अगर आप विदेश घूमना चाहते हैं तो देसी खर्चें में भारत के पड़ोसी देश खूबसूरत नेपाल की सैर कर सकते हैं, नेपाल ही वोह देश है, जिसे रामायण में मिथला कहा गया है, माता सीता मिथला कि ही थीं. इस पहाड़ी देश की आय का मुख्या स्रोत पर्यटन ही है.  प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण नेपाल में इसके साथ-साथ और भी कई पर्यटन स्थल हैं जहां आप अपना छुट्टियों का मजा ले सकते हैं. इसका उत्तरी हिस्सा हिमालय की चोटियों से घिरा हुआ है. यही नहीं दुनिया की 10 सबसे उंची चोटियों में से आठ अकेले नेपाल में ही हैं. दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट नेपाल में ही स्थित है यहां इसे सागरमाथा कहते हैं. नेपाल में हिन्दू व बौध दोनों ही धर्मों के मानने वाले लोग रहते हैं, यहाँ की भाषा नेपाली व हिंदी है. 

पशुपितनाथ भगवान यानी शिव हिंदू धर्म के आठ प्रमुख स्थलों में पशुपतिनाथ मंदिर भी शामिल है. बागपति नदी के किनारे स्थित पशुपतिनाथ मंदिर यूनेस्को विश्व सांस्कृतिक विरासत स्थल की सूची में शामिल है.हालांकि गैर हिंदू पर्यटक इस मंदिर को बागमति नदी के दूसरे किनारे से ही देख सकते हैं. उन्हें अंदर जाने की रोक है. यह मंदिर अपने संरचना के शिल्प के लिए भी जाना जाता है.

2. लुंबिनी

गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी दुनिया भर के बौद्ध अनुयायियों का तीर्थस्थल है. यह स्थान भारत-नेपाल सीमा से कुछ ही दूरी पर स्थित रुमिनोदेई गांव ही लुम्बनी गांव है. सम्राट अशोक के स्मारक स्तंभ के लिए जाने जाना वाला यह स्थल यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में भी शामिल है. सम्राट अशोक ने इसे अपनी नेपाल यात्रा की स्मृति में बनावाया था. यहां का प्रमुख आकर्षण केंद्र 8 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ बाग है. इसके अलावा मायादेवी मंदिर भी तीर्थयात्रियों के बीच खासा लोकप्रिय है. इसमें गौतम बुद्ध की मां मायादेवी की मूर्ति है. इस मूर्ति मायादेवी में गौतम बुद्ध का जन्म देती हुई दिखाई गई हैं. 

3. देवघाटन धाम

देवघाट धाम भी नेपाल का प्रमुख पर्यटन स्थल है. देवघाट धाम काली गंडकी और त्रिशूली नदियों के संगम पर स्थित है. मकर सक्रांति के दौरान हिंदू धर्म के अनुयायी बड़ी संख्या में यहां आते हैं. इस दिन श्रद्धालु पवित्र नदी में डुबकी लगाते हैं. इसके अलावा यहां पर घूमने लायक कई ऐतिहासिक स्थल भी हैं. यहां पर त्रिवेणी मंदिर, बाल्मीकि आश्रम, सोमेश्वर कालिका मंदिर किला, पांडवनाथ, कबिलासपुर किला जैसे कई स्थान हैं जिन्हें पर्यटक खास तौर पर देखना पसंद करते हैं. 

4. मुक्तिनाथमुक्तिनाथ धाम

मुक्तिनाथमुक्तिनाथ भी हिंदू धर्म का प्रमुख तीर्थस्थल है. वैष्णव संप्रदाय का प्रमुख तीर्थ स्थल मुक्तिनाथ शालिग्राम भगवान के लिए जाना जाता है. शालिग्राम दरअसल एक पवित्र माना जाने वाला पत्थर है. इस पत्थर की पूजा की जाती है. इस क्षेत्र को मुक्ति क्षेत्र भी कहा जाता है. मान्यता है कि यहां आने से मोक्ष प्राप्त किया जा सकता है. यहां की तीर्थयात्रा करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इस क्षेत्र की यात्रा में हिमालय क्षेत्र की बड़ी पर्वत श्रृंखलाओं को पार करना होता है. 

5. चांगुनारायण मंदिरइस मंदिर

चांगुनारायण मंदिरइस मंदिर को यहां का सबसे प्राचीन मंदिर कहा जाता है. इस मंदिर का निर्माण चौथी शताब्दी में किया गया था. कुछ कारणों से इसे दोबारा 1702 मे भी बनवाया गया. चांगुनारायण मंदिर शिवपुरी पहाड़ियों पर स्थित है. इस मंदिर में शेषनाग के साथ भगवान विष्णु की मूर्ति रखी गई है. पत्थर से बनी यह मूर्ति शिल्प कला का अद्भुत नमूना है.


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. दुनिया की 6 अमीर मुस्लिम महिलायें जो मालिक हैं अकूत धन सम्पदा की

2. तो क्या महाभारत के समय में ब्रह्मास्त्र के रूप में थे परमाणु हथियार?

3. श्रेया घोषाल ने ट्रांसपेरेंट ड्रेस पहनकर मचाया हंगामा

4. Vivo ने भारत में लांच किया नया Y66 स्मार्टफोन

5. देखें अपने ज़माने की मशहूर अदाकारा श्रीदेवी की बेटियों की ख़ूबसूरती, स्टाइल में सोनम को भी दी मात

6. रिलायंस जियो के लिए किये गये सर्वे में हुआ खुलासा यूज़र्स फ्री ऑफर खत्म होने के बाद भी जुड़े रहना चाहते हैं, जियो नेटवर्क से

7. योगी आदित्यनाथ बने उत्तर प्रदेश के 21 वें मुख्यमंत्री, केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा डिप्टी सीएम

8. सगाई के बाद से लगातार अंतरंग तस्वीरें पोस्ट कर रही हैं सोफिया

9. कपड़ों के अंदर झांक रहे बॉस को लड़की ने सिखाया सबक! देंखें वीडियो

10. दिल्ली में AAP नेता ने गन प्वाइंट पर लूटे 25 लाख, गिरफ्तार

11. जियो ने म्यूजिक ऐप में नई अपडेट लॉन्च की

************************************************************************************