पंडित आशुतोष उपाध्याय.

कुम्भ राशि के जातको के लिए वर्ष 2015 मिलाजुला फल देगा. इस वर्ष आप की सृजनात्मक सोच आपको उचित स्थान दिलाएगी, लोगो को जो मदद आपने पूर्व में की है उस का फल इस वर्ष आपको मिलेगा, आपके ज्ञान और कौशल में इस वर्ष अभूतपूर्व वृद्धि होगी. कुम्भ राशि के जातकों के लिए केतु, राहु तथा गुरु की स्थिति के कारण लगभग पूरे वर्ष अचानक घटना ,धन हानि, स्वास्थ्य समबन्धी समस्या तथा शत्रुओं से परेशानी का योग बना रहेगा. अतः विषम परिस्थितियों में भी साहस बनाये रखना होगा. अपने स्वास्थ्य का ध्यान पहले से ही रखें. किसी करीबी से धोखा मिल सकता है अतः आँख बंद करके किसी विश्वास ना करें. उत्तेजना और क्रोध में कोई भी निर्णय ना लें. सुदूर यात्रा विदेश का योग बन रहा है . विदेशी कारोबार से जुड़े लोंगो को अच्छा लाभ का योग है. पिता और उच्च अधिकारीयों का सहयोग मिलेगा. कुछ गुप्त शत्रु नुकसान पहुंचा सकते हैं अतः सतर्क रहें.

केरिएर

केरिअर की द्रष्टि से कुम्भ राशी के जातकों का यह वर्ष उत्तम रहेगा, आपकी सृजनात्मकता आपको अन्य साथियों से आगे ले जायेगी, आपके परिश्रम को उचित सम्मान मिलेगा एवं नयी जिम्मेदारी का भार भी आपके कंधो पर डाला जायेगा स्थान परिवर्तन संभव है. व्यापर में कुम्भ राशि के जातको को वर्ष के आरम्भ में बड़े लाभ की संभावना है. कुम्भ राशि के जातक इस वर्ष अपने कामकाज को बढ़ने में सफल होंगे. कार्य से सम्बंधित यात्राओ का लाभ मिलेगा. विध्यार्थीयो को कड़ी महनत के बाद ही सफलता मिलेगी.

संबंध

कुम्भ राशि के जातको के संबंध इस वर्ष उतार चढ़ाव से भरपूर रहेंगे, कार्य स्थल में लोग आपको समझने में कठिनाई महसूस करेंगे, वरिष्ठो से संबंध मधुर होंगे परन्तु सहकर्मीयो से मनमुटाव व टकराहट हो सकती है, शत्रु पक्ष हावी भी हो सकता है, अपनी वाणी पर संयम बनाये रखना होगा एवं बिना बात के किसी से भी उलझना भरी पड़ सकता है. परिवार में भी वाणी के कारण सदस्य आप के विरूद्ध हो सकते है. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा परन्तु परिस्थितिवश जीवन साथी से भी वैचारिक मतभेद हो सकता है. अच्छा होगा यदि आप शांत और सहज रहें.

आर्थिक स्थिति

कुम्भ राशि के जातको की आर्थिक स्थिति इस वर्ष सामान्य रहेगी, धन की आवक बनी रहेगी वहीँ खर्च भी बढ़ सकते है, वर्ष के मध्य में कुछ अनापेक्षित खर्च सामने आ सकते है इस लिए धन का प्रबंधन कर के चलना होगा. वर्ष के प्रारंभ में कुछ बड़ी हानी या घाटे की संभावना भी प्रबल हो रही है इस लिए सोच समझ कर ही पैसे का निवेश करे. मनोरंजन एवं खानपान पर खर्च अधिक हो सकता है.

स्वास्थ

कुम्भ राशि के जातको को इस वर्ष मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ का विशेष ख्याल रखना होगा. इस वर्ष मानसिक अवसाद के शिकार भी हो सकते है अतः ज्यादा परिश्रम के बाद कुछ समय स्वयं के लिए भी निकाले गें तो उचित होगा. यदि मधुमेह, थॉयरॉइड या ओबेसिटी जैसी समस्या हो तो विशेष ध्यान रखें नियमित जीवनचर्या एवं संयमित खानपान का ध्यान रखना होगा. इलेक्ट्रिक उपकरणों एवं आंग से दूर रहे ,दुर्घटना की संभावना है.

साढ़ेसाती /ढैया नहीं है.

नकारात्मक पक्ष बिना सोचे समझे बोलना.

सकारात्मक पक्ष स्वपराक्रम.

लकी नंबर 3

सावधानी जब - जब चन्द्रमा आपके दूसरे और अष्टम भाव में आये, विशेष कर पूर्णिमा को.

उपाय देवी अर्गला स्तोत्र कवच का नियमित पाठ और शिव उपासना.

परहेज़ रंग - लाल, सिंदूरी और गुलाबी रंग से.यात्रा - उत्तर. आहार - मीठी गरिष्ठ वस्तुओं और रात में दूध के सेवन से.

संगत - अपने क़रीबी.

जनवरी माह का राशिफल  

इस माह आप अपनी सेहत का विशेष ख़याल रखें. खर्च की अधिकता रहेगी. किसी वाद-विवाद के कारण या किसी नुकसान के कारण धन अधिक खर्च होने की सम्भवना बन रही है. किसी करीबी से धोखा मिल सकता है, आँख बंद करके किसी पर विश्वास ना करें. अपना धन किसी को उधार ना दें या अगर किसी विषम परिस्थिति में देना पड़े तो उसे जल्दी वापस मिलने की उम्मीद ना रखें. शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता का योग है. जनवरी 2015 में संतान की ओर से मन प्रसन्न रहेगा. धन प्राप्ति के लिए विशेष प्रयास करने पड़ेंगे. यदि मधुमेह या थायरॉयड की समस्या है तो विशेष ख़याल रखें. यात्रा से पहले अपने वाहन को भली-भाँति जाँच लें अन्यथा रास्ते में परेशानी हो सकती है.

फरवरी माह का राशिफल 

कुम्भ राशी के जातको के लिए इस माह समय बहुत अनुकूल नहीं है. शत्रु हावी हो सकते हैं, अतः किसी विवाद में ना पड़े. पारिवारिक सुख में कमी और जीवनसाथी से मतभेद उभरने का योग बन रहा है. अतः घर में सोच-समझकर बोलें और प्रयास करें की अनावश्यक विवाद ना हो. फरवरी 2015 में धन के मार्ग में बहुत रुकावटें आएंगी, कहीं पैसा फसने का भी योग बन रहा है. कोई भी जोखिम भरा कार्य ना करें. उत्तेजना और क्रोध में कोई भी निर्णय ना लें. सुदूर यात्रा का योग बन रहा है. अपने स्वास्थ्य का बहुत अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है. वाहन सावधानी से चलायें.

मार्च माह का राशिफल 

इस माह में आपको अचानक धन लाभ होगा. मार्च 2015 में कहीं सुदूर यात्रा से लाभ होगा. मन थोड़ा विचलित रह सकता है, अचानक गुस्सा आएगा परन्तु जल्द ही शांत भी हो जायेगा. पारिवारिक सुख में कमी का योग बना हुआ है, विशेष कर भाइयों से विवाद उत्पन्न हो सकता है. ज़मीन - जायदाद के मामलों में यदि विवाद की सम्भावना बन रही है तो कुछ समय के लिए ना उलझें. स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या लगातार बनी हुई है. अपने खान-पान और रहन-सहन को नियमित और संतुलित रखें. किसी स्त्री मित्र से सहयोग के कारण लाभ होगा. माता के साथ थोड़ा समय बिताएँ. भाग्य वश कुछ लाभ के भी योग बन रहे हैं. यदि ग्लैमर या मीडिया जगत से जुड़े हैं तो सम्मान मिल सकता है.

अप्रैल माह का राशिफल 

इस माह अच्छा होगा यदि आप अपने क्रोध और वाणी पर बहुत नियंत्रण रखें. आर्थिक मामलों में कोई जोखिम ना उठायें. पराक्रम बढ़ा रहेगा. अप्रैल 2015 में भाई बहनों का सहयोग मिलेगा लेकिन बड़े भाई और पिता से वैचारिक मतभेद तथा कुछ कष्ट मिल सकता है. भाग्य वश किसी बड़ी समस्या में फंसते-फंसते बचेंगे, क्योंकि इस समय सारी विषमताओं के बावजूद भाग्य मजबूत है. साहस भी बढ़ा - चढ़ा रहेगा. बाहरी सम्बन्धो से लाभ मिल सकता है. उच्च अधिकारीयों या समाज के उच्च वर्ग के लोगों से संपर्क बढ़ेगा. खान - पान में सावधानी बरतें. पेट और लीवर सम्बन्धी बीमारियाँ सर उठा सकती हैं.

मई माह का राशिफल  

इस माह में आपकी सेहत के अलावा सबकुछ बेहतर रहने की सम्भावना है, इस महीने. पराक्रम और साहस खूब बढ़ा रहेगा. समाज में मान-सम्मान मिलेगा. परिवार में सुख शांति रहेगी. किसी शुभ कार्य के होने का संकेत भी सितारे दे रहें हैं. नए वाहन के खरीदने का भी योग है. नए मकान में शिफ्ट हो सकते हैं या अपने घर को सजा-संवार सकते हैं. यात्रा सुखद और मनोरंजक होगी. जीवन साथी से सम्बन्ध थोड़े बेहतर होंगे. विदेश जाने के लिए यदि लम्बे समय से तैयारी कर रहें हैं तो इंतजार अब खत्म होगा. विदेशी कारोबार से जुड़े लोंगो को अच्छा लाभ का योग है. सारे अच्छे समय के बावजूद अपने सेहत का ध्यान रखें और अपने नीचे कार्य करने वाले लोगो से सतर्क रहें तथा उन्हें मिलाकर और प्रसन्न रखें अन्यथा वे हानि पहुँचा सकते हैं.

जून माह का राशिफल  

कुम्भ राशि के जातको का इस माह में साहस पराक्रम खूब बढ़ा रहेगा. पिता से थोड़ी अनबन हो सकती है. जून 2015 में माता के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है. धन की आमद सामान्य रहेगी लेकिन खर्च अधिक रहेगा. भूमि-भवन और वाहन की खरीद का योग है. संपत्ति सम्बन्धी विवाद उत्पन्न हो सकता है. सुदूर की यात्रायें फलदायी होंगी. अनायास भयग्रसित रहेंगे. नए शत्रु पनप सकते हैं. स्वास्थ्य प्रतिकूल रहेगा. फिर भी कुछ विपरीत परिस्थितियों के बावजूद, मान-सम्मान में वृद्धि का योग बना हुआ है.

जुलाई माह का राशिफल  

यह माह थोड़ा परेशानियों भरा माह रहने की उम्मीद है. संतान पक्ष से थोड़ा तनाव हो सकता है. आपकी अपनी वाणी भी थोड़ी कठोर हो सकती है. यात्रायें निरर्थक और थका देने वाली होंगी, बहुत प्रयास के बाद ही धन की प्राप्ति संभव है. खर्च बहुत अधिक रहेगा. नए कार्य में हाथ ना डालें. स्वास्थ्य बहुत परेशान कर सकता है अतः बहुत सावधानी बरतें. मन-मष्तिष्क को नियंत्रित रखें. साधना-उपासना का सहारा लें और प्रसन्न रहें क्योंकि यह समय बहुत लम्बे समय तक नहीं रहेगा.

अगस्त माह का राशिफल  

इस माह में आप निर्णय लेने में कठिनाई महसूस करेंगे क्योंकि दिमाग में द्वंद रहेगा. परिस्थिति वश घर से दूर जाना पड़ सकता है. अगस्त 2015 में शत्रु पक्ष नुकसान पहुँचाने का प्रयास करेगा अतः थोड़ी सावधानी बरतें. खर्च नियंत्रण से बाहर हो सकता है विशेष कर विवाद और अस्पताल में अधिक धन खर्च होने की संभावना बन रही है. अनावश्यक के विवादों में ना उलझें और प्रयास करें की कोई विवाद पुलिस या कोर्ट तक ना पहुंचे. यदि मधुमेह, थॉयरॉइड या ओबेसिटी जैसी समस्या हो तो विशेष ध्यान रखें. अधिक मीठे का सेवन ना करें. परिस्थितिवश जीवन साथी से भी वैचारिक मतभेद हो सकता है. अच्छा होगा यदि आप शांत और सहज रहें.

सितम्बर माह का राशिफल 

इस माह आप अपनी बातों को बहुत प्रभावशाली ढंग से रखने में सफल होंगे. अचानक धन लाभ और धन हानि की सम्भावना बन रही है अतः धन और कार्य के मामले में आवेग से बचें और अपने को सोचने का समय दें. कोई भी निर्णय तुरंत ना लें. मान-प्रतिष्ठा के लिए अच्छा समय है. धर्म के कार्यों में रूचि बढ़ेगी तथा अच्छे और विद्वान लोगो की संगती मिलेगी. पिता और उच्च अधिकारीयों का सहयोग मिलेगा. शत्रुओं पर हावी होंगे फिर भी कुछ गुप्त शत्रु नुकसान पहुँचा सकते हैं. अपने स्वास्थ्य को लेकर सदैव सजग रहें और किसी छोटी समस्या का भी तुरंत उपचार करें.

अक्टूबर माह का राशिफल  

कुम्भ राशि के जातको की इस माह जीवन साथी से प्रेम में वृद्धि होगी साथ ही बहुत सहयोग मिलेगा . अविवाहित लोगों के लिए नए प्रेम सम्बन्ध पनप सकते हैं. धन का आगमन अच्छा रहेगा. भाग्य साथ है फिर भी जोखिम ना उठायें. उच्च अधिकारियों या अपने से वरिष्ठ लोगो से मतभेद के बावजूद सहयोग लेने में सफल होंगे. विचारों में थोड़ी तीव्रता रहेगी. अचानक खूब धन मिल जाये इस उम्मीद में आकर कोई जोखिम लेने से बचें. बड़े भाई या किसी करीबी मित्र से विवाद हो सकता है अतः सावधानी बरतें. वाहन चलाते समय, विद्युत उपकरणों और अग्नि के पास बहुत सावधनी बरतें.

नवंबर माह का राशिफल  

इस माह आपको संतान पक्ष से सुखद समाचार मिलने के आसार हैं. यदि स्वयं किसी प्रतियोगिता में शामिल हो रहें हैं तो अच्छा समय है सफलता मिलने के अच्छे संकेत हैं. जीवन साथी से सहयोग तथा लाभ की सम्भावना बन रही है फिर भी कुछ मामलों में विवाद उत्पन्न हो सकता है. भाई-बहनों का भरपूर सहयोग मिलेगा. अपने घर-परिवार के लोग तथा रिश्तेदार आपके कार्य तथा व्यवहार से प्रसन्न भी होंगे और साथ भी देंगे. यात्रायें लाभकारी होंगी. अपने से उच्चस्थ लोगों से थोड़ा मतभेद के साथ समर्थन मिलेगा. आर्थिक स्थिति अच्छी बनेगी. स्वास्थ्य के मामले में ज़रा भी लापरवाही महंगी साबित होगी अतः सावधानी अपेक्षित है.

दिसंबर माह का राशिफल  

इस माह में यात्रा और वाहन चलाते समय बहुत सावधानी रखें क्योंकि घटना-दुर्घटना का योग बन रहा है. बिना वजह के झगड़ों से दूर रहें. धन हानि और मान हानि दोनों का ही योग बन रहा है, झूठे आरोप लग सकते हैं. पिता से सम्बन्ध तनाव पूर्ण हो सकता है, अतः सोच विचार कर बोलें. अपने से उच्च अधिकारी या सरकार से कुछ नाराज़गी झेलनी पड़ सकती है. संतान विशेष कर बेटों से तनाव हो सकता है. नए कार्य तथा यात्रा के लिए समय अनुकूल नहीं है अतः यदि परिस्थिति बहुत अपरिहार्य ना हो तो इसे कुछ समय के लिए टाल दें. माँ और जीवन साथी के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है. अपने स्वास्थ्य का भी बहुत ख़याल रखें. कुल मिलाकर समय थोड़ा प्रतिकूल है, मन - बुद्धि को संयत रखें और धैर्य रखें.

 


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स