पलपल इंडिया ब्यूरो, बुरहानपुर. कुपोषण पर नियत्रण के लिए जिले में सुपोषण अभियान का पांचवां चरण शुरू हो गया है। अभियान के पांचवें चरण में जिले में नया प्रयोग किय जा रहा है। अति कम वजन के बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों में लाकर माताएं खुद नारियल के तेल से मालिश कर रही है। नारियल के तेल से मालिश करने से बच्चों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा रहे है। मालिश से बच्चों के शरीर में अधिक उर्जा मिलेगी। इससे बच्चा अधिक मात्रा में भोजन करेगा।

साथ ही शरीर की विभिन्न क्रियाएं, रोग प्रति रोधक क्षमता बढ़ने से शरीर का विकास होगा। इससे बच्चे कभी बीमार नहीं पड़ेंगे। ऐसा बुरहानपुर जिले में पहली बार हो रही है। जिला एकीकृत बाल विकास सेवा अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान ने बताया सुपोषण अभियान के पांचवां चरण शुरू हो गया है। इसमें नया प्रयोग किय जा रहा है। यह प्रयोग प्रदेश में सिर्फ बुरहानपुर जिले में किय जा रहा है। अति कम वजन के बच्चों को माताएं आंगनवाड़ी लेकर आ रही है। यहां नारिय लके तेल से बच्चों की मालिश कर रही है।

माताओं को मालिश के फायदे बताए जा रहे है। साथ ही मालिश करने के तरीके भी समझाए जा रहे है। मालिश करने से बच्चों में रोग प्रति रोधक क्षमता में बढ़ोतरी होगी। हड् डी मजबूत होगी। 14 दिन तक आंगनवाड़ियो में बच्चों की मालिश की जाएगी। इसके बाद माताएं घर पर ही नारिय ल के तेल से बच्चों की मालि श करेंगीं।

 परियोजना के 26 केंद्रों पर की जा रही मालिश जिला एकीकृत बाल विकास सेवा अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान ने बताया सुपोषण अभियान के चाैथे चरण में एक आंगनवाड़ी केंद्र पर तेल मालिश का प्रयोग किय गया था। यह प्रयोग सफल होने पर पांचवें चरण में इसे लागू किय गया। हर दिन 15 मि नट बच्चों की मालिश करवा रहे है। फि लहाल नेपानगर, शाहपुर, बुरहानपुर परियजना की 26 आंगनवाड़ियो में बच्चों की मालिश करवाई जा रही है। जल्द ही जिलेभर की आंगनवाड़ियो में यह नवाचार लागू किय जाएगा।


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स