छोटा तालाब

बगीचों में पानी की शोभा सौंदर्य का एक नया आयाम देती है. बगीचा छोटा हो तो एक छोटी टंकी या बड़ा टब रखकर तालाब बनाया जा सकता है. टब को मिट्टी में गाड़ दें और उसके किनारों को पत्थरों से छुपा दें. तालाब साफ़ रहे इस बात का ध्यान रखना जरूरी है. तालाब के लिये बगीचे में ऐसी जगह का चुनाव करें जहाँ चार पाँच घंटे अच्छी धूप आती हो. इस पानी में कमल तथा अन्य वनस्पति उगाई जा सकती है.

बाड़ का सौंदर्य

बगीचों के किनारों और गलियों पर बाड़ बनाने से उनका सौदर्य बढ़ जाता है. बाग को दो या अधिक हिस्सों में बाँटना हो तो भी बाड़ का प्रयोग किया जाता है. बाड़ लगाकर किसी कोने की बाहरी रेखा भी बनाई जा सकती है जैसे क्यारियों की, बैठने के स्थान की या फिर खेलने के स्थान की. बाड़ों की नियमित कटाई बहुत आवश्यक है क्यों कि इसके बिना उनका सौंदर्य नष्ट हो जाता है. यदि छँटाई के लिये पर्याप्त समय न हो तो बाड़ के लिये किसी ऐसे पौधे का चुनाव करना चाहिये जो तेजी से नहीं बढ़ता.

धूल से बचाव

पत्तों पर जमी नमी और धूल की पर्ते उनके लिये साँस लेना दूभर कर देती हैं. इसलिये पौधों को पानी से धोकर साफ रखना जरूरी है. छोटे पौधे हैं और घर के अंदर हैं तो उनकी पत्तियों को भीगी रुई से पोंछ दें.

पालतू पशुओं से सुरक्षा

घर में पालतू पशु हैं तो बगीचे की देखभाल के समय ध्यान रखें कि कोई आरी, कैंची या नुकीला औजार क्यारी में पत्तों से छुपा हुआ न छूट जाए. इससे पालतू पशुओं के घायल होने का डर रहता है. बगीचें में कैमिकल का प्रयोग न करें और चूहे मारने की दवा न रखें. छोटे पौधों को जमीन पर न रखें किसी शेल्फ या मेज के ऊपर ही रखें. उससे पालतू पशु इन्हें खराब नहीं कर पाएँगे. कैक्टस आदि काँटों वाले पौधे न लगाएँ इससे पशु घायल हो सकते हैं.

बगीचे में पक्षी

पक्षियों से प्रेम हो तो अपने बगीचे में उनके घोंसले बनाने की सुविधा वाला घर (लकड़ी, मिट्टी या प्लास्टिक का), दाना चुगाने का सामान (बाजार में पक्षियों की पसंद के दाने मिलते हैं) और उनका पानी जरूर रखें. आजकल इन सबके लिये बाजार में मिट्टी लकड़ी और प्लास्टिक के सुविधाजनक और सुंदर बने बनाए सामान मिलते हैं. उसे घर में लाकर बगीचे की शोभा भी बढ़ाई जा सकती है, उनके कलरव का आनंद उठाया जा सकता है और पक्षियों की रक्षा में भी सहायक बना जा सकता है.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स