पंडित आशुतोष उपाध्याय.

मीन राशि के जातको के लिए वर्ष 2015 संघर्षपूर्ण रहेगा. पुरे वर्ष केतु प्रथम भाव में, राहु सप्तम में और शनि भाग्य स्थान अर्थात नवम भाव में रहेंगे. यह समय शारीरिक, आर्थिक और मानसिक रूप से थका देने वाला होगा. धैर्य और संयम सबसे बड़ा सहारा रहेगा. आपको अपने वैवाहिक जीवन के प्रति बेहद सतर्क रहना चाहिए. व्यापार में साझेदार हानि और धोखा दे सकते हैं, अतः आँखे खुली रखें. सुदूर यात्रा हो सकती है परन्तु उससे कुछ हासिल नहीं होने वाला. नए कार्य में हाथ आजमाने या आर्थिक जोखिम लेने के लिए यह वर्ष अच्छा नहीं है. सभी विपरीत परिस्थितियों के बावजूद कभी- कभी धन बहुत अधिक मात्रा में आ सकता है. शत्रुओं से तथा धन कमाने के लिए किसी अनैतिक कार्य का सहारा लेने से बचें अन्यथा उसका दूरगामी परिणाम अच्छा नहीं होगा.

केरिअर

केरिअर के लिहाज से मीन राशि के जातको का वर्ष 2015 उत्तम रहेगा. कार्य स्थल में आपके कार्य को सराहा जायेगा और इस वर्ष  आप प्रगति करेंगे. आपके सह कर्मी आपके खिलाफ षड़यंत्र रच सकते है पर आप अपनी सूझबूझ से उनका सामना करने में सक्षम रहेंगे. व्यापारी वर्ग में भी व्यापर में इस वर्ष बढ़ोतरी होगी परन्तु व्यापार में साझेदार हानि और धोखा दे सकते हैं, अतः आँखे खुली रखें. नए कार्य में हाथ आजमाने या आर्थिक जोखिम लेने के लिए यह वर्ष अच्छा नहीं है. नौकरी के इच्छुक जातको को मनमाफिक सफलता मिलेगी. विद्यार्थियों के लिए भी सफलता की पूर्ण संभावना है.

संबंध

मीन राशि के जातको का संबधो की द्रष्टि से साल औसत रहेगा. कार्य स्थल में कुछ सह कर्मियों का सहयोग मिलेगा तो शत्रु भी बनेंगे. पुराने शत्रु फिर सामने आयेगे इस लिए सावधान रहे. घर परिवार में भी कुछ लोग आपका दिल दुखा सकते है, वर्ष के प्रारंभ में ही जीवन साथी से मनमुटाव होगा, संतान से भी मतभेद हो सकते है अतः अपना मानसिक संतुलन बना के रखे.

स्वास्थ

मीन राशि के जातको का स्वास्थ इस वर्ष चिंता जनक रहेगा.

जनवरी माह का राशिफल

इस माह में धन और शिक्षा के मामलों में यह बहुत ही प्रभावशाली माह रहेगा. व्यापार के क्षेत्र में कार्य करने वालों के लिए बहुत ही अच्छा समय है. धन एक से अधिक स्रोतों से आएगा. शिक्षा - प्रतियोगिता में सफलता का अच्छा योग है. समाज में मान - प्रतिष्ठा बढ़ेगी. जनवरी 2015 में कार्य के नए अवसर मिलेंगे. नौकरी करने वालों के लिए भी प्रमोशन या मन चाही जगह स्थान परिवर्तन का योग है. स्वपराक्रम और आत्मबल खूब बढ़ा - चढ़ा रहेगा. राजनैतिक और सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वालों को बहुत लाभ और सम्मान की स्थिति बनेगी. पिता या बड़े भाई से मनमुटाव और विरोध की परिस्थिति उत्पन्न हो सकती है.

फरवरी माह का राशिफल

इस माह में आय और व्यय में संतुलन रहेगा. सुदूर यात्रा का योग बन रहा है. फरवरी 2015 में पिता के साथ वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं. शत्रुओं के कारण लाभ का योग बन रहा है फिर भी किसी विवाद में ना पड़े तो बहतर होगा . केवल भाग्य के भरोसे ना रहें और कोई आर्थिक जोखिम ना उठायें. आँखों के प्रति सतर्क रहें. जीवन साथी से पारिवारिक कारणों से मतभेद उभर सकता है. शिक्षा के मामले में बहुत अच्छा समय है, संतान से भी सुख और कोई शुभ समाचार मिल सकता है. मन प्रसन्न रहेगा और कार्यों के प्रति रुझान बनेगा. साझेदारी से नुकसान हो सकता है, साझेदारी में कार्य करने से बचें.

मार्च माह का राशिफल

इस माह मीन राशि के जातको के भौतिक सुख - सुविधा में बहुत वृद्धि होगी. विपरीत लिंगियों से नए रिश्ते बन सकते हैं. कामोत्तेजना चरम पर हो सकती है, इसे थोड़ा नियंत्रित रखें. नए प्रेम सम्बन्ध बन सकते हैं परन्तु पुराने रिश्तों में दरार की सम्भावना भी बन रही है. उच्च अधिकारियों से सम्बन्ध बनेगे. पिता से सम्बन्ध सुधारने का प्रयास करें अन्यथा रिश्ते बहुत बिगड़ सकते हैं. संतान से प्रसन्नता होगी. स्वपराक्रम बढ़ा रहेगा. किसी को परास्त या परेशान करने के लिए कोई अनैतिक रास्ता अपना सकते हैं, जिसका आगे चलकर आपको पछतावा होगा. नए वाहन का योग भी बन रहा है. कुल मिलाकर समय अभी पक्ष में है, अहंकार से बचने का प्रयास करें.

अप्रैल माह का राशिफल

इस माह में वाहन चलाते समय और यात्रा के दौरान जल्दबाजी ना करें और ना ही आवेशित हों क्योंकि दुर्घटना का योग बन रहा है. धन का आगमन सामान्य रहेगा. भौतिक सुख सुविधा में वृद्धि रहेगी. अप्रैल 2015 में मन बहुत चंचल रहेगा. निर्णय लेने में जल्दबाज़ी ना करें. भाग्य पक्ष थोड़ा कमजोर है, आर्थिक जोखिम ना उठायें और किसी नए कार्य में हाथ डालने से बचें. उच्च अधिकारियों या पिता के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है अतः उनके सामने विनम्र बने रहें अन्यथा नुकसान हो सकता है. हालांकि अपने संतान से सुख मिलने के संकेत हैं. स्वास्थ्य का ध्यान रखें विशेष कर अपनी आँखों का.

मई माह का राशिफल

इस माह में आप अपने प्रयास, बुद्धि और मेहनत के बल पर बहुत धन कमायेंगे. पराक्रम खूब बढ़ेगा. जन संपर्क बहुत तेज़ और सार्थक रहेगा. चारों ओर आपका प्रभाव बनेगा. नए कार्य प्रारम्भ करने के लिए अच्छा समय है. शत्रु परास्त होंगे. भौतिक सुख - सुविधाओं में खूब वृद्धि होगी. संतान के कारण मन प्रसन्न रहेगा. यात्रायें सुखद और लाभकारी होंगी. भाई - बहनों और मित्रों का सहयोग मिलेगा. कुल मिलाकर बेहतर समय है, भरपूर लाभ उठायें.

जून माह का राशिफल

इस माह मीन राशी के जातको का मन बेचैन रह सकता है. संतान से कुछ परेशानी हो सकती है, विशेष कर उसकी शिक्षा को लेकर. आपसी रिश्ते विशेषकर सगे - संबंधियों से रिश्ते बिगड़ सकते हैं. काम में मन नहीं लगेगा. अनावश्यक तनाव और भय महसूस हो सकता है. यात्रायें थकाने वाली होंगी और उसका कोई परिणाम भी जल्दी नहीं निकलेगा. पारिवारिक जीवन तनाव पूर्ण हो सकता है क्योंकि जीवन साथी से सम्बन्ध बिगड़ सकते हैं. स्वास्थ्य को लेकर भी सचेत रहें विशेष कर, मानसिक तनाव से बचें.

जुलाई माह का राशिफल

वैवाहिक जीवन के लिए यह माह सुखद नहीं है. जीवन साथी के साथ मतभेद हो सकता है. पारिवारिक सुख में कमी रहेगी. यदि आपका कार्य साझेदारी में है तो प्रयास करें कि कोई मतभेद ना हो अन्यथा बहुत हानि हो सकती है. स्थान परिवर्तन हो सकता है. विचार में निरंतरता नहीं होने के कारण किसी एक बात पर टीके रहना मुश्किल होगा. वादे निभाने में असफल हो सकते हैं. नए कार्य में हाथ डालने के लिए बिलकुल ही उचित समय नहीं है. अपने क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखें और बहुत सोच समझकर ही कुछ बोलें.

अगस्त माह का राशिफल

इस माह समय थोड़ा प्रतिकूलता लिए आगे बढ़ रहा है, अतः धैर्य और संयम से काम लें. किसी भी कार्य में जल्दबाजी और आवेश नुकसान पहुँचा सकता है क्योंकि इस समय आपकी निर्णय लेने की शक्ति कमज़ोर रहेगी. जीवन साथी के साथ संबंधों में बहुत कड़वाहट आ सकती है, अतः विवादों से बचें और एक दूसरे का सम्मान करें. वैसे धन का आगमन सामान्य रहेगा फिर मानसिक तनाव, नए कार्यों में विफलता तथा अनावश्यक विलम्ब परेशान करने वाला होगा. कार्य स्थल पर भी विवाद का योग बन रहा है. स्वास्थ्य का ध्यान रखें, और गुप्त शत्रुओं को पहचाने. यात्रा यदि अति आवश्यक ना हो तो टाल दें.

सितम्बर माह का राशिफल

इस माह स्वपराक्रम में वृद्धि और आत्मविश्वास बढ़ेगा. शत्रु परास्त होंगे. धन का आगमन अच्छा रहेगा और घर का माहौल भी अपनी सूझ - बुझ से कुछ हद तक नियंत्रित करने में सफल होंगे. कुछ समय के लिए जीवन साथी से सम्बन्ध सामान्य होने के आसार बन रहे हैं. रोग और ऋण से मुक्ति मिलेगी. यात्रा सफल होगी. विदेशी संबंधो से लाभ तथा विदेश यात्रा का योग प्रबल है. प्रेम करने वालों के लिए अच्छा समय है, वैवाहिक बंधन में भी बंध सकते हैं. युक्ति बल पर कोई बड़ी सफलता हाथ लगेगी. संतान की मानसिक स्थिति का ख़याल रखें और उसके साथ थोड़ा समय बिताएँ.

अक्टूबर माह का राशिफल

यह माह मीन राशि के जातको के लिए मिला-जुला फल देने वाला होगा . जहाँ शत्रुओं पर अपना प्रभाव और दबदबा कायम करने में सफल होंगे वही घरेलू मामलों में थोड़ी निराशा हाथ लगेगी. पारिवारिक स्थिति और माहौल मनमुताबिक नहीं रहेगा. धन की हानि संभव है. राज्य सम्बन्धी कार्यों, उच्च अधिकारीयों से कार्य निकलवाने में सफल होंगे. सुदूर यात्रा फलदायी होगी. वाहन से दुर्घटना का योग बन रहा है, अतः सलाह है कि थोड़ी सावधानी अपेक्षित है. अपना काम निकालने के लिए कुछ गलत और गूढ़ तरीके अपना सकते हैं और किसी भी हद तक जा सकते हैं.

नवंबर माह का राशिफल

इस माह में अपने वैवाहिक जीवन को संभालें. जीवन साथी के साथ थोड़ा समय बिताएँ और प्रयास करें की आपके किसी व्यवहार के कारण उन्हें कोई मानसिक आघात ना लगे. धन हानि का योग बन रहा है. गहरे पानी से दूरी बनाये रखें. शत्रु हावी हो सकते हैं. साझेदारी के कार्यों में नुकसान का योग बन रहा है, हो सकता है साझेदारी टूट जाये. बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है. यदि खुद किसी प्रतियोगिता में बैठने वाले हैं तो मेहनत और अधिक करिये और अपने मन को एकाग्र करिये. व्यर्थ के यात्रा और खर्च परेशान कर सकते हैं, नियंत्रण रखें.

दिसंबर माह का राशिफल

इस माह में घर से कुछ समय के लिए दूर जाने का योग बन रहा है. यदि पहले नहीं सम्भले तो वैवाहिक जीवन बहुत कष्टकर हो सकता है. अनावश्यक के क्रोध, तनाव और घृणा का शिकार बन सकते हैं. मन और सोच में बहुत उत्तेजना रहेगी. पारिवारिक सुख में कमी, व्यापार में नुकसान, अचानक वाहन या किसी विवाद के कारण धन की हानि संभव है. नए कार्य के लिए बिलकुल ही उपयुक्त समय नहीं है बेहतर हो जो पहले से कार्य कर रहें हैं उसे ही संभालें. समय प्रतिकूल है, शांति बनाये रखें और बेहतर है कहीं धार्मिक या सामाजिक यात्रा में समय बिताएँ और सहज रहें.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स