नयी दिल्ली. मजदूरों को उनका वेतन चैक से या उनके बैंक खातों में धन अंतरित करके देने के प्रावधान वाले मजदूरी भुगतान संशोधन विधेयक 2017 को आज लोकसभा ने मंजूरी दे दी.

श्रम मंत्री बंडारु दत्तात्रेय ने विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि सभी दलों ने मजदूरों के हित वाले इस विधेयक का समर्थन किया है और ‘‘मुझे विश्वास है कि इस विधेयक के पारित होने से मजदूरों, उनके श्रम का सम्मान होगा.' उन्होंने कहा कि ‘‘डॉ भीमराब अंबेडकर और दत्तोपंत ठेंगडी जैसे मजदूर क्षेत्र में काम करने वालो लोगों को इस विधेयक के पारित होने से सच्ची श्रद्धांजलि होगी.' उन्होंने कहा कि सरकार मजदूरी के भुगतान में पारदर्शिता लाने और श्रमिकों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए यह विधेयक लेकर आयी है. इससे नियोक्ताओं द्वारा श्रमिकों का उत्पीड़न भी रुकेगा.

1936 के मजदूरी संदाय अधिनियम का संशोधन करने वाले उक्त विधेयक को ध्वनिमत से लोकसभा ने मंजूरी दी. पिछले सत्र में इस विषय पर अध्यादेश लाये जाने के तरीके के संबंध में सदस्यों के सवाल पर बंडारु दत्तात्रेय ने कहा कि अध्यादेश किसी विशेष परिस्थिति में लाया जाता है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं गौरव से बताना चाहता हूं कि देश में मजदूरों की जो स्थिति है उन्हें बेहतर तरीके से वेतन दिलाने के लिए यह कदम उठाया गया.' शीतकालीन सत्र में 15 दिसंबर को इस विषय पर विधेयक पेश किया गया था लेकिन इसके पारित नहीं हो पाने के चलते दिसंबर के अंत में राष्ट्रपति ने इससे संबंधित अध्यादेश को मंजूरी दी थी.

दत्तात्रेय ने कहा कि पिछले कई सालों से मजदूर संगठनों की इस संबंध में मांग थी. उन्होंने बड़ी संख्या में मजदूरों के बैंक खाते नहीं होने और ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग व्यवस्था सुदृढ नहीं होने की सदस्यों की चिंताओं पर कहा कि सरकार का जोर मजदूरों के अधिक से अधिक बैंक खाते खोलने पर है. श्रम का विषय समवर्ती सूची में होने से इस काम में राज्य सरकारों को भी सहयोग देना होगा.

मंत्री ने कहा कि इस बीच 48 लाख मजदूरों के बैंक खाते खोले जा चुके हैं. दत्तात्रेय ने पिछले सत्र में संसद में सुगम कामकाज नहीं होने का जिक्र करते हुए कहा कि मातृत्व अवकाश को 12 हफ्ते से बढ़ाकर 26 हफ्ते करने के प्रावधान वाला विधेयक राज्यसभा में पारित हो चुका है लेकिन लोकसभा में यह पास नहीं हो पाया है.

आरएसपी के एन के प्रेमचंद्रन ने विधेयक पर अपने एक संशोधन को वापस ले लिया. विधेयक पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए प्रेमचंद्रन ने विधेयक का पूर्ण समर्थन किया लेकिन अध्यादेश जारी करने के सरकार के तौर तरीकों पर आपत्ति जतायी. साथ ही उन्होंने कहा कि श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिए अभी बहुत से कदम उठाए जाने बाकी हैं.

कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने भी अध्यादेश लाए जाने की आलोचना की. उन्होंने साथ ही कहा कि श्रमिकों के हितों के लिए यह जरुरी है कि सरकार उद्योग को अधिसूचित और गैर अधिसूचित श्रेणी में वर्गीकृत करे.

इंडियन नेशनल लोकदल के दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नियोक्ताओं द्वारा श्रमिकों को पिछली तारीख से चैक दिए जाते हैं जिनके भुगतान में 15 से 20 दिन का समय लग जाता है और इसके चलते उनके खाते में वेतन आने में देरी होती है. उन्होंने वेतन के चैक महीने के पहले सप्ताह की तारीख में ही जारी किए जाने का प्रावधान करने की मांग की. चर्चा में तृणमूल कांग्रेस के तापस मंडल, तेदेपा के पी रविंद्र, कांग्रेस की सुष्मिता देव, राजद के जयप्रकाश नारायण यादव और भाजपा के संजय जायसवाल आदि ने भी भाग लिया.


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. दिल्ली में खराब स्वास्थ्य व्यवस्था, लोगों को जान देकर चुकानी पड़ रही कीमत

2. 3 लाख से ज्यादा नकद में लिया तो भरना होगा उतना ही जुर्माना

3. युद्ध के हालात में न हो गोला-बारूद की कमी, भारत ने किए 20 हजार करोड़ के रक्षा करार

4. ईजीएम बैठक में टाटा संस ने मि‍स्त्री को डायरेक्‍टर पद से हटाया

5. सच हो या झूठ कोई फर्क नहीं पड़ता PM मोदी को:राहुल

6. शशिकला के मुख्यमंत्री बनने में पेंच, सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई जनहित याचिका

7. अमेरिका में भारतीयों के खिलाफ हुई नस्लीय टिप्पणी, डरा हुआ है परिवार

8. काले धन का पता लगाने के लिए एक करोड़ बैंक खातों पर आयकर विभाग की नजर

9. हाईटेंशन तार से हाथ गंवाने वाले किशोर को 1.16 करोड़ का मुआवजा

10. लोकसभा में महेश शर्मा बोले- जो काम 70 साल में नहीं हुए, भाजपा ने ढाई साल में कर दिखाया

11. Happy Rose Day: कुछ इस अंदाज में करें मोहब्बत के इस वीक की शुरुआत

12. फूलों के पौधे, सजावटी पौधे तथा छाया में लगाने वाले पौधे

13. बहुत रोमांचक है इस हिल स्टेशन का सफर

14. प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़े हुए वजन को घटा रहीं करीना

15. इस लड़की का जबरदस्त डांस देखकर खुली रह जायेंगी आपकी आँखे,देखें वीडियो!

************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.



अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स