बुरहानपुर. यज्ञ करने से खेती को रसायन मुक्त किया जा सकता है। जलवायु के परिवर्तन से होने वाले दूष्प्रभावो ंसे बचा जा सकता है। यह मैं पूरी तरह सिद्ध कर सकता हूं। राजस्थानी भवन में जलवायु परिवर्तन का कृषि पर प्रभाव परहुई कार्यशाला में आस्ट्रेलि या के होमाथेरेपी विशेषज्ञ रूश जॉनसन ने यह बात कही। उन्होंने कहा यज्ञसे खेती के विभिन्न नुकसान को दूर किया जा सकता है।

यज्ञ स ेवातावरण भी स्वच्छ होगा और वायु भी शुद्ध होगी। इससे एक सकारात्मक ऊर्जा पैदा होगी। फसलो ंपर कीट बीमारियों का प्रकोप नहीं होगा। फसल की अच्छी वृद्धि होगी। रसायनों के प्रभाव से वातावरण खराब हो रहा है। यज्ञ एक निश्चित समय पर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय करना चाहिए। यज्ञ शुरू करने के बाद इसे नि यमित करना है। तभी लाभ होगा। इसम ें एक दिन का भी अंतर नहीं होना चाहिए। ब्रूश जॉनसन ने अंग्रेजी में व्याख्यान दिया। कृषि विज्ञान केंद ्र के निलेशी बारी ने हिदी में अनुवाद किया। रूश की जानकारी से सभी प्रभावित हुए। कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा कृषि विभाग आत्मा विभाग के सहयोग से दो दिनी कार्यशाला कराई जा रही है। इसम ें विभिन्न जगह से पधारे विशेषज्ञों ने किसानों सहित गणमान्यजन को खेती के गुर सिखाए।

जलवायु परिवर्तन से होनेवाले नुकसान से बचाव के तरीके बताए। कार्यक्रम में कलेक्टर जेपी आयरिन सिंथि याए कृषि विज्ञान केंद्र अध्यक्ष हमीद काजीए डॉ अजीतसिंह  वैज्ञानिक डॉ् जगन्नाथ पाठक सहित किसान गणमान्य जन उपस्थित थे। पूर्व कृषि सलाहकार योजना आयोग नई दिल्ली डॉ वीवी सदामते ने किसानों को तकनीकी जानकारी दी। उन्होंने कहा जलवायु परिवर्तन को लेकर किसानों को जागरूक करें। इससे होने वाल े नुकसानों से अवगत कराएं। गांव-गांव जाकर किसानों को जलवायु के अनुसार फसलों की प्रजातियों का विकास करें। जलवायु परिवर्तन से महिला किसानों पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है। महिला किसानों को सशक्त कर उन्हें परिवर्तन से निपटना सिखाएं। इसमें स्कूलए कॉलेज संस्थाओं के अफसर आगे आए। इसके प्रभाव से बचने के लिए ब्लॉक एक्शन प्लान पर काम करें।


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स