नई दिल्ली. अगर आपको अभी तक ऐसा लग रहा है कि आपका ए.टी.एम. कार्ड आपके सेविंग अकाऊंट के साथ फ्री में मिल रहा है तो आपको जरा चैक करने की जरूरत है. क्योंकि बैंक अब ए.टी.एम. कार्ड के नाम पर कस्टमरों की जेब काटने लगे हैं. बताते चलें कि कुछ बैकों ने अपने ए.टी.एम. कार्ड के वार्षिक चार्ज बढ़ा दिए हैं. अब लगभग 100 रुपए से 950 रुपए तक चार्ज आपको एक वर्ष में चुकाने पड़ेंगे. तो अब यह जानने की जरूरत है कि आप किस बैंक के ए.टी.एम. कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर आपके पास कौन सा कार्ड है.

किस ए.टी.एम. कार्ड पर लगेंगे चार्ज

आई.सी.आई.सी.आई. बैंक भी अपने ए.टी.एम. कार्ड पर लगने वाले चार्ज में बदलाव लाने वाला है. इससे पहले ए.टी.एम. कार्ड पर शहरी क्षेत्रों में 150 रुपए और ग्रामीण क्षेत्रों में 99 रुपए चार्ज लगता है.

एक्सिस बैंक ने भी अपने ए.टी.एम. कार्ड पर 350 से 950 रुपए तक के चार्ज बढ़ाए हैं. एक्सिस बैंक ने भी अपने मास्टर कार्ड और टाइटेनियम कार्ड पर 350 रुपए से लेकर 950 रुपए तक चार्ज बढ़ाए हैं. इन कार्ड्स पर पहले 300 रुपए चार्ज लग रहा था.

एच.डी.एफ .सी. बैंक ने अपने ए.टी.एम. कार्ड पर 150 रुपए से लेकर 750 रुपए तक के 7 अलग-अलग चार्ज लगाए हैं. रैगुलर कार्ड पर 150 रुपए, रुपे प्रीमियम कार्ड पर 150, प्लेटिनम कार्ड पर 750 और रिवार्ड कार्ड पर 500 रुपए चार्ज लगने वाला है जो पहले 150 रुपए वार्षिक था.

चार्जिस पर बैंकों का तर्क

इससे कस्टमर का ही फायदा होगा. कुछ रिवॉर्ड प्वाइंट्स जोड़े जाएंगे और कैश बैक की सुविधा दी जाएगी. चार्ज से ही तय होते हैं कि कस्टमर को इससे कितनी सुविधा मिल रही है. फोन बैंकिंग पर लगने वाले चार्ज भी इन्हीं पैसों में जुड़ जाएंगे. जब वैबसाइट पर देखा गया तो फोन बैंकिंग के चार्ज अलग से कट रहे हैं. मतलब अभी तक चार्ज बढ़ाने की बैंक ने कोई वजह नहीं बताई है और न ही चार्ज के अनुसार सुविधा दे रहे हैं.


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. दुनिया की 6 अमीर मुस्लिम महिलायें जो मालिक हैं अकूत धन सम्पदा की

2. तो क्या महाभारत के समय में ब्रह्मास्त्र के रूप में थे परमाणु हथियार?

3. श्रेया घोषाल ने ट्रांसपेरेंट ड्रेस पहनकर मचाया हंगामा

4. Vivo ने भारत में लांच किया नया Y66 स्मार्टफोन

5. देखें अपने ज़माने की मशहूर अदाकारा श्रीदेवी की बेटियों की ख़ूबसूरती, स्टाइल में सोनम को भी दी मात

6. रिलायंस जियो के लिए किये गये सर्वे में हुआ खुलासा यूज़र्स फ्री ऑफर खत्म होने के बाद भी जुड़े रहना चाहते हैं, जियो नेटवर्क से

7. योगी आदित्यनाथ बने उत्तर प्रदेश के 21 वें मुख्यमंत्री, केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा डिप्टी सीएम

8. सगाई के बाद से लगातार अंतरंग तस्वीरें पोस्ट कर रही हैं सोफिया

9. कपड़ों के अंदर झांक रहे बॉस को लड़की ने सिखाया सबक! देंखें वीडियो

10. दिल्ली में AAP नेता ने गन प्वाइंट पर लूटे 25 लाख, गिरफ्तार

11. जियो ने म्यूजिक ऐप में नई अपडेट लॉन्च की

************************************************************************************