मकानों की छतों को अब कहीं भी हल्के में नहीं लिया जाता है. दुनिया भर के शहरों में वास्तुकार, लैंडस्केप डिजाइनर, बिल्डर और सार्वजनिक कार्यों से जुड़े अधिकारी शहरी व औद्योगिक बिल्डिंगों की छतों को जीवन के लिए मूल्यवान संसाधन के रूप में बदलने की नई-नई तरकीब ईजाद करने की कोशिश में लगे हुए हैं. छतों व दीवारों पर घास तथा पेड़-पौधे लगाने का विचार कोई नया या क्रांतिकारी नहीं है. आधुनिक हरित छत आंदोलन 1960 के दशक में जर्मनी में शुरू हुआ और फिर जाकर यूरोप में अन्य जगहों पर फैला.

आधुनिक हरित छत करीने से लगे हुए पौधों से युक्त साधारण रूफ गार्डन नहीं होती. ग्रीन रूफ के तहत खास तौर पर तैयार मिट्टी में खास तरह के पौधों को उगाया जाता है. इसके तहत पानी निकासी की व्यवस्था, वाटर प्रूफिंग और रूफ-रेसिस्टेंट मेम्ब्रेन भी होनी चाहिए. काफी सारे आधुनिक ग्रीन रूफ सिस्टम मॉड्यूलर और पोर्टेबल हैं, यानी ये बेहद सुसज्जित और हल्के हैं, ताकि इन्हें कहीं भी ले जाया जा सकता है. इन बागों के पौधे एक-दूसरे से जुड़े हुए भी होते हैं.

ग्रीन रूफ लगवाना परंपरागत छतों की तुलना में अधिक महंगा है, लेकिन इसके कई सारे फायदे हैं, जिनमें जल की गुणवत्ता में सुधार, शहरी क्षेत्र के तापमान में कमी, ऊर्जा या बिजली की बचत, प्रदूषण और ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी और विभिन्न तरह के पौधों के जरिये शहरों में जैव-विविधता का संभव होना. इन सबके अलावा इनके रंग-बिरंगे पौधे अपनी तरफ खूबसूरत कीड़ों और चिडि़यों को भी आकर्षित करते हैं.

हरित छत की खास खूबियों में से एक है- बरसात के पानी को नियंत्रित करने और रोकने की इसकी क्षमता. शहरी क्षेत्रों में सड़क, पार्क, सड़कों के किनारे के फुटपाथों व मकानों की छतों समेत ऐसे कई क्षेत्र होते हैं, जहां से बरसात का पानी सीवर लाइन में चला जाता है.

लेकिन शहरी हरित छत पानी के बर्बाद होने की दर को कम करके उसे सोखती है, जिससे तेज बरसात व पानी के बहाव से होने वाली क्षति भी कम होती है. ग्रीन रूफ के कई सारे फायदे हैं. अध्ययनों से साफ चलता है कि परंपरागत हरित छत भी 60 से 75 फीसदी तक बारिस का पानी रोके रहती है, जो बाद में वाष्पोत्सर्जन के जरिये निकलता रहता है.

तापमान को मौसम के अनुसार कम या अधिक करने वाले गुणों के साथ ग्रीन रूफ सर्दी के मौसम में इमारतों को सामान्य छतों के मुकाबले गरम भी रखती है, जबकि गर्मी के मौसम में तापमान को कम रखने में सहायक होती है.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल      मोबाइल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स