अगर आप बिना ज्यादा मेहनत किए अपने गार्डन को खूबसूरत दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए गुलाब का फूल सबसे अच्छा रहेगा. गुलाब के पौधे के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे आंगन के साथ—साथ घर के अंदर भी रख सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें सूरज की पर्याप्त रोशनी मिलती हो. अपने गार्डन में गुलाब के पौधे को लगाना कोई मुश्किल काम नहीं है, बशर्ते कि आप कुछ छोटे-छोटे टिप्स पर अमल करें. आइए हम आपको गुलाब की गार्डनिंग के लिए कुछ टिप्स देते हैं, जिसकी मदद से आप अपने गार्डन को आकर्षक बना सकते हैं. घर में गुलाब लगाएं तो ध्‍यान दें

1.गुलाब के पौधों को मध्‍यम आकार में काट कर 12 से 15 इंट के आकार के गमले या कंटेनर में लगाएं. इससे वह अच्‍छे से बढेगा भी और उसे फैलने में भी कोई परेशानी नहीं आएगी. ध्‍यान रखें की जिस चीज़ में आप गुलाब लगा रहीं हों उसमें पानी के निकलने की अच्‍छी जगहं हो.

2.उपजाऊ जगहं पर गुलाब को उगायें क्‍योंकि वहीं पर यह अच्‍छे से बढ़ सकेगा. गुलाब के पौधे में रोजाना पानी दिया जाना चाहिए खासकर गर्मी के मौसम में.

3.गुलाब के पौधे को दिन में 4 घंटे धूप अवश्‍य दिखानी चाहिए. जिससे इनमें धूप की कमी न हो और यह बिना किसी कमी के बढें. इसलिए जरुरी है कि इसे ऐसी जगहं पर रखा जाए जहां पर इनको धूप आसानी से मिल सके.

4.समय समय पर बेजान, सूखी और टूटी हुई टहनियों को गुलाब के पौधे से कटती रहें. जो टहनी गुलाब के कंटेनर से अलग दिशा में जा रही हो, उसे कैंची की मदद से काट कर अलग कर दें.

5.फूलों में कीडे़ न लग जाएं इसके लिए जरुरी है कि इस पर समय समय पर ध्‍यान दिया जाए. इसके लिए आपके पास पेस्‍टकंट्राल दवा होनी जरुरी है.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स