कहते हैं मोहब्बत और जंग में सब कुछ जायज़ है, हम बात कर रहे हैं जंग यानि युद्ध की भारतवर्ष का ऐसा युद्ध जो धर्म के लिये लड़ा गया महभारत का युद्ध. इस युद्ध में कौरवों और पांड्वो ने मिल कर युद्ध से पहले कुछ नियम बनाए थे, जिनका पालन दोनों पक्षों को करना था, युद्ध के कुछ दिन तक तो नियम पालन की प्रकिर्या चलती रही, लेकिन युद्ध में कई बार नियमों को तोड़ कर योद्धाओं को छल से मारा गया. अब ये छल कब किस प्रकार और कौन से योद्धा के साथ किया गया आज हम इसी की जानकारी आपको दे रहे हैं.

युद्ध में कौरवों की ओर से भीष्म पितामाह को सेनापति बनाया गया. भीष्म ने पांडवों की सेना में हाहाकार मचा दिया, तब अर्जुन ने युद्ध में भीष्म के सामने शिखंडी को किया, क्योंकि शिखंडी पूर्व जन्म में स्त्री था, और इसलिए भीष्म उस पर शास्त्र नहीं उठा सकते थे.  भीष्म ने स्त्री पर वार न करने की प्रतिज्ञा की थी. इसलिए वे अर्जुन पर वार नहीं कर पाए और अर्जुन ने भीष्म को पराजित कर दिया.

कौरवों ने किया अभिमन्यु का वध

युद्ध शुरू होने से पहले ये तय किया गया था, कि एक योद्धा से एक योद्धा ही युद्ध करेगा. दूसरा कोई उनके बीच नहीं जाएगा, लेकिन कौरवों ने इस नियम को तोड़ा. जब अभिमन्यु अकेला चक्रव्यूह में फंस गया तो कर्ण, दुर्योधन, दु:शासन, शकुनि आदि योद्धाओं ने मिलकर अभिमन्यु का वध कर दिया. इसके बाद ही युद्ध के नियमों का टूटना शुरू हुआ.

सात्यकि ने किया भूरिश्रवा का वध

भूरिश्रवा बहुत ही पराक्रमी योद्धा था. युद्ध में उसने कौरवों का साथ दिया था. सात्यकि अर्जुन का शिष्य था. कुरुक्षेत्र में जब ये दोनों महावीर मल्ल युद्ध कर रहे थे तब भूरिश्रवा ने सात्यकि को उठाकर जमीन पर पटक दिया और जब वह सात्यकि का वध करना चाहता था, उसी समय अर्जुन ने दूर से ही तीर चलाकर उसका हाथ काट दिया. अर्जुन के द्वारा इस प्रकार युद्ध के नियम तोड़ने पर भूरिश्रवा को बहुत क्रोध आया और वह उपवास लेकर वहीं बैठ गया. सात्यकि ने इसी का फायदा उठाते हुए भूरिश्रवा का वध कर दिया.

भीष्म के बाद द्रोणाचार्य को कौरवों का सेनापति बनाया गया. द्रोणाचार्य पर विजय पाना भी जब पांडवों के लिए मुश्किल हो गया तब भीम ने अश्वत्थामा नाम के हाथी का वध कर दिया और ऐसा कहने लगे कि- मैंने अश्वत्थामा का वध कर दिया. द्रोणाचार्य के पुत्र का नाम भी अश्वत्थामा था, इससे वे संशय में पड़ गए. जब उन्होंने इसके बारे में युधिष्ठिर से पूछा तो उन्होंने भी इसे सत्य बताया. पुत्र मोह के कारण द्रोणाचार्य ने अपने हथियार रख दिए और ध्यान की स्थिति में बैठ गए. इसी का फायदा उठाते हुए धृष्टद्युम्न (पांडवों का सेनापति) ने उनका वध कर दिया.

अर्जुन ने ऐसे किया कर्ण का वध

महाभारत युद्ध का एक नियम ये भी था कि असावधान व्यक्ति पर कोई वार नहीं करेगा और जो योद्धा अपने रथ से नीचे है, उसके साथ भी युद्ध नहीं किया जाएगा. युद्ध के दौरान जब कर्ण के रथ का पहिया जमीन में धंस गया था और कर्ण उसे निकालने नीचे उतरे, उसी स्थिति में अर्जुन ने उसका वध कर दिया. उस समय कर्ण के पास शस्त्र भी वहीं थे और वह असावधान स्थिति में था.

भीम ने किया दुर्योधन का वध

जब कौरवों की सेना नष्ट हो गई तब भीम व दुर्योधन में निर्णायक गदा युद्ध हुआ. गदा युद्ध के नियमों के अनुसार योद्धा कमर के नीचे वार नहीं कर सकते, लेकिन भीम ने इस नियम को तोड़ते हुए अपनी गदा से दुर्योधन की जांघ पर वार किया. जांघ पर वार होने से दुर्योधन पराजित हो गया. वहीं तड़पते हुए दुर्योधन के प्राण निकल गए.

अश्वत्थामा ने भी तोड़ा युद्ध का नियम

रात को कोई किसी पर वार नहीं करेगा, ये भी महाभारत युद्ध का एक नियम था. इस नियम को अश्वत्थामा ने तोड़ा था. दुर्योधन ने मरने से पहले अश्वत्थामा को कौरवों का अंतिम सेनापति बनाया. उस समय अश्वत्थामा के अलावा कौरवों की ओर से केवल कृपाचार्य व कृतवर्मा ही जीवित बचे थे. अश्वत्थामा रात के अंधेरे में पांडवों के शिविर में घुस गया और धृष्टद्युम्न, युधामन्यु के अलावा द्रौपदी के पांचों पुत्रों का वध कर दिया.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. गोपाल कृष्ण गोखले: वे विरोधियों को हराने में नहीं उन्हें जीतने में विश्वास करते थे

2. नई पॉलिसी की तैयारी में मोदी सरकार, जितने KM चलेंगे उतनी ही दूरी का देना होगा टोल टैक्स

3. योगी राज में कैसे होगी सुरक्षा जब खुद पिट रही पुलिस

4. SC में 'तीन तलाक' पर सुनवाई शुरू, कहा-अगर यह धर्म का मामला है तो कोर्ट दखल नहीं देगी

5. छत्तीसगढ़: BSF जवानों पर 40 नक्सलियों ने बोला हमला

6. 50 करोड़ न देने पर मायावती ने पार्टी से निकाला: नसीमुद्दीन

7. केजरीवाल की जगह उनकी पत्नी संभाल सकती हैं सीएम की गद्दी!

8. मजबूत रिश्तों को दिखाती है मेरी श्रीलंका यात्रा: मोदी

9. लालबत्ती नहीं हटाने के आरोप में इमाम बरकती के खिलाफ शिकायत दर्ज

10. Amazon दे रहा है iPhone 7 पर भारी छूट, जानें ऐसे और ऑफर

11. अर्धसैनिक बलों के जवानों की शहादत पर परिजनों को मिलेंगे एक करोड़ रुपये: राजनाथ

12. केवल दो मिनट में अपने से दुगुने पहलवान को इस लड़की ने कर दिया चित, देखें वीडियो!

13. फ़ोन पर कितने तरीके से बोला जाता है हेलो, देखें वीडियो

14. रास्ते चलते लोगों के पैर छूने पर लोग हो रहे शॉक्ड, देखें वीडियो

15. सूर्य की बारह भावों में स्थिति और उसका आप पर प्रभाव

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।