दुनिया के  हर एक देश में शादी को लेकर अलग-अलग परंपराएं निभाई जाती हैं. भारत देश में तो शादी साधारण ढंग से ही मनाई जाती है लेकिन कई दूसरे देशों में इसके लिए अजीब तरह की परंपराएं होती हैं. आइए जानिए अलग-अलग देश में शादी की पंरपराओं के बारे में

1. किर्गिस्तान

इस देश में शादी के लिए अजीब सी परंपरा निभाई जाती है. यहां शादी के लिए दुल्हन को किडनैप कर लिया जाता है. यह परंपरा ज्यादातर गरीब परिवारों में निभाई जाती है. गरीब होने के कारण लड़की वाले मुआवजे के तौर पर कुछ दे नहीं पाते इसलिए दोनों पक्षों की सहमति से ही लड़की को किडनैप कर लिया जाता है और फिर लड़का उससे शादी करता है. 

2. कंबोडिया

लड़का जब जवान हो जाता हैं तो उसके मां-बाप घर से थोड़ा दूर एक झोपड़ी बना देते हैं. जहां वह अपनी पसंद की लड़की के साथ एक रात गुजारता है और उसके बाद ही शादी का फैसला करता है. ऐसी परंपरा समाज की नजरों से दूर निभाई जाती है.

3. नाइजर

इस देश में दुल्हा चुनने के लिए गोरेवल नाम का एक फैस्टीवल होता है. इसमें हर दावेदार को बढ़िया कपड़ों और परफॉमैंस के जरिए अपनी योग्यता दिखानी पड़ती है. इन्हीं योग्यताओं के अनुसार ही लड़की अपने लिए दुल्हा पंसद करती हैं.

4. बोर्नियो आइलैंड

शादी के दिन दुल्हा-दुल्हन को घर से बाहर निलकना मना होता है. यहां तक की घर से बाहर बने बाथरूम में जाने के लिए उन्हें अपने घरवालों से परमिशन लेनी पड़ती है. ऐसा करना कपल के लिए अच्छा माना जाता है.

5. इंडोनेशिया

यहां की तिदोंर कम्यूनिटी में लड़का-लड़की की शादी हो जाती है लेकिन दुल्हा अपनी दुल्हन का चेहरा तब तक नहीं देख सकता जब तक उसके लिए लव-सांग न गाए. इसके अलावा शादी के लिए दुल्हे को देर से आने पर उसे लड़की वालों को जुर्माना भी भरना पड़ता है.

6. मॉरिटानियां (अफ्रीकी देश)

इस देश में शादी के लिए मोटी लड़कियों को पसंद किया जाता है. इसलिए शादी से पहले लड़की के घरवाले उस पर मोटा होने के लिए दबाव बनाते हैं जिस वजह से वह कई प्रकार की बीमारियों की शिकार हो जाती है.

7. रूस

यहां कब्र पर खड़े होकर शादी करने की परंपरा है. लड़का-लड़की अपने किसी रिश्तेदार की कब्र पर खड़े होकर शादी की सारे रिवाज निभाते हैं.


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. दुनिया की 6 अमीर मुस्लिम महिलायें जो मालिक हैं अकूत धन सम्पदा की

2. तो क्या महाभारत के समय में ब्रह्मास्त्र के रूप में थे परमाणु हथियार?

3. श्रेया घोषाल ने ट्रांसपेरेंट ड्रेस पहनकर मचाया हंगामा

4. Vivo ने भारत में लांच किया नया Y66 स्मार्टफोन

5. देखें अपने ज़माने की मशहूर अदाकारा श्रीदेवी की बेटियों की ख़ूबसूरती, स्टाइल में सोनम को भी दी मात

6. रिलायंस जियो के लिए किये गये सर्वे में हुआ खुलासा यूज़र्स फ्री ऑफर खत्म होने के बाद भी जुड़े रहना चाहते हैं, जियो नेटवर्क से

7. योगी आदित्यनाथ बने उत्तर प्रदेश के 21 वें मुख्यमंत्री, केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा डिप्टी सीएम

8. सगाई के बाद से लगातार अंतरंग तस्वीरें पोस्ट कर रही हैं सोफिया

9. कपड़ों के अंदर झांक रहे बॉस को लड़की ने सिखाया सबक! देंखें वीडियो

10. दिल्ली में AAP नेता ने गन प्वाइंट पर लूटे 25 लाख, गिरफ्तार

11. जियो ने म्यूजिक ऐप में नई अपडेट लॉन्च की

************************************************************************************