जबलपुर, पलपल संवाददाता. सिखों के दसवें गुरू गुरू गोविंद सिंह जी के 350वें प्रकाश उत्सव के कार्यक्रम में शामिल होने जबलपुर आये भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का डुमना विमानतल पहुंचने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुलदस्ता भेंटकर स्वागत किया. शाह भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार चौहान और सांसद श्री राकेश सिंह के साथ दिल्ली से स्पाइस जेट के विमान द्वारा करीब 11.50 बजे डुमना पहुंचे थे. आज यहां स्थानीय शिवाजी ग्राउंड में आयोजित गरिमामय समारोह शिरकत की मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने -कहा कि सिखों जैसी बलिदानी परम्परा का दूसरा उदाहरण कहीं नहीं मिलता.

गुरू गोबिन्द सिंह, अमित शाह

जब-जब देश पर संकट आया सिख आगे आए और अपना सर्वस्व मातृभूमि पर न्यौछावर कर दिया. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने कहा कि गुरू गोबिन्द सिंह जी ने देश की रक्षा करने और अत्याचार से संघर्ष करने के लिए जो त्याग किया उसकी मिसाल कहीं नहीं मिलती और उनका जीवन आने वाली सदियों तक प्रेरणा का स्त्रोत बना रहेगा. उन्होंने कहा कि 1984 के दंगों के पीड़ित यदि सहायता से वंचित रह गए हैं तो सरकार उन्हें राहत देने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. गरिमामय आयोजन के लिए पूर्व मंत्री श्री हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू और उनकी टीम को धन्यवाद का पात्र बताया.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह- ने कहा कि गुरू गोबिन्द सिंह जी ने अपना जीवन जिस प्रकार जिया वैसा दूसरा उदाहरण इतिहास में कहीं नहीं मिलता. उनका व्यक्तित्व सच्चे अर्थों में एक बहुआयामी व्यक्तित्व था. वे अपने जमाने के कवियों में सबसे बड़े कवि के रूप में प्रतिष्ठित थे. उन्होंने कई भाषाओं में साहित्य की रचना की थी. गुरू गोबिन्द सिंह जी ने बृजभाषा के शुद्धिकरण का काम भी कराया था. श्री शाह ने कहा कि हजार साल तक गुरू गोबिन्द सिंह जैसा योद्धा शायद ही कभी जन्म ले. उन्होंने कहा कि वीर होना एक बात है किन्तु बलिदानी होना एक अलग बात है.

गुरू गोबिन्द सिंह, अमित शाह

खालसा पंथ की स्थापना कर देश की रक्षा का जो काम सिखों के दसवें गुरू गोबिन्द सिंह जी ने शुरू किया था उसे देश कभी भुला नहीं सकता. उन्होंने समाज के भीतर एकता कायम करने का काम किया. हम सभी के लिए महान गुरू गोबिन्द सिंह का जीवन सदैव प्रेरणादायी रहेगा. गुरू गोबिन्द सिंह के समय से आज तक देश की सीमा की रक्षा के लिए बलिदान देने में सिख सबसे आगे हैं. देश के इतिहास में खालसा का योगदान अनन्य है. श्री शाह ने कहा कि देश के हर कोने में 350 वां प्रकाश पर्व मनाए जाने का निर्णय लिया गया है, भले ही सम्बन्धित क्षेत्र में सिख निवास न करते हों. गुरू गोबिन्द सिंह का त्याग और बलिदान हर भारतीय के लिए प्रेरणा का अजस्त्र स्त्रोत है.

इस अवसर पर दिल्ली सिख गुरूद्वारा समिति के अध्यक्ष मंजीत सिंह जी.के. ने सिख समाज को बधाई देते हुए विराट कार्यक्रम के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की. उन्होंने दशम् गुरू गोबिन्द सिंह की कुर्बानियों का उल्लेख करते हुए त्याग और बलिदान के उनके जज्बे को अप्रतिम बताया. बेहतरीन आयोजन के लिए उन्होंने पूर्व मंत्री  हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू की प्रशंसा की. कार्यक्रम में 1984 के दंगा पीड़ितों की समिति के अध्यक्ष कुलदीप सिंह भोगल ने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि मुआवजा पाने से शेष रह गए दंगा पीड़ितों को राहत देने के लिए पहल करें.

कार्यक्रम के आरंभ में पूर्व मंत्री श्री हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू तथा श्री गुरू सिंह सभा सदर बाजार गुरूद्वारा के अध्यक्ष नक्षत्र सिंह ने परम्परागत रूप से अतिथियों का स्वागत किया.

कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत, केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री शरद जैन, जबलपुर सांसद श्री राकेश सिंह, दमोह सांसद श्री प्रहलाद पटेल, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष श्री विनोद गोंटिया, महापौर डॉ स्वाति गोडबोले, विधायक श्री सुशील तिवारी इंदु व पूर्व मंत्री श्री अजय विश्नोई, भाजपा नगर अध्यक्ष जी.एस. ठाकुर, ग्रामीण अध्यक्ष शिव पटेल, भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष अभिलाष पाण्डे भी मौजूद थे. कार्यक्रम के समापन पर हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू ने अतिथियों का आभार माना. 


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए 2017 में कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. मुफ्त आवास की अफवाह पर दौड़े 50 हजार लोग,पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज

2. इस मंदिर की माता आज भी अपने एक खास भक्त का कर रही हैं इंतजार!

3. मोदी से मिले पुर्तगाल के प्रधानमंत्री, 7 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

4. कश्मीर में भारी बर्फबारी, देश के शेष हिस्सों से टूटा संपर्क

5. मोदी की नसीहत,रिश्तेदारों के टिकट के लिए दबाव न बनाएं

6. कभी थी दाने-दाने को मोहताज आज बन गई मशहूर मॉडल!

7. नोबेल लाओं और नायडू से सौ करोड़ ले जाओं

8. EPS के लिए 'आधार' हुआ अनिवार्य

9. अब हवाई जहाज की तरह उड़ान भरेगा रॉकेट

10. मोदी-नीतीश की जुगलबंदी, गांधी सेतु के जीर्णोद्धार के काम का करेंगे शुभारंभ

11. निजी स्कूलों की लूट-खसोट पर अंकुश क्यों नहीं, हाई कोर्ट

12. प्रिंट मीडिया... छंटनी के अलावा भी रास्ते बहुत हैं!

13. खुलासा: भाजपा ने को-ऑपरेटिव बैंकों से बदलवाए करोड़ो रुपए के पुराने नोट!

14. युवती से छेड़छाड़ कर दांत से काटी जीभ

15. आयकर विभाग सख्‍त,2.5 लाख से अधिक जमा वाले खातों का मांगा ब्‍योरा

************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.



अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स