नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में पिछले दिनों हुए विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आ गए. असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों से साफ हो गया है कि कहां पर किसकी सरकार बनने जा रही है. जहां एक ओर असम में कमल खिल गया है, वहीं दूसरी ओर तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी पार्टी जीत गई हैं. पीएम मोदी ने भी ममता बनर्जी और जयललिता को फोन करके जीत की बधाई दी है.

असम में पहली बार खिला 'कमल'

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में सबसे अहम था असम का चुनाव, क्योंकि पहले से ही अनुमान लगाया जा रहा था कि इस बार का असम का चुनाव भाजपा के लिए बहुत अहम रहने वाला है और हुआ भी ऐसा ही. असम की कुल 126 सीटों में से 85 सीटों पर जीत हासिल करके सर्बानंद सोनोवाल ने जीत हासिल कर ली है. आपको बता दें कि असम में पहली बार भाजपा की सरकार आई है. अपनी जीत पर सर्बानंद सोनोवाल ने जनता को धन्यवाद कहा. इसके अलावा कांग्रेस को 25, एआईयूडीएफ को 12 और अन्य को 4 सीटें मिली हैं.

बंगाल में 'दीदी' का जलवा कायम

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का जलवा फिर से कायम रहा है. इस बार के विधानसभा चुनावों में ममता बनर्जी ने जोरदार बहुमत के साथ जीत हासिल की है. जहां पिछली बार तृणमूल कांग्रेस 184 सीटों के साथ पश्चिम बंगाल की सत्ता पर काबिज हुई थी, वहीं इस बार के चुनाव में 211 सीटें हासिल करके एक नया इतिहास रच दिया है.

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव कुल 294 सीटों पर हुआ था, जिनमें से 211 सीटें तृणमल कांग्रेस के खाते में आ गईं. अपनी जीत के लिए ममता बनर्जी ने जनता का धन्यवाद किया और कहा कि विपक्षी पार्टियों ने उनके खिलाफ बहुत सारा झूठा प्रचार भी किया गया, लेकिन उन्होंने उस तरफ ध्यान नहीं दिया. इस चुनाव में वाम मोर्चा को 78, भाजपा को 4 और अन्य को 4 सीटें मिली हैं.

जयललिता ने रचा इतिहास

तमिलनाडु के चुनाव में करुणानिधि और जयललिता में तगड़ी टक्कर देखने को मिली. करुणानिधि को हराते हुए सत्ताधारी पार्टी की मुख्यमंत्री जयललिता ने विजय पताका फहरा दी है. पिछले 27 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई सत्ताधारी पार्टी चुनाव जीती है.

इससे पहले एआईडीएमके एमजी रामचन्द्रन ने ये इतिहास रचा था. आपको बता दें कि एमजी रामचन्द्रन जयललिता के गुरु थे, जो उन्हें राजनीति में लाए थे. रामचंद्रन भी अभिनेता थे, जिन्होंने जयललिता के साथ भी काम किया था. जयललिता ने तमिलनाडु में कुल 234 सीटों में से 125 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं दूसरी ओर डीएमके प्रमुख कुरणानिधि को 104 सीटें और अन्य को 3 सीटें मिली हैं, जबकि भाजपा को एक भी सीट नहीं मिली है.

केरल में कांग्रेस का सफाया

केरल में कांग्रेस की सरकार को हार का मुंह देखना पड़ा है और एलडीएफ इसे पटखनी देते हुए आगे निकल गई है. यहां की कुल 140 सीटों में से 85 सीटें एलडीएफ ने जीत ली हैं. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस को सिर्फ 46 सीटें मिली हैं. केरल में कांग्रेस ने इस बार 46 सीटें हासिल की हैं. इसके अलावा भाजपा को एक और अन्य ने 8 सीटें जीती हैं.

पुडुचेरी में कांग्रेस आगे

इस विधानसभा चुनाव में सिर्फ पुडुचेरी ही ऐसी सीट है, जहां पर कांग्रेस अपनी लाज बचा सकती है. इसी सीट पर सबसे अधिक उठापटक भी देखने को मिल रही है. कभी कांग्रेस तो कभी एआईएनआरसी आगे हो जाती है. फिलहाल यहां पर कांग्रेस 15 सीटों पर आगे है, जबकि एआईएनआरसी 10 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं एआईडीएमके महज तीन सीटों पर आगे हैं, जबकि अन्य के खाते में भी एक सीट है.

ममता ने खुद को बताया 'अर्जुन'

जीत की खबर के बाद ममता ने कहा कि मेरी पार्टी के खिलाफ दिल्ली से लेकर कोलकाता तक षडयंत्र रचा गया. झूठा कैंपेन चलाया गया लेकिन मैंने इस झूठे कैंपेन को महत्व नहीं दिया और मेरा ध्यान अर्जुन की तरह लक्ष्य पर केंद्रित था.  उन्होंने किसी पार्टी का नाम लिए बिना कहा कि हम पर इस तरह से आरोप लगाये जा रहे थे जैसे हमारे पास मैंडेट है ही नहीं.

मोदी ने असम की जीत को बताया ‘ऐतिहासिक'

असम में बीजेपी को मिली बड़ी जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे ‘ऐतिहासिक' और ‘अभूतपूर्व' करार दिया है. उन्होंने कहा कि पार्टी राज्य के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी और राज्य को विकास की नई ऊंचाइयों तक ले जाएगी. उन्होंने पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में भाजपा कार्यकर्ताओं के प्रयासों की सराहना की और कहा कि इन दोनों राज्यों में भी पार्टी ने ‘संकल्पबद्ध' प्रदर्शन किया.

पूरे देश ने जताया बीजेपी पर भरोसा

मोदी ने कहा, पूरे देश में लोगों ने भाजपा पर भरोसा जताया और इसे एक ऐसी पार्टी के रुप में देखा जो समग्र और समावेशी विकास कर सकती है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं के अथक प्रयासों और योगदान ने केरल, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में पार्टी का जनाधार मजबूत किया है.

लोगों का भरोसा जीतने तक हम कड़ी मेहनत करेंगे

केरल और पुडुचेरी से कांग्रेस के लिए बुरी खबर आने के बाद पार्टी निराश है हालांकि पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनाव परिणाम के बाद कहा कि हम विनम्रता के साथ लोगों का फैसला स्वीकार करते हैं, लोगों का विश्वास जीतने तक कड़ी मेहनत करते रहेंगे. उन्होंने कहा कि मैं चुनाव जीतने वाले दलों को शुभकामनाएं देता हूं.

 जयललिता ने जनता को दिया धन्यवाद

तमिलनाडु में चुनावी नतीजों पर एआईडीएमके प्रमुख जयललिता ने कहा कि मैं प्रदेश की जनता की दिल से आभारी हूं, जिन्होंने मुझ पर भरोसा किया और दुबारा यह मौका दिया.

 ...तो लालू-नीतीश के साथ जाएंगे

बंगाल के चुनावों पर टीएमसी की जीत पर ममता बनर्जी ने कहा कि राजनीति की लक्ष्मण रेखा बंगाल में इससे पहले कभी नहीं लांघी गई. मेरे चुनाव क्षेत्र के बहुत से बूथ में जाकर लोगों को डराया गया था कि मुझे वोट न दें. इसके लिए मैं चुनाव आयोग को दोष नहीं देना चाहती.

उन्होंने कहा कि बार-बार ऐसा प्रचार किया गया जैसे हमारे पास बहुमत ही नहीं है. चुनाव से साबित हो गया कि हमारे पास जनसमर्थन है. ममता ने कहा कि वो 27 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी. ममता बनर्जी ने कहा कि बीजेपी के साथ हमारे वैचारिक मतभेद हो सकते है लेकिन जनता की भलाई के मुद्दे पर उनका समर्थन करने के लिए तैयार हैं. हम जीएसटी के समर्थन में हैं. उन्होंने कहा कि अगर गठबंधन करना पड़ा तो वो लालू-नीतीश के साथ जाएंगे.

15 साल बाद हुआ बदलाव

पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने परिणामों को निराशाजनक कहा कि लेकिन यह भी कहा कि परिणाम ‘अप्रत्याशित नहीं’ हैं. उन्होंने असम में पार्टी की हार का कारण लोगों की ‘बदलाव’ की इच्छा को बताया जहां तीन कार्यकाल से मुख्यमंत्री तरुण गोगोई कांग्रेस का नेतृत्व कर रहे थे. उन्होंने कहा कि परिणाम निराशाजनक हैं, लेकिन अप्रत्याशित नहीं हैं. 15 साल बाद केरल शायद बदलाव चाह रहा था, केरल क्रमिक है.


जानिए 2016 में कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में

1. पंजाब नेशनल बैंक को भारतीय बैंकिंग इतिहास का सबसे बड़ा घाटा

2. सोनू निगम वेश बदलकर भिखारी बन सड़क पर आए, और गाते रहे, आप भी देखिए

3. सावधान ! ये खूबसूरत महिला आपके घर भी आ सकती है, बचके रहिएगा, पुलिस को दो महीने से तलाश

4. जानिए फेसबुक पर तेजी से वायरल हो रही बाप-बेटे की इस तस्वीर का पूरा सच

5. नमोटेल कंपनी ने लांच किया 99 रुपए वाला स्मार्टफोन

6. OK जानू के सेट से आईं आदित्य-श्रृद्धा की Hot Pics

7. खेल के लिए सबके सामने उतार दिए सारे कपड़े

8. गोवा के बीच पर स्विमसूट में मौनी रॉय

9. मरते दम तक न्यूड सेल्फी पोस्ट करती रहूंगी: किम

10. भारत की 5 मशहूर कारें क्रैश टेस्ट में हुईं फेल, मिली शून्‍य रेटिंग

11. दुरंतो एक्सप्रेस में यात्रियों को परोसा गया टॉयलेट के पानी से बना टोमैटो सूप

12. आ गई प्यार मापने की मशीन


************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.



अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स