पंडित आशुतोष उपाध्याय.

वृश्चिक राशि के जातको के लिए वर्ष 2015 संघर्ष से भरा हुआ है, इस वर्ष ग्रहों की स्थिति प्रतिकूल बन रही है, प्रतिकूल शनि, केतु और राहु के कारण बहुत सी समस्याएं सर उठाएंगी और ऊपर से शनि की साढ़े साती का मध्य दौर भी होगा. इस वर्ष आपको अत्यंत धैर्य और संयम से काम लेने की ज़रुरत होगी. स्थान परिवर्तन, कार्य की अधिकता यात्राओं के कारण आप निजी और प्रोफेशनल जिंदगी में तालमेल नहीं बिठा पाएंगे, इसी वजह से आप के परिवार और मित्रो को भी समय नहीं दे पाएंगे. हांलाकि आप कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगें, कार्य क्षेत्र में जिम्मेदारी भी बढ़ेगी, मानसिक असमंजस की स्थिति वर्ष भर बनी रहेगी जिसका असर आप के स्वास्थ पर पड़ सकता है.

कॅरिअर 

कॅरिअर की द्रष्टि से वर्ष 2015 वृश्चिक राशि के जातको के लिए उत्तम रहेगा, आपके कार्य को सराहा जायेगा एवं आप को अधिक जिम्मेदारियां भी सौपी जाएँगी, व्यापार में भी इस वर्ष वृद्धि होगी, आप के द्वारा लिए गए निर्णय सही साबित होंगें, कला, शिक्षा और मीडिया क्षेत्र के जातको को विशेष सफलता मिलेगी, विध्यार्थियों को भी मेहनत का फल मिलेगा. नौकरी के इच्छुक जातको को भी अच्छे अवसर प्राप्त होंगें.

संबंध 

संबंधो के लिहाज से वृश्चिक राशि के जातको के लिए यह वर्ष औसत रहेगा. नए संबंध निजी एवं प्रोफेशनल जिन्दगी में बनेगें, पारिवारिक जीवन में खटास की संभावना बन रही है, जीवनसाथी से भी मनमुटाव हो सकता है, नए प्रेम संबंध बन सकते है, परन्तु इस में सावधान रहें अन्यथा परेशानी में पड़ सकते है. मित्रो एवं साझेदारो के कारण कुछ समस्या कड़ी हो सकती है. शत्रुओ से सावधान रहे.

आर्थिक स्थिति 

आर्थिक द्रष्टि से भी वृश्चिक राशि के जातको का यह वर्ष औसत ही रहेगा, धन की आवक अच्छी रहेगी पर खर्च भी अधिक होगा. लंबे समय के संपत्ति में निवेश फायदे मंद होंगे, शेयर मार्केट से भी अच्छा लाभ प्राप्त होगा. खर्च पर नियंत्रण नहीं रखा तो वर्ष के मध्य में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

स्वास्थ 

वृश्चिक राशि के जातको के लिए वर्ष 2015 स्वास्थ की द्रष्टि से प्रतिकूल ही रहेगा. अनियमित जीवन चर्या के कारण स्वास्थ सम्बन्धी नयी समस्या खड़ी हो सकती है. वाहन चलाते समय अत्यधिक सावधानी बरतनी होगी, दुर्घटना की संभावना है. जीवन को नियमित बना के रखे एवं समय समय पर उपयुक्त आराम भी करे. वर्ष के प्रारंभ में चिकित्सक से चेकअप करा लेंगें तो उचित होगा.

शनि साढ़े साती /ढैया: साढ़े साती का मध्य दौर रहेगा.

नकारात्मक पक्ष: क्रोध, वाणी, अनिर्णय और स्वास्थ्य.

सकारात्मक पक्ष: विपरीत परिस्थितियों से निकलने की क्षमता.

लकी नंबर: 4

सावधानी: वाहन चलाते समय.

उपाय: शनि और केतु सम्बन्धी दान, शनि और शिव उपासना.

परहेज़: रंग - नीला और काला. यात्रा - पश्चिम -दक्षिण. आहार - खट्टी और तीखी वस्तुओं के सेवन से. संगत - नीच कर्म और व्यसन करने वालों से.

जनवरी माह का राशिफल

वर्ष का प्रारम्भ अच्छा होगा, भाग्य पक्ष बहुत मजबूत रहेगा. पराक्रम, कार्य करने की क्षमता और इच्छाशक्ति बहुत तीव्र रहेगी. वाणी ओजस्वी रहेगी, जनवरी 2015 में दूसरों को अपनी बातों से प्रभावित करने में सफल होंगे. कहीं से अचानक और बहुत अधिक मात्रा में धन का आगमन हो सकता है. भाई-बहनों से थोड़ा मनमुटाव हो सकता है विशेष कर बड़े भाई से. यात्रा का योग है जो लाभकारी होगी. कुछ चीजें बहुत तेजी से आगे बढ़ेंगी विशेष कर मान - प्रतिष्ठा और धन अतः सावधानी बरतें. क्योंकि वर्तमान की कुछ बहुत अच्छी लगने वाली बातें आने वाले कल में बड़े दुःख का कारण बन सकती हैं.

फरवरी माह का राशिफल

इस माह में अचानक धन हानि का योग बन रहा है, आर्थिक मामलों में जोखिम ना उठायें. पारिवारिक सुख में कमी, जीवन साथी से मनमुटाव या उनके स्वास्थ्य में कमी रहेगी. मन अशांत और बेचैनी से भरा रहेगा. फरवरी 2015 में किसी करीबी मित्र का बहुत ही आवश्यक समय पर सहयोग मिलेगा. संतान के स्वास्थ्य एवं शिक्षा सम्बन्धी चिंता हो सकती है. यदि आप स्वयं रक्त चाप या दिल के मरीज हैं तो अनावश्यक तनाव ना लें. बहुत सी विषमताओं के बावजूद अपने से उच्च अधिकारीयों का सहयोग मिलेगा. यात्रा लाभकारी होगी. भाग्य पक्ष कमजोर रहने के कारण समस्याओं को सुलझाने में थोड़ा अधिक प्रयास करना होगा, अतः धैर्य ना खोयें.

मार्च माह का राशिफल

इस माह में बहुत अधिक खर्च या अचानक अधिक धन हानि का योग बना हुआ है. मार्च 2015 में आर्थिक मामलों में सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. सोच और निर्णय लेने में तीव्रता रहेगी अर्थात निर्णय लेने में शीघ्रता करेंगे जिसका परिणाम उल्टा हो सकता है. किसी गंभीर विषय पर जल्दबाजी ना करें. किसी विपरीत परिस्थिति में अपने पिता का सहयोग मिलेगा. अपने से उच्च अधिकारीयों का भरपूर साथ मिलेगा, जिससे किसी समस्या से निकलने में मदद मिलेगी. बाहरी संबंधों से लाभ होगा. कफ और वात सम्बन्धी समस्याएँ बढ़ सकती हैं, अतः सावधानी बरतें. संतान सम्बन्धी चिंता हो सकती है. घटना - दुर्घटना का योग है, बच्चों को वाहन सावधानी से चलाने को कहें.

अप्रैल माह का राशिफल

इस माह धन का आगमन और व्यय बहुत तेजी से होगा. अतः अप्रैल 2015 में आर्थिक स्थिति अनियंत्रित रहेगी. वैसे बुद्धि बल पर समस्याओं को नियंत्रित करने में बहुत हद तक सफल होंगे. कुछ निर्णय सही होंगे जिससे आपको आने वाले समय में बहुत लाभ होगा. भाग्य पक्ष कमजोर है भाग्य भरोसे कोई काम ना करें. किसी भी कार्य में सफलता थोड़े संघर्ष के बाद मिलेगी, इस बात को समझें और अधिक प्रयास करें. यात्रायें बहुत फलदायी नहीं होंगी, अतः बहुत अनिवार्य ना हो तो यात्रा ना करें. वैसे यह समय आपके शत्रुओं के लिए अच्छा नहीं है. शेयर बाज़ार में सावधानी से निवेश करें.

मई माह का राशिफल

इस माह में मानसिक रूप से थोड़ा आराम महसूस करेंगे. मई 2015 में पारिवारिक सुख में वृद्धि होगी. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा और यदि कोई विवाद चल रहा हो तो उसके सुलझने के आसार बनेंगे. यात्रा सुखद और लाभदायक होगी. नए प्रेम सम्बन्ध पनप सकते हैं. शत्रुओं को बहुत ही प्रभावशाली ढंग से दबाने में सक्षम होंगे, लेकिन अपने से उच्च अधिकारीयों से तनाव - विवाद भी हो सकता है. थोड़ी सतर्कता बरतें .

जून माह का राशिफल

वृश्चिक राशि के जातक इस माह पारिवारिक सुख में भारी कमी महसूस करेंगे. जीवनसाथी से बहुत अधिक मतभेद हो सकता है अतः प्रयास करें कि तनाव की वजह आप ना बने. जीवन साथी के स्वास्थ्य की भी समस्या उठ सकती है. यात्रायें कष्टकारी होंगी अतः जबतक अति अनिवार्य ना हो यात्रा ना करें. जून 2015 में धन की कमी महसूस होगी. सर दर्द, पेट और कफ की समस्या से बहुत परेशान हो सकते हैं. वैसे भाई - बहनो और करीबी मित्रों का सहयोग मिलेगा. वैसे विपरीत परिस्थितियों में भी आपका धैर्य आपके साथ बना रहेगा और कर्मठता और पराक्रम बढ़ेगा.

जुलाई माह का राशिफल

इस माह अपने शरीर और स्वास्थ्य को लेकर अधिक सतर्कता बरतें. विशेष कर वाहन चलाते समय, आग और बिजली के उपकरणों से बहुत सावधानी बरतने की जरुरत रहेगी, क्योंकि जुलाई 2015 में घटना - दुर्घटना का योग बन रहा है. धन की समस्या हावी रहेगी, भाग्य भी उलझा हुआ रहेगा. नए कार्य में हाथ डालने के लिए बिलकुल ही अच्छा समय नहीं है. विपरीत समय में जीवन साथी का सहयोग मिलेगा. संतान से कुछ प्रसन्न करने वाले समाचार मिल सकते है. कुछ करीबी मित्र और सगे संबंधी बहुत मदद करेंगे. इस माह धैर्य और साहस से काम लें.

अगस्त माह का राशिफल

इस माह में आप अपने पुरुषार्थ, कड़ी मेहनत और धैर्य के कारण बहुत सी समस्याओं से निजात पाने में समर्थ होंगे. राज्य अधिकारियों या अपने से उच्च अधिकारियों का सहयोग मिलेगा. 2015 राशिफल संकेत कर रहा है कि नए कार्य में हाथ डालने पर सफलता मिलेगी. धन का आगमन अच्छा रहेगा. अपने से उच्च वर्ग से सम्बन्ध बनेंगे. यात्रा सफल होगी. यदि विदेश जाने की योजना लम्बे समय से बना रहे थे तो उसके लिए उचित समय है. हर काम में थोड़ी प्रारम्भिक अड़चन आएगी परन्तु परिणाम आपके पक्ष में होगा. समय थोड़ा अनुकूल है अतः प्रयास और अधिक करें.

सितम्बर माह का राशिफल

आप को इस माह बुद्धि के बल पर जबरदस्त धनागमन की सम्भावना बन रही है. पिता और अपने से उच्च अधिकारियों का भरपूर समर्थन और सहयोग मिलेगा. यदि सरकारी ठेके के व्यवसाय में हैं तो सितम्बर 2015 में खूब काम मिलने की सम्भावना है. राजनैतिक क्षेत्र से जुड़े लोंगो के लिए भी बहुत ही अनुकूल समय है. मान-सम्मान की वृद्धि होगी. आपका पराक्रम बढ़ेगा. मन उत्साहित रहेगा. यात्रा लाभदायी होगी. संतान पक्ष से थोड़ी समस्या हो सकती है लेकिन शिक्षा - प्रतियोगिता में सफलता के योग हैं. धार्मिक कार्यों में खर्च होगा. अपने निवास से सुदूर संबंधों से लाभ मिलेगा. अचानक मिली सफलताओं में संयम बनाये रखें और प्रयास करें की अहंकार ना पनपे .

अक्टूबर माह का राशिफल

इस माह में संतान पक्ष से परेशानी हो सकती है. गर्भवती महिलाएँ अपना बहुत ध्यान रखें और सावधानी बरतें. जमीन - जायदाद सम्बन्धी मामलों में सफलता मिलेगी. नए घर तथा नए वाहन का योग बन रहा है. अक्टूबर 2015 में घर के मरम्मत में खर्च होगा. धन का आगमन सामान्य से अधिक रहेगा. यदि जीवनसाथी से विवाद चला आ रहा है तो उसके कम होने के आसार हैं, साथ ही सहयोग और कुछ मामलों में लाभ मिलने की सम्भावना बन रही है. यात्रा सफल होगी. परिवार के साथ भी यात्रा का योग बन रहा है. पिता और राज्य अधिकारीयों का सहयोग मिलेगा.

नवंबर माह का राशिफल

वृश्चिक राशि के जातको को इस माह में आर्थिक नुकसान का योग है, अतः धन के मामलों में जोखिम ना उठायें. यदि व्यापार में हैं तो आय बहुत कम होने वाली है अतः पहले से ही तैयारी करें. वैसे सामाजिक क्षेत्र में कुछ नया करेंगे और उससे आपका बहुत दबदबा बनेगा. मान - प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, कहीं से सम्मान या पुरस्कार मिलने की सम्भावना बन रही है. जमीन - जायदाद के मामलों में सफलता मिलेगी और इस सन्दर्भ में कुछ नए कार्य भी हो सकते हैं. नवंबर 2015 में पैतृक संपत्ति भी प्राप्त हो सकती है. अपने किसी करीबी व्यक्ति से शत्रुता हो सकती है और कुछ अनजाने शत्रु भी बनेगे अतः थोड़ा सावधान रहें. उच्च रक्त चाप और मधुमेह के रोगी अपना विशेष ध्यान रखें. यात्रा के दौरान अपनी आँखों का ख्याल रखें.

दिसंबर माह का राशिफल

इस माह में आप निर्णय लेने में बहुत तीव्रता दिखाएंगे. गलत तरीके से धन आ सकता है और साथ ही गलत कार्य करने की प्रवृत्ति भी बनेगी. घटना - दुर्घटना का योग बनेगा. मन विचलित और अशांत रहेगा. स्वभाव में थोड़ी उग्रता रहेगी, क्रोध और आवेग पर नियंत्रण रखें. राजनैतिक क्षेत्र के लोगो को थोड़ी सफलता का योग है. शत्रु कुछ समय के लिए शांत होंगे परन्तु गुप्त शत्रु भी पैदा होंगे. जीवनसाथी से मतभेद पनप सकता है. प्यार करने वालों के बीच वैचारिक मतभेद के कारण दूरियाँ बन सकती है. संतान के स्वास्थ्य की समस्या उत्पन्न हो सकती है. गर्भवती महिलाएँ अपना बहुत ख्याल रखें.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स