प्रदीप द्विवेदी. कलयुग प्रारंभ हो चुका है... आज ऋण लो, कल चुकाना! ऋणज्ञानी जानते हैं... कल कभी नहीं आता! ऋणदाता बैंक रोम की तरह जलते रहते हैं और ऋणपाता नीरो माल्यामाल होकर विदेश में बांसुरी बजाते रहते हैं!

भौतिकऋषि चार्वाक को इसका ज्ञान बहुत पहले ही हो गया था... उन्हीं  के ज्ञान की व्हॉट्सएप व्याख्याएं उपलब्ध हैं... यावज्जीवेत्सुखं जीवेत् ऋणं कृत्वा विदेश गच्छेत्! अर्थात... मनुष्य जब तक जीवित रहे तब तक सुखपूर्वक जिये, ऋण करने के बाद विदेश भग ले! 

भस्मीभूतस्य ऋणस्य पुनर्भुगतानं कुत:? अर्थात् सुख-भोग के लिए जो ऋण भस्मीभूत हो जाए, राख हो जाए, उसके पुनर्भुगतान का सवाल ही कहां उठता है?

यदि आप भी ऋण लेकर माल्यामाल होना चाहते हैं तो बैंक के कुछ तौर-तरीके अपना लें, पहला... बैंक का भरोसा फोटो में होता है, जिंदा आदमी बेमतलब है... आप चवन्नी नहीं कमा रहे हों लेकिन लाखों का इंकम टैक्स भरने के कागजात आपके पास हैं तो करोड़ों का लोन लपक कर ले सकते हैं! दूसरा... लोन दस रुपए का लें कि दस करोड़ का सारी कार्रवाई एक जैसी होती है इसलिए छोटा लोन लेने की कंजूसी नहीं करें... आखिर दस-दस रुपए के सेविंग खातेवालों की सेविंग किसके काम आएगी? वे तो लाइन में लगकर पासबुक में एंट्री करवा-करवा कर ही जिंदगी मजे से काट लेंगे... उनकी खुशी यही है कि खाते में रुपए पड़े हैं... खाते कौन हंै, यह किसने देखा?

तीसरा... ज्ञानीजन कह गए हैं कि जो गाय, साधु और कुत्ते को रोटी देते हैं वे सदा ही सुखी रहते हैं... आजकल हर जगह साधु जैसे अधिकारी, गाय जैसे कर्मचारी और कुत्ते जैसे बिचौलिए उपलब्ध हैं... इनके बे्रड-बटर की व्यवस्था करेंगे तो आपको माल्यामाल होने से कोई नहीं रोक सकता है!

खबर है कि... ऋणहत्या के आरोपित माल्या को भारत लाने सीबीआई लंदन पहुंची! अब तक की कहानी यह है कि... माल्या पर स्टेट बैंक ऑफ  इंडिया समेत देश के 17 बैंकों के मात्र 9,432 करंोड़ रुपए बकाया हैं! 14 महीने पहले भारत छोड़कर भागे माल्या को अप्रैल में ब्रिटेन में अरेस्ट कर लिया गया था... स्कॉटलैंड यार्ड ने उसे वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया था जहां गिरफ्तारी के केवल तीन घंटे बाद ही माल्या को 4.5 करोड़ रुपए के बॉंड पर जमानत दे दी गई!

व्हॉट्सएपियों को यह कार्रवाई परेशान कर रही है... उनका मानना है कि जो माल माल्या डकार गए हैं उसे तो डकार ले कर के सेफ जगह सेट कर दिया होगा... अब माल्या को भारत ला कर क्या वसूलेंगे? बैंकों का 9,432 करंोड़ रुपया तो डूब ही गया है, उल्टा अब कार्रवाई के नाम पर देश के दो-पांच करोड़ और खर्च न करवा दें माल्या!

चलते-चलते एक व्हॉट्सएपिया... एक व्यक्ति बैंक में लोन लेने पहुंचा, बैक मेनेजर ने पूछा... किस टाइप का लोन चाहिए? भाई ने जवाब दिया... माल्या टाइप का!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. खबरंदाजी: डेंगू का इलाज करो, थर्मामीटर का मजाक मत उड़ाओ अरविंद भाई!

2. ICC की बैठक में BCCI को बड़ा झटका, राजस्व व संचालन मतदान में मिली करारी हार

3. MCD चुनाव: BJP की तीसरी बार सत्ता में वापसी,Cong के 92 और AAP के 40 उम्मीदवारों की जमानत हुई जब्त

4. पीएम मोदी ने नक्सल मामले की जिम्मेदारी अजित डोभाल को सौपी

5. सोना 250 रुपए हुआ सस्ता, चांदी भी 600 रुपए नीचे आयी

6. CRPF को मिला मुखिया, राजीव भटनागर बने डीजी, आरके पचनंदा को मिली ITBP की कमान

7. फेसबुक पर लाइव रेप के जुर्म में तीन लोगों को हुई जेल

8. डॉ. आयुषी के साथ फिर सात फेरे लेंगे हाई प्रोफाइल राष्ट्रीय संत भय्यूजी महाराज

9. जम्मू-कश्मीर सरकार ने 22 सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर लगायी रोक

10. घूमें रौशनी से भरा खूबसूरत मुल्क जापान

11. बकाया बिल वसूलने के लिए रोगियों को बंधक बना कर नहीं रख सकते अस्पताल: हाईकोर्ट

12. कृषि आय पर टैक्स न लगा है और न ही लगाया जाएगा: अरुण जेटली

13. मुख्यमंत्री केजरीवाल उनके बताए रस्ते पर नहीं चले इसलिए उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा: अन्ना हजारे

14. राशितत्व अनुसार व्यवसाय का चुनाव करें

15. आयुर्वेद के इस उपचार से बढायें कद

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।