नीमच,मनासा. क्षेत्र मे ओलावृष्टि व बरसात से बर्बाद हो चुके पीडि़त किसानों के बीच में कल मनासा विधायक प्रशासन के साथ खेतों में पहुंचे ओर नुकसान हुई फसलो का जायजा लिया। विधायक ने जब खेतो मे नष्ट हो चुकी फसलों को देखा तो वे भाव विभोर हो उठे। यहीं नहीं जब किसानों ने प्राकृतिक आपदा से बर्बादी की कहानी सुनाई तो विधायक ने किसानो को दिलासा दिलाते हुए कहा कि सरकार द्वारा किसानो के साथ में अन्याय नही होने दिया जावेगा। सर्वे का काम प्रभावित गंावो मे प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। कोई भी प्रभावित किसान नुकसानी के आकलन से वंचित नही रहेगा। विधायक चावला ने प्रशासन के जिम्मेदारो को निर्देशित करते हुवे कहा कि 50 प्रतिशत नुकसानी को सौ प्रतिशत मानकर सर्वे में दर्ज किया जावेगा। पीडि़त किसानो को उचित मुआवजा दिलाया जावेगा। विधायक चावला नें अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान कही पर भी स्वागत नही करवाया और ना ही फुल मालाएं पहनी।

क्षेत्रीय विधायक कैलाश चावला ,भाजपा जिलाध्यक्ष मंगल पटवा ने ओला प्रभावित गांव भाटखेड़ी, पडदा, धामनिया, पलासिया, खेडली, कंजार्डा बरखेडा चौकड़ी, धाकडख़ेड़ी, टामोटी, आमद व भदाना क्षेत्र का दौरा प्रशासन के साथ में कर बरसात व ओलावृष्टि से हुए नुकसानी का जायजा लिया। विधाायक चावला ने खुद खेतों में जाकर नुकसानी को देखा ओर अधिकारियो को नुकसानी के बारे में ईमानदारी के साथ मे सर्वे करने के निर्देश दिये। सबसे ज्यादा नुकसान कंजार्डा चौकडी क्षेत्र मे हुआ है। सुबह नो बजे से शाम तक खेतों में पहुंचकर नुकसानी को देखा । कंजाडऱ्ा क्षेत्र मे तो ईसबगोल व अफीम पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है। वही कलोंजी की फसल भी खत्म हो चुकी है।

ओला प्रभावित खेतों में पहुंचे मनासा विधायक कैलाश चावला ने किसानों से पूछा कि नुकसानी का सर्वे करने कोई आया कि नहीं । तो किसानों ने जवाब दिया कि पटवारी आये थे। सर्वे करके ले गये है विधायक चावला ने कहा कि जो वास्तविक नुकसान हुआ है वही सर्वे टीम को लिखवाये । वहीं किसानो से विधायक ने कहा कि गांव पांच लोगो की टीम बनाकर पटवारी के साथ में खेतों में जाकर नुकसानी लिखवाये। चावला ने किसानो को नुकसानी के सर्वे के लिये एक फारमेट भी दिया ।

किसानों ने प्रशासन की मौजूदगी में विधायक व भाजपा जिलाध्यक्ष से कहा कि साहब इस कद्र ओले गिरे की अफीम के डोडे फट गये । वही कलौंजी ईसबगोल की फसल तो पूरी तरह से उजड़ गई है। किसानो ने गेंहुं की फसल में भी नुकसान होने की बताई । विधायक ने कंजार्डा मे किसान पन्नालाल मालवीय व नाथुलाल मालवीय के खेत में पहुंचकर अफीम में हुवे नुकसान के साथ ही अन्य फसलो को भी देखा ।

मनासा विधायक कैलाश चावला ने खेतों में पहुंचते ही बर्बादी के मंजर को देखा तो उन्होंने साथ मे चल रहे उद्याानिकी विभाग के उपसंचालक अजय चौहान, तहसीलदार बी. एल. बामनिया व कृषि विभाग के वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी महेश शर्मा को सख्त लहजे मे निर्देश देते हुवे कहा कि नुकसानी के आकलन मे सर्वे टीम द्वारा किसी भी प्रकार की कोताई ना बरते वास्तविक नुकसान दर्ज किया जावेगा और किसी भी प्रकार से सर्वे के काम में गड़बड़ी की शिकायत नही मिलना चाहिए।

ओला प्रभावित किसानो को ढांढस बंधाते हुवे विधायक चावला व भाजपा जिलाध्यक्ष मंगल पटवा ने कहा कि प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह व पूरी सरकार किसानों के इस दु:ख की घड़ी में उनके साथ मे खड़ी है। चावला ने कहा कि भोपाल में मुख्यमंत्री को इस आपदा से अवगत कराया तो उन्होने कलेक्टर को निर्देश जारी कर सर्वे कराने को कहा है। विधायक चावला के साथ मे भाजपा जिलाध्यक्ष मंगल पटवा, भाजपा युवा नेता राजेश लढ़ा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष बद्रीलाल पटेल, मनासा जनपद अध्यक्ष गंगाराम कछावा जिला पंचायत सदस्य दिनेश परिहार, भाजपा मंडल अध्यक्ष सुनील यजुर्वेदी, कैलाश आगर, नगर पंचायत उपाध्यक्ष संजय सहगल, पार्षद किशोर जोलान्या, गिरजाशंकर शर्मा, जनपद सदस्य किशोर पाटीदार मंडी प्रतिनिधि प्रहलाद धाकड, सरपंच प्रेमचंद बंधु , फुलचंद धाकड सहित कई भाजपा नेता साथ में थे।

प्रभावित किसानो ने विधायक को बताया कि साहब फसल बीमा के नाम हर साल सोसायटीयो व बैंको मे बीमा राशि ली जाती है लेकिन नुकसानी होने पर आज तक हमें बीमा क्लेम की राशि नहीं मिली। इसके जवाब में विधायक चावला ने कहा कि अभी पिछले साल हुवे नुकसानी को लेकर प्रदेश सरकार ने बीमा क्लेम की 443 करोड की राशि जारी है। इस बार भी किसानो को बीमा क्लेम दिलाया जावेगा।

प्रभावित फसलो का जायजा लेने खेतों में पहुचे विधायक व भाजपा नेताओ ने प्रशासन के साथ मे ग्राम भाटखेड़ी में किसान जगदीश भवानीसिंह राजपुत, ओमप्रकाश चौधरी, धामनिया मे कारूलाल हिंगावत, बाबुलाल पाटीदार, पलासिया में अमृतराम गुर्जर नाथुलाल गोकुल, बरखेडा में कन्हैयालाल धाकड, दिनेश घीसालाल धाकड़, कैलाश धाकड़ सहित क्षेत्र के प्रभावित किसानो के खेतों में पहुंचकर नुकसानी को देखा ।


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल      मोबाइल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स