जवानी के दिन भी क्या दिन थे !!

आह क्या गाने बनते थे फिल्मों के.. आज तक बजते हैं, मन्ना डे, आशा, किशोर दा, रफ़ी साहब के गाने. एक से बढ़कर एक आवाज़ और संगीतकार तो जनाब एस. डी. बर्मन और आर. डी. बर्मन जैसे होने चाहिए. जब उनका म्यूजिक कानों में खनकता है तो आदमी का सर हिलता है. ये आज कल के लौंडों जैसा कर्कश राग़ नहीं जिसपर पैर थिरकें. ऐसे भी कहीं कोई गाने होते हैं ! धुत्त...

अरे काम काज का ही ले लीजिये आप. वो शाम का वक्त, वो तीन बजे ही सरकारी दफ्तर से घर आ जाना, वो ग्यारह बजे ऑफिस पहुँचते ही छोटू से चाय पान मांगना, वो वर्मा साहब, पाठक जी, सिन्हा जी के साथ गप्पें मरना.

वो तलाकशुदा वाली प्रोफेसर याद है, अरे कुछ प्यारा सा नाम था, बीना या मीना, अरे वही जिसका खरे साहब के साथ कुछ चल रहा था. अक्सर तो दिख ही जाया करती थी, खूब किस्से मशहूर थे उसके तो. उम्र के साथ आपकी याददाश्त भी धोखा दे रही है शायद.

इमरजेंसी वाला दौर तो याद ही होगा आपको. नेता जी से जान पहचान बढ़ाने के लिए कैसे अरेस्ट हुए थे ? भाई साहब क्या फुर्ती से दीपक को कैमरा पकडाया और जा खड़े हुए नेता जी के बगल में ! फिर पंद्रह दिन जेल क्या रह के आये थे जनाब ! सारी हिंदी साहित्यकारों की बिरादरी की जानपहचान ही इकठ्ठा कर लाये थे. अमां, ये तीन तीन उपन्यास दो दो आलोचना के ग्रन्थ, इतनी प्रस्तावनाएँ लाने का काम यूँ ही नहीं मिल जाता. बेटा मेहनत करनी पड़ती है.

अब नेताओं को ही ले लो, हमारे ज़माने में संजय जैसे कद्दावर नेता होते थे जिनसे इन्दिरा भी खौफ खाती थी, अभी जैसा रिमोट वाला परधानमंत्री नहीं होता था बेटा ! राजीव जैसे युगदृष्टा, लालू, मुलायम, नितीश जैसे ईमानदार और सेक्युलर नेता हुए हैं ! सब एक से एक ! किसने मजारों पर चादर नहीं चढ़ाई ? है कोई नॉन सेक्युलर ?

एक ये आज का दिन है. प्रधानमंत्री विदेशों में जा कर भी पूजा करता है. जहाँ शिव मंदिर देखा नहीं की घुस के लगे महा मृत्युंजय जपने. इफ़्तार देता तो न दिखा कभी !!

सांप्रदायिक कहीं का..

- आनंद कुमार


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स