नई दिल्ली. बुधवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए हैं. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 76 अंक की बढ़त के साथ 30,658 के स्तर पर और निफ्टी 13 अंक की बढ़त के साथ 9525 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है. दिनभर के दौरान सेंसेक्स ने 30692 का और निफ्टी ने 9532 का ऑल टाइम हाई छुआ है. नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप 0.26 फीसद और स्मॉलकैप 0.10 फीसद की कमजोरी के साथ बंद हुआ है.

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो बैंकिंग और ऑटो सेक्टर में बढ़त देखने को मिली है. वहीं, फाइनेंशियल सर्विस, एफएमसीजी, आईटी, फार्मा और रियल्टी सेक्टर में बिकवाली देखने को मिली है.

टाटा स्टील के शेयर्स में ज्यादा का उछाल

दिग्गज शेयर्स की बात करें तो निफ्टी में शुमार शेयर्स में से 23 हरे निशान में, 27 गिरावट के साथ और एक बिना परिवर्तन के कारोबार कर बंद हुआ है. सबसे ज्यादा तेजी टाटा स्टील, इंफ्राटेल, इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस, टाटा मोटर्स और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर्स में हुई है. वहीं, गिरावट टेक महिंद्रा, एसीसी, बॉश लिमिटेड, येस बैंक और अदानी पोर्ट्स के शेयर्स में हुई है.

करीब एक बजे

बुधवार के कारोबार में भारतीय शेयर बाजार एक दायरे में कारोबार करता दिख रहा है. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 24 अंक की मामूली बढ़त के साथ 30606 के स्तर पर और निफ्टी 7 अंक की कमजोरी के साथ 9505 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 0.36 फीसद और स्मॉलकैप में 0.17 फीसद की गिरावट देखने को मिल रही है. दिग्गज शेयर्स की बात करें तो तिमाही नजीतों के बाद टाटा स्टील के शेयर में 8.36 फीसद तक की तेजी देखने को मिल रही है. साथ ही इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस, टाटा पावर, आईसीआईसीआई बैंक और एमएंडएम के शेयर्स में देखने को मिल रही है. वहीं गिरावट, टेक महिंद्रा, बॉश लिमिटेड, येस बैंक, अदानी पोर्ट्स और एसीसी के शेयर्स में है. आईटी सेक्टर में सबसे ज्यादा मुनाफावसूली देखने को मिल रही है.

टाटा स्टील के वित्त वर्ष 2017 की चौथी तिमाही के नतीजे

वित्त वर्ष 2017 की जनवरी-मार्च तिमाही में टाटा स्टील को 1168 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. टाटा स्टील को चौथी तिमाही में 4068.6 करोड़ रुपए का अतिरिक्त नुकसान हुआ है. बीते वित्त वर्ष की समान अवधि में टाटा स्टील को 3,042 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था. टाटा स्टील की मार्च में सामप्त तिमाही में आय 30.4 फीसद बढ़कर 35,304.9 करोड़ रुपए पर पहुंच गई है. टाटा स्टील की बीते वित्त वर्ष की समान अवधि में आय 27,071.3 करोड़ रुपए रही थी.

वैश्विक बाजार में कमजोरी

अंतरराष्ट्रीय बाजार से कमजोरी के बी तमाम एशियाई बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. जापान का निक्केई 0.49 फीसद की कमजोरी के साथ 19822 के स्तर पर, चीन का शांघाई 0.10 फीसद की कमजोरी के साथ 3109 के स्तर पर, हैंगसैंग 0.33 फीसद की कमजोरी के साथ 25256 के स्तर पर और कोरियी का कोस्पी 0.42 फीसदी की कमजोरी के साथ 2285 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, अमेरिकी बाजार के सूचकांक डाओ जोंस 0.01 फीसद की कमजोरी के साथ 20979 के स्तर पर, एसएंडपी500 0.07 फीसद की कमजोरी के साथ 2400 के स्तर पर और नैस्डैक 0.33 फीसद की बढ़त के साथ 6169 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है.

ऑटो और बैंकिंग सेक्टर में बिकवाली

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो ऑटो और बैंक को छोड़ सभी सूचकांक हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं. फाइनेंशियल सर्विस (0.14 फीसद), एफएमसीजी (0.12 फीसद), मेटल (0.62 फीसद), फार्मा (0.07 फीसद) और रियल्टी (0.05 फीसद) की बढ़त देखने को मिल रही है.

कोटक बैंक टॉप लूजर

दिग्गज शेयर्स की बात करें तो निफ्टी में शुमार शेयर्स में से 17 हरे निशान में, 33 गिरावट के साथ और एक बिना परिवर्तन के कारोबार कर रहा है. सबसे ज्यादा तेजी हीरो मोटोकॉर्प, एसीसी, टीसीएस, बैंक ऑफ बड़ौदा और भारती एयरटेल के शेयर्स में है. वहीं, गिरावट कोटक बैंक, इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस, ओएनजीसी, जील और एमएंडएम के शेयर्स में हैं.

किन कंपनियों के जारी होंगे तिमाही नतीजे

बुधवार को हिंदुस्तान यूनिलिवर, जेएसडब्ल्यू स्टील, बजाज फाइनेंशिल सर्विसेज, और यूनिइटेड ब्रिवेरीज लिमिटेड वित्त वर्ष 2017 की चौथी तिमाही के नतीजें जारी करेंगे.

रुपए ने छुआ 21 महीने का उच्चतम स्तर

बुधवार को डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए ने 21 महीने का उच्चतम स्तर छुआ है. एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 9 पैसे की तेजी के साथ 63.99 के स्तर पर खुला है. लेकिन कारोबार के कुछ मिनटों के बाद रुपया 13 पैसे की तेजी के साथ 64.00 रुपए के स्तर पर कारोबार करता दिख रहा है. वहीं, मंगलवार को भारतीय रुपया 64.08 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ था.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. गोपाल कृष्ण गोखले: वे विरोधियों को हराने में नहीं उन्हें जीतने में विश्वास करते थे

2. नई पॉलिसी की तैयारी में मोदी सरकार, जितने KM चलेंगे उतनी ही दूरी का देना होगा टोल टैक्स

3. योगी राज में कैसे होगी सुरक्षा जब खुद पिट रही पुलिस

4. SC में 'तीन तलाक' पर सुनवाई शुरू, कहा-अगर यह धर्म का मामला है तो कोर्ट दखल नहीं देगी

5. छत्तीसगढ़: BSF जवानों पर 40 नक्सलियों ने बोला हमला

6. 50 करोड़ न देने पर मायावती ने पार्टी से निकाला: नसीमुद्दीन

7. केजरीवाल की जगह उनकी पत्नी संभाल सकती हैं सीएम की गद्दी!

8. मजबूत रिश्तों को दिखाती है मेरी श्रीलंका यात्रा: मोदी

9. लालबत्ती नहीं हटाने के आरोप में इमाम बरकती के खिलाफ शिकायत दर्ज

10. Amazon दे रहा है iPhone 7 पर भारी छूट, जानें ऐसे और ऑफर

11. अर्धसैनिक बलों के जवानों की शहादत पर परिजनों को मिलेंगे एक करोड़ रुपये: राजनाथ

12. केवल दो मिनट में अपने से दुगुने पहलवान को इस लड़की ने कर दिया चित, देखें वीडियो!

13. फ़ोन पर कितने तरीके से बोला जाता है हेलो, देखें वीडियो

14. रास्ते चलते लोगों के पैर छूने पर लोग हो रहे शॉक्ड, देखें वीडियो

15. सूर्य की बारह भावों में स्थिति और उसका आप पर प्रभाव

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।