पंडित आशुतोष उपाध्याय.

मकर राशि के जातको के लिए वर्ष 2015 मिला जुला फलदायक रहेगा. इस वर्ष आप को अपनी प्रतिभा को निखारने के भरपूर अवसर प्राप्त होंगे, अपनी पुरानी योजनाओ को भी इस वर्ष आप मूर्तरूप कर सकते है, मानसिक और शारीरिक रूप से भी आप उर्जावान बने रहेंगें. चार प्रमुख ग्रहों में से केतु, गुरु और कुछ हद तक शनि सहयोगी की भूमिका निभायेंगे. परन्तु पूरे वर्ष राहु भाग्य स्थान में रहेगा, परिणामस्वरूप जीवन में अचानक अच्छी और बुरी चीजें होने की सम्भावना बनेगी. पराक्रम में खूब वृद्धि होगी. धर्म के प्रति रूचि बहुत बढ़ी रहेगी अतः धर्म और समाज से सम्बंधित कार्य सम्पादित होंगे. घर में कोई शुभ कार्य होगा. प्यार करने वालों के लिए भी बहुत सुनहरा समय है, वैवाहिक बंधन में बंध सकते हैं. जमीन - जायदाद के मामलों में सफलता मिलेगी.स्वास्थ्य समबन्धी समस्या उत्पन्न हो सकती है.

कॅरिअर

मकर राशि के जातको के लिए वर्ष 2015 कॅरिअर के लिहाज से भाग्यशाली रहेगा, आप के कार्य को सराहना मिलेगी एवं आप की मान प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. आपके द्वारा किया गया परिश्रम इस वर्ष आप को अच्छे प्रतिफल प्रदान करेंगा, वरिष्ठो द्वारा आप के कार्य की प्रशंषा की जाएगी एवं पुरस्कृत भी किये जायेंगें. व्यापारी अपने  कारोबार में वृद्धि  कर पाएंगे एवं लाभ की योजनाये क्रियान्वित करेंगे. वकील एवं शिक्षा क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों के लिए यह वर्ष भरपूर अवसर प्रदान करेगा. मकर राशि के विध्यार्थी भी सफलता प्राप्त करेंगे.

संबंध

संबंधो की द्रष्टि से यह वर्ष मकर राशि के जातको के लिए उचित है, कार्य स्थल पर सहयोगियों एवं वरिष्ठो से संबंध मधुर रहेंगे. आपके सामजिक एवं धार्मिक कार्यो से लोग प्रभावित होंगे एवं समाज में प्रतिष्ठा भी मिलेगी, घर में मांगलिक कार्य भी संपन्न हो सकते है, जीवन साथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा. वर्ष के मध्य में पारिवारिक अशांति का वातावरण बन सकता है, जमीं जायजाद को लेकर भाई बंधू से टकराव हो सकता है.प्रेम संबंधो के लिए यह वर्ष उपयुक्त है, जीवन साथी की तलाश वाले जातको को भी उचित साथी प्राप्त होगा. कामुकता बहुत अधिक हो सकती है. अनैतिक कार्यों में रूचि बढ़ सकती है जिसके कारण अपमान की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

आर्थिक स्थिति

आर्थिक द्रष्टि से मकर राशि के जातको के लिए यह वर्ष उत्तम रहेगा वर्ष के आरम्भ में अचानक धन प्राप्ति हो सकती है, लोटरी या शेयर मार्केट से भी लाभ की संभावना बन रही है, जमीं जायजाद के सौदों मे भी लाभ की पूरी संभावना है. चुकी यह वर्ष उतार चढाव से भरा हुआ है बिच बिच में हनी की भी संभावना है परन्तु कुल मिलाकर यह वर्ष आर्थिक रूप से आप को मजबूत करेगा.

स्वास्थ

मकर राशि के जातको के लिए स्वास्थ के लिहाज से यह वर्ष औसत रहेगा. कुछ नयी बीमारियों का प्रभाव आप पर पड़ सकता है, पुराने रोग भी फिर उठ सकते है इस लिए स्वास्थ के प्रति जागरूकता बरक़रार रखे, एवं संक्रामक रोगों से अपने आप को बचा कर रखे. आँख और पेट सम्बन्धी रोग उभर सकता है अतः इन मामलों अधिक सावधानी की जरुरत है.

शनि साढ़े साती /ढैया नहीं है.

नकारात्मक पक्षअहंकार और कामुकता.

सकारात्मक पक्ष जुझारूपन.

लकी नंबर 6

सावधानी व्यसन से.

उपाय गुरु और राहु सम्बन्धी दान, राहु की शांति और शिव उपासना.

परहेज़ रंग - पीले और लाल रंग से. यात्रा - उत्तर - पूर्व. आहार - मीठी गरिष्ठ वस्तुओं के सेवन से.

संगत - अपने सेवादारों से.

जनवरी माह का राशिफल

इस माह मकर राशी के जातको के लिए बहुत ही अच्छा समय है. मान-सम्मान खूब मिलेगा. व्यापार में वृद्धि होगी. नौकरीपेशा लोगों के लिए तरक्की के अवसर मिलेंगे. सामाजिक और राजनैतिक क्षेत्र से जुड़े लोंगो के लिए बहुत अच्छे अवसर आयेंगे और उच्च पद की भी प्राप्ति हो सकती आपका पराक्रम बहुत बढ़ा रहेगा. जनवरी 2015 में आप शत्रुओं पर बहुत हावी रहेंगे. कर्ज की स्थिति समाप्त होगी. कहीं सुदूर यात्रा का भी योग बन रहा है. शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता, संतान से सुख, जीवन साथी से सहयोग अर्थात लगभग सभी मामलों में आपके लिए समय अच्छा है.

फरवरी माह का राशिफल

इस माह मकर राशि के जातको के पास खूब धन आएगा. खासकर व्यापार जगत से जुड़े लोंगो के लिए आय एक से अधिक स्रोतों से होगी. नए अनुबंध बनेगे. निर्णय लेने की क्षमता बहुत अच्छी होगी, अतः लिए हुए निर्णय अत्यंत लाभकारी होंगे. पराक्रम में खूब वृद्धि होगी. धर्म के प्रति रूचि बहुत बढ़ी रहेगी, अतः धर्म और समाज से सम्बंधित कार्य सम्पादित होंगे. घर में कोई शुभ कार्य होगा. जीवन साथी से आपको भरपूर सहयोग मिलेगा. प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी. फरवरी 2015 में नए सम्बन्ध बन सकते हैं. विपरीत लिंगियों के प्रति रूचि बढ़ेगी. अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से थोड़ा सतर्क रहें. यदि किसी कार्य को करने की इच्छा अचानक और तेज़ी से हो तो उसे कुछ समय के लिए टाल दें अन्यथा हानि हो सकती है.

मार्च माह का राशिफल

इस माह में आर्थिक स्थिति थोड़ी लड़खड़ा सकती है क्योंकि धन का आगमन कम होगा. बहनो का सहयोग तो मिलेगा परन्तु भाइयों से विवाद उत्पन्न हो सकता है. भाग्य बहुत साथ नहीं देगा, अतः कोई जोखिम भरा कार्य ना करें. अनजान लोगों से सतर्क रहें. मार्च 2015 में कोई बहुमूल्य वस्तु के नुकसान होने या खो जाने का योग बन रहा है. जीवनसाथी के साथ यात्रा का योग बन रहा है. ज़मीन-जायदाद सम्बन्धी विवाद उत्पन्न हो सकते हैं. यात्रा में अपनी आँखों का ख़याल रखें. नए प्रेम सम्बन्ध पनप सकते हैं. अच्छा होगा यदि इस समय आप अपनी उत्तेजना पर नियंत्रण रखें.

अप्रैल माह का राशिफल

अप्रैल महीने के प्रारम्भ में मन थोड़ा अशांत रहेगा . लोगो से दूर एकांत में रहने की प्रवृत्ति बनेगी . जो कुछ सोच रहे हैं वो अभी संभव नहीं हो पायेगा, अतः थोड़ा धैर्य से काम लें और सही समय का इंतजार करें . परन्तु कुछ ही दिनों में पुनः आप अपने को स्थापित कर लेंगे. पारिवारिक सुख में खूब वृद्धि होगी, जीवन साथी का खूब सहयोग मिलेगा. प्यार करने वालों के लिए भी बहुत सुनहरा समय है . आप वैवाहिक बंधन में बंध सकते हैं. जमीन - जायदाद के मामलों में सफलता मिलेगी. नए घर तथा नए वाहन का योग बन रहा है. राज अधिकारीयों से सहयोग मिलेगा. स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. भाग्य पक्ष साथ है, अतः नए कार्य में हाथ डाल सकते हैं.

मई माह का राशिफल

इस माह में ईश्वर आपको सब कुछ देना चाह रहे हैं, जितनी झोली फैलाना चाहते हों फैला लीजिये. बहुत ही अनुकूल समय है. शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता, संतान से सुख, आय में अप्रत्याशित वृद्धि, पराक्रम में वृद्धि, पारिवारिक सुख की अधिकता, नए घर - वाहन का योग, समाज में मान-सम्मान, यह सब आपका इंतज़ार कर रहे हैं. उच्च अधिकारीयों में भी आपका प्रभाव बढ़ेगा. नौकरी में तरक्की, राजनैतिक लोगों को उच्च पद की प्राप्ति, धर्म और परोपकार की भावना तथा स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. सब ओर से ख़ुशी और प्रगति का माहौल है. ईश्वर के प्रति आभार व्यक्त करें, अहंकार से बचें और आगे बढ़ें.

जून माह का राशिफल

इस माह में यदि आपको संतान प्राप्ति की सम्भावना है तो थोड़ी सतर्कता बरतें, हो सकता है आपकी छोटी सी लापरवाही अत्यधिक नुकसान कर दे. जून 2015 में शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता का योग है. घर से या जीवन साथी से दूर जाना पड़ सकता है, अर्थात घर से दूर प्रवास की स्थिति बन रही है. आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी. भाइयों से विवाद हो सकता है. संपत्ति विवाद यदि हो तो उसे टालने का प्रयास करें. माता का सहयोग मिलेगा परन्तु, पिता से थोड़ी नाराज़गी हो सकती है. मन में उद्विग्नता रहेगी, अतः परेशानियों को सहजता से लें. यात्रा थका देने वाली और निरर्थक होगी. अपने पेट का ख़याल रखें और खान-पान में सावधानी बरतें.

जुलाई माह का राशिफल

मकर राशि के जातक जुलाई 2015 में क्रोध और आवेश पर नियंत्रण रखें क्योंकि उसके कारण हानि का योग बन रहा है. किसी अचानक आयी परिस्थिति के कारण कर्ज लेना पड़ सकता है. धन हानि का भी योग बन रहा है, अतः आर्थिक मामलों में जोखिम ना उठायें. किसी पुराने शत्रु से सावधान रहें. एलर्जी और लीवर समबन्धी बीमारी उत्पन्न हो सकती है अतः स्वास्थ्य के मामले में ज़रा भी लापरवाही ना बरतें. साहस बना रहेगा परन्तु बड़े भाई से संबंधों को लेकर सावधानी बरतें. कोई बहुत ज़रुरी काम बनते-बनते रह जाने का योग है, अतः जबतक कार्य पूरा ना हो जाये अपनी ओर से लापरवाह ना हों.

अगस्त माह का राशिफल

इस माह आपका समय प्रतिकूल हो रहा है, संयम से काम लें. जीवन साथी से अचानक मतभेद उत्पन्न हो सकता है और उसका कारण आपके स्वभाव में परिवर्तन है. अगस्त 2015 में अपनी उग्रता पर नियंत्रण रखें. यदि पहले से लीवर, मधुमेह या थायरॉइड की समस्या है तो बहुत सावधानी बरतें अन्यथा यह बढ़ सकता है. निर्णय लेने की क्षमता कमज़ोर रहेगी, अतः जोखिम भरे क़दमों से परहेज करें. आर्थिक मामलों में और किसी विवाद की स्थिति में बहुत सावधानी के साथ कदम उठायें जल्दबाजी में नहीं. यदि अति अनिवार्य ना हो तो व्यावसायिक यात्रायें टाल दें. गहरे पानी और अधिक ऊँचाई से दूरी बनाये रखें.

सितम्बर माह का राशिफल

इस माह में कामुकता बहुत अधिक होगी. अनैतिक कार्यों में रूचि बढ़ सकती है जिसके कारण अपमान की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, अतः मन पर नियंत्रण रखें. आँख और पेट सम्बन्धी रोग उभर सकते है अतः इन मामलों अधिक सावधानी की ज़रुरत है. शारीरिक और भौतिक सुख में वृद्धि के योग हैं परन्तु इसमें अधिक संलिप्त ना हों. कर्मठता कम रहेगी, आलस्य और प्रमाद हावी रहेगा. समस्या के दौरान ऐन वक्त पर भाग्य का साथ मिलेगा परन्तु फिर भी भाग्य भरोसे कोई जोखिम ना उठायें. वैसे इस समय जोड़-तोड़ खूब कर सकते हैं. किसी गलत कार्य में सफल होने के लिए हर प्रकार के दाव आज़मा सकते हैं, परन्तु परिणाम अच्छा नहीं होगा. अतः अपनी बुद्धि और ऊर्जा को सही दिशा में इस्तेमाल करें.

अक्टूबर माह का राशिफल

मकर राशि के जातक इस माह  अपने स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखें. घटना-दुर्घटना का योग बन रहा है अतः बहुत सावधानी की आवश्यकता है. कोई असाध्य बीमारी सर ना उठा ले इसके लिए छोटी बीमारी को भी गंभीरता से लेने की आवश्यकता है. भाग्य कभी पक्ष में तो कभी विपक्ष में होगा जिसके कारण आपकी व्यग्रता बढ़ सकती है. किये हुए कार्यों के परिणाम पाने के लिए बहुत प्रयास करना होगा. ज़रुरी कामों के होने में बहुत देरी होगी जिससे कई बार धैर्य जवाब दे देगा और उस कार्य की महत्ता कम हो जाएगी. आर्थिक जोखिम ना उठायें. संतान से भी कष्ट या वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकता है तो सावधानी बरतें.

नवंबर माह का राशिफल

इस माह का समय अभी अनुकूल नहीं है धैर्य बनायें रखें. पिता या अपने से उच्च अधिकारियों से मतभेद उत्पन्न हो सकता है. पैतृक संपत्ति के विवाद में अभी ना उलझे क्योंकि परिणाम पक्ष में होने की सम्भावना नहीं है. स्वास्थ्य कमज़ोर रहेगा अतः अपना ख़याल रखें. वैसे इस प्रतिकूल परिस्थिति में परिवार के लोगो का सहयोग मिलेगा. नवंबर 2015 में माता का विशेष सहयोग प्राप्त हो सकता है. विदेशों से सम्बन्ध इस समय बहुत काम आएंगे, वहाँ से लाभ का योग है. धार्मिक यात्रा का योग है. अत्यधिक परेशानियों के कारण धर्म और ईश्वर के प्रति आस्था जागेगी. मन में थोड़ी उद्विग्नता रहेगी अतः खुद को शांत रखने का प्रयास करें. आर्थिक जोखिम या नए कार्य में हाथ डालने के लिए उचित समय का इन्तजार करें.

दिसंबर माह का राशिफल

इस माह जीवन में उथल-पुथल रहेगी. गलत तरीके से धन आने की सम्भावना बन रही है. लोग गुमराह कर सकते हैं और एक बार बहुत धन आ भी सकता है लेकिन उसका अंत अच्छा नहीं होगा. इस माह लालच में ना आएँ और किसी विपरीत परिस्थिति में भी सही मार्ग पर अडिग रहें. मन नियंत्रित नहीं रहेगा. दिसंबर 2015 में सगे भाई - बहनो से विवाद उत्पन्न हो सकता है. परीक्षा - प्रतियोगिता में बहुत मेहनत के बाद सफलता का योग है. संतान सम्बन्धी चिंता हो सकती है, गर्भवती महिलाएँ अपना विशेष ध्यान रखें. राजनैतिक और प्रभावशाली लोगो से संपर्क बढ़ेगा. नए वाहन और भूमि के लिए अच्छा अवसर है. यदि अपनी सोच पर नियंत्रण रखें तो बहुत मान-सम्मान की स्थिति बन सकती है. कुल मिलाकर मिश्रित समय है समय के अनुसार निर्णय लें और सूझ-बूझ से चलें.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स