जयेश राजपुरोहित पलपल इण्डिया ब्यूरो नीमच. कहने को भले ही किसान अन्नदाता कहलाता है मगर उस पर आने वाली मुसीबतों का कोई पार नही है. उसके साथ होने वाली लूट खसौट और ज्यादति से तो वह पहले ही परेशान है परन्तु अब दुबले के लिये दो आषाढ़ वाली कहावत चरितार्थ कर प्रकृति भी उसकी परीक्षा लेने पर तुली है याने बेमौसम बरसात और उपर से गीरी औलो की आसमानी आफत ने उसके मुंह आया निवाला छिन लिया है. इस बार प्रकृति का मिजाज भी शायद पगला गया है क्योंकि न तो बसंत की बासंती बयार ने दर्शन करवाए और न ही गर्मी की आगवानी का आधा मार्च बितने पर भी अहसास हुआ बल्की किसानों की उम्मीद रबी की फसल जब उसके घर में पहुंचने की तैयारी में थी कि प्रकति के बार-बार बरसने वाले मावठे रूपी प्रकोप ने उसको इस कदर कहीं का नही छोड़ा कि वह बेचारा क्या धोएगा और क्या निचोड़ेगा.

अंचल में वैसे तो पहले भी मावठे ने फसलों पर कहर बरपाया मगर रात्री में हुई बरसात और ओलावृष्टि ने फसलों का बेड़ा गर्क करने में कोई कसर बाकी नही छोड़ी है. देर रात्री व अलसुबह हुई ओलावृष्टि में सौ ग्राम से भी ज्यादा के बड़े-बड़े ओलों ने किसान की तमाम उम्मीदों पर ऐसा पाला डाला है कि किसान पूरी तरह प्रकृति के आगे लाचार होकर हिम्मत हार चुका है.

जावी के किसानों के अनुसार उनके यहां बाटी जैसे ओले गिरे है. किसानों की फसलें चौपट होकर उनको बेसहारा कर चुकी है. किसानों ने इस प्राकृतिक आपदा से हुई क्षति का आंकलन कर उन्हे उचित मुआवजा तत्काल दिये जाने की मांग सरकार व प्रशासन से की है. किसान संघ के निलेश पाटीदार ने बताया कि किसान संघ द्वारा किसानों को तत्काल मुआवजा दिये जाने की मांग का 16 मार्च को वे जिला प्रशासन को ज्ञापन देगें. ओलावृष्टि के कहर से जहां शहर की सड़कों पर बर्फ की परत जम गई वहीं घरों के बाहर खड़ी कारों के कांच भी क्षतिग्रस्त हुए तो पेड़ों के पत्ते झड़ गये और कई पक्षियों के प्राण पखेरू तक उड़ गये. अफीम, इसबगोल, चने आदि नाजुक फसलें पूरी तरह किसानों की उम्मीदों पर पानी फर चुकी है.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल      मोबाइल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स