के कभी कभी ऐसा भी करते हैं, देखें वीडियो

9. दुनिया की पहली पॉर्न यूनिवर्सिटी, लेना चाहेंगे एडमिशन!

10. इस देश की लड़की से करो शादी और पाओ नौकरी के झंझट से निजात

11. खून से बना फेस क्रीम लगाती हैं हैली बाल्डविन

12. VIDEO: दूल्हे ने दुल्हन को जड़ दिया थप्पड़, वीडियो वायरल

13. ज्योतिष के अनुसार शुक्र और गुरु ग्रह ही आदमी को सबसे ज्यादा धनवान बनाते

14. इन सभी परिस्थितियों के समय लड़कियों को हो जाती है अपनी ज़िंदगी से नफरत

15. सिरफिरे प्रेमी ने प्रेमिका को घोपी तलवार, फिर टॉवर से कूदकर दे दी जान

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।