झज्जर. झज्जर जिले के गांव खेड़ी खुम्मार अमरूद के बाग लगाने के मामले में हरियाणा में चर्चित है.मिनी इलाहबाद कहे जाने वाले इस गांव में खेती करने वाला शायद ही कोई ऐसा परिवार होगा, जिसका अपना अमरूदों का बाग न हो. अमरूदों का सालाना टनों में उत्पादन करने वाला ये गांव झज्जर ही नहीं बल्कि दिल्ली और एन.सी.आर. में मशहूर है.

खेड़ी खुम्मार के अमरूदों का स्वाद गुड़गांव में चल रहे कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन में सहज ही लोगों को लुभा रहा है.जैविक तरीके से उगाए गए अमरूद कार्यक्रम में खूब पसंद किए जा रहे हैं. हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी भी समिट के आखिरी दिन खेड़ी खुम्मार के किसान शिवराज की स्टाल पर पहुंचे. राज्यपाल के आगमन से उत्साहित शिवराज के लिए ये मेला अच्छा अनुभव देने वाला साबित हुआ है. हरियाणा ही नहीं देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे किसानों ने फल उत्पादन में जैविक तौर-तरीकों में दिलचस्पी दिखाई. शिवराज की मानें तो झज्जर के बाहर गुड़गांव में उसे कई नए ग्राहक मिलें जोकि उसके बाग को देखने के लिए भी इच्छुक बताए जा रहे हैं. एक दशक पहले झज्जर के गांव खेड़ी खुम्मार में शिवराज ने 1 एकड़ में अमरूदों का बाग लगाया.

बागवानी के इस काम में शिवराज और उसके परिवार ने रासायनिक खाद व कीटनाशकों से परहेज लगातार बनाए रखा, जिसके चलते झज्जर-दादरी मार्ग पर शिवराज के बाग के बाहर अक्सर वाहनों की कतारें भी लगी रहती हैं. जैविक तरीके से बाग में लगे अमरूदों का स्वाद चखने के लिए दिनभर शिवराज के स्टाल पर भीड़ लगी रहती है.

शिवराज ने बताया कि अमरूद के बाद में 5 से 8 साल के दौरान पौधा उत्पादन शुरू कर देता है. हालांकि इस दौरान पेड़ों के बीच में बची जगह पर दूसरी फसलों की खेती भी की जाती है. ऐसे में जिन वर्षो में फल उत्पादन न हो, उस दौरान दूसरी फसलों से आमदनी प्राप्त की जा सकती है. सरकार की ओर से भी नया बाग लगाने पर प्रोत्साहन मिलता है. शिवराज के बागवानी में जैविक प्रयोग को अब दूसरे किसान भी अपना रहे हैं.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल      मोबाइल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स