नई दिल्ली. श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने स्पष्ट किया है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) मकान नहीं बनाएगा बल्कि वह अपने चार करोड़ से ज्यादा सदस्यों के लिए मददगार का काम करेगा ताकि वे मकान खरीद सकें. श्रम मंत्रालय अगले दो वर्षों में कम से कम दस लाख सदस्यों को मकान खरीदने के लिए मदद देगा.

सदस्य अपने पीएफ खाते में 90 फीसद राशि निकालकर मकान खरीदने के लिए एकमुश्त भुगतान कर सकेंगे. इसके अलावा वे मकान की मासिक किस्त भरने के लिए पीएफ खाते का इस्तेमाल कर सकेंगे.

श्रम मंत्री से पूछा गया कि क्या ईपीएफओ अपने सदस्यों के लिए सस्ते मकान बनायेगा, इस पर उन्होंने कहा कि मकानों के निर्माण में संगठन की कोई भूमिका नहीं होगी. मकान खरीदने या बनाने की जिम्मेदारी सदस्यों की ही होगी.

सदस्यों को मकान खरीदने में मदद देने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि स्कीम 1952 में हाल में किए गए संशोधन पर उन्होंने कहा कि स्कीम में इस तरह बदलाव किया गया है ताकि 2022 तक सभी को मकान के प्रधानमंत्री के विजन को पूरा करने में योगदान किया जा सके. इस बदलाव से ईपीएफओ के सदस्य लाभान्वित होंगे.

संगठन के इस समय 4.31 करोड़ सदस्य हैं. उसने ग्र्रुप हाउसिंग सोसायटी बनाने के लिए नियम तैयार कर लिये हैं. इससे पहले रिपोर्ट आई थीं कि ईपीएफओ अगले दो वर्षो में दस लाख मकान बनायेगा.

इसके लिए वह शहरी विकास मंत्रालय के साथ हाथ मिलायेगा. श्रम मंत्री ने कहा कि यह स्कीम उन सदस्यों के लिए उपलब्ध होगी जिनका मासिक मूल वेतन 15,000 रुपए से कम है.

यह स्कीम शहरी विकास मंत्रालय और दूसरे सरकारी संगठनों के कार्यक्रमों के अनुरूप होगी क्योंकि सरकार कमजोर वर्ग को मकान खरीदने के लिए 1.5 लाक रुपए तक की सब्सिडी दे रही है.

उन्होंने बताया कि सरकार कुछ वर्गों के लोगों को ब्याज सब्सिडी भी दे रही है. इन सभी लाभों को एक साथ मिलाया जा सकता है.

दत्तात्रेय ने कहा कि स्कीम में ज्यादा सदस्यों को शामिल करने के लिए मूल वेतन सीमा 15,000 रुपए से बढ़ाकर 25,000 रुपए करने के बारे में अगले महीने फैसला किया जाएगा. यह फैसला ईपीएफओ के ट्रस्टी बोर्ड की बैठक में होगा.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. आइंस्टीन से भी तेज निकला भारतीय मूल की लड़की का दिमाग

2. जापान में भी दिखा पाक-भारत के बीच गहराया तनाव, जेटली ने नहीं मिलाया पाक मंत्री से हाथ

3. आखिरी ओवर में उनादकट की हैट्रिक, पुणे की हैदराबाद पर रोमांचक जीत

4. इंफोसिस के बाद अब कॉग्निजेंट बढ़ाएगा अमेरिकी कर्मचारियों की संख्या

5. अब लड़कियाँ वॉच करेगी, अपने बॉयफ्रेंड को इस एप्प से

6. वीडियो देख कर ऐसे पता लगाएं Fake बूब्स का,सोशल मीडिया पर वायरल

7. स्टार अर्जेंटीनी खिलाड़ी मेसी के ऊपर से हटा चार मैचों का प्रतिबंध

8. जानिये गर्मियों में आप किन सब्जियों को गमले में उगा सकते हैं, आसानी से

9. Facebook के इन 5 ऐसे सीक्रेट फीचर्स को जानकर हो जाएंगे हैरान

10. साड़ी पहनी-मेहंदी लगाई तो नहीं दे पाएंगे Neet, एग्जाम के लिए बनाया खास पैन

11. लोकसभा, विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव असंभव :मीरा कुमार

12. फ्रांस में मतदान से पहले साइबर हमला

13. अब YOUTUBE भी देख पाएंगे सिनेमा मोड में !

14. मंदिर जायें तो ये नियम रखें याद

15. वास्तु दोष भंग की इस प्रकार करें पूजा

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।