पंडित आशुतोष उपाध्याय .

तुला राशि के जातको के लिए वर्ष 2015 उत्तम है, पिछले वर्ष की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी एवं भविष्य की योजनाओ में गति आएगी. इस वर्ष आप उर्जा एवं उत्साह से भरपूर रहेंगे, आपकी कला और सृजन को फलने फूलने का यह वर्ष पूर्ण मौका प्रदान करेगा. आप परिस्थितियों के साथ उचित तालमेल बिठा पायेंगें, इस वर्ष शनि की साढ़े साती का अंतिम दौर प्रारम्भ होगा, अतः धन के मामले में कुछ राहत अवश्य मिलेगी, परन्तु पूरी तरह से नहीं, जहाँ एक ओर कर्ज का बोझ कुछ कम होगा तो दूसरी ओर कुछ अनावश्यक खर्च भी आएंगे. शत्रु तो परास्त होंगे परन्तु स्वयं के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी. पिता और राज्य पक्ष से लाभ का प्रबल योग है, खोई हुई प्रतिष्ठा और पद पुनः प्राप्त होगा. लिए हुए निर्णय सही होंगे. जमीन-जायदाद के मामलों में सफलता मिलेगी . नए वाहन तथा घर की इच्छा भी पूरी होगी बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं के लिए समय प्रतिकूल है, अतः सावधानी बरतें. परिवार में कोई दुःखद घटना हो सकती है.

कॅरिअर 

कॅरिअर की द्रष्टि से यह वर्ष तुला राशी के जातको के लिए उत्तम है, शत्रु परास्त होंगे, खोई हुई प्रतिष्ठा और पद पुनः प्राप्त होगा. कार्य स्थल में परिवर्तन संभव है, प्रमोशन एवं तनखाह में बढ़ोतरी की पूर्ण संभावना है,वर्ष के मध्य में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है परन्तु वर्ष के अंत तक स्थिति अनुकूल हो जाएगी, व्यापारी वर्ग में भी नए कार्य प्रारम्भ करने का इस वर्ष अच्छा मौका है,पुरानी योजनाओ को नया आकर दे पायेंगें. सरकारी मदद की भी अच्छी संभावना बन रही है. विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष उत्तम है.

सम्बन्ध 

तुला राशि के जातको के सम्बन्ध इस वर्ष सभी से मधुर रहेंगे, कुछ छुपे हुए शत्रु जो सामने से मधुरता प्रदर्शित करते है आप को नुकसान पहुंचा सकते है अतः कार्य स्थल में सावधानी बरतें. अहंकार के कारण कुछ अपने भी आप से दूर हो सकते है, स्वाभाव में मधुरता बनाये रखें. प्रेम प्रसंग के अवसर अनुकूल है, वैवाहिक जीवन में भी मधुरता बनी रहेगी एवं जीवन साथी को भरपूर समय दे पायेंगें. जीवन साथी की तलाश वाले जातको को भी इस वर्ष मनमाफिक सफलता मिलेगी.

आर्थिक स्थिति 

आर्थिक द्रष्टि से तुला रही के जातको का यह वर्ष मिलाजुला फल देगा, आमदनी अच्छी रहेगी वहीँ अनापेक्षित खर्च भी बढ़ेंगे, जमीन-जायदाद के मामलों में सफलता मिलेगी. नए वाहन तथा घर की इच्छा भी पूरी होगी. कुल मिला कर यह वर्ष तुला राशि के जातको को पिछले वर्ष की आर्थिक तंगी से छुटकारा दिलाएगा.

स्वास्थ स्वास्थ की द्रष्टि से वर्ष औसत रहेगा, संवेदनाओ का प्रवाह पुरे वर्ष रहेगा, मानसिक संतुलन बना के चलना होगा, उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह के मरीजो को सम्हाल कर रहना होगा, नियमित दिनचर्या एवं खानपान का विशेष ध्यान रखना होगा. बच्चो एवं गर्भवती महिलाओ के लिए वर्ष कष्ट दायक हो सकता है. घर परिवार में दुखद घटना की सम्भावना बन रही है. वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतें.

शनि साढ़े साती /ढैया साढ़े साती का अंतिम दौर रहेगा.

नकारात्मक पक्ष स्वास्थ्य.

सकारात्मक पक्ष पराक्रम और निर्णय की क्षमता.

लकी नंबर   3 और 11

सावधानी   ऊँचे स्थान और कमर के निचले हिस्से को लेकर.

उपाय      शनि सम्बन्धी दान, शिव उपासना.

परहेज़      रंग - पीला और लाल. यात्रा - उत्तर - पूर्व. आहार - खट्टी और मीठी वस्तुओं के सेवन से. संगत - पराई स्त्री/पर पुरुष और अपने सेवकों से

जनवरी माह का राशिफल: तुला

इस माह पारिवारिक सुख अच्छा रहेगा. भूमि-भवन और वाहन ख़रीदने के योग अच्छे बन रहे हैं. समाज में मान-सम्मान मिलेगा. नौकरी में हैं तो तरक्की मिलने की प्रबल सम्भावना है. व्यापार में भी नए अवसर मिलेंगे. शत्रु परास्त होंगे, ख़र्च अधिक और आय थोड़ी कम रह सकती है. किसी केस-मुक़दमे से मुक्ति मिलेगी. मनोबल बढ़ा रहेगा. भाई-बहनों का सहयोग रहेगा. आपके द्वारा लिए गए निर्णय सही होंगे. यात्रा सुखदायी होगी. कुल मिलाकर यदि आय के हिस्से को छोड़ दें तो जनवरी 2015 अच्छा जायेगा.

फरवरी माह का राशिफल 

इस माह में भाग्य पक्ष थोड़ा कमज़ोर है. अतः केवल भाग्य भरोसे कोई काम ना करें. आय में थोड़ी कमी रहेगी अतः, ख़र्च पर नियंत्रण रखें. शत्रु बनेंगे पर परास्त भी होंगे. परेशानियों में आपकी आंतरिक क्षमता और दूरदर्शिता काम आएगी. अपने निर्णय से किसी बड़े व्यापारिक कार्य को अंजाम दे सकते हैं. संतान से थोड़ा वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकता है. शिक्षा में भी थोड़ी रुकावट के साथ सफलता का योग है. प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी साथ ही प्रेम सम्बन्ध वैवाहिक जीवन में परिवर्तित हो सकता है. गर्भवती महिलाओं के लिए समय थोड़ा सावधानी रखने का है. ज़मीन सम्बन्धी कार्यों में सफलता का योग है.

मार्च माह का राशिफल 

यह माह थोड़ा सावधानी रखने वाला है. धन के मामले में सफलता का योग कमज़ोर है. कोई मज़बूत शत्रु सर उठा सकता है, हालांकि आप उसे अपने युक्ति बल पर परास्त करने में सफल होंगे. मार्च 2015 में वैवाहिक जीवन में थोड़ी परेशानी या जीवन साथी से मतभेद उत्पन्न हो सकता है. संतान से भी कोई कष्ट या उसके कारण थोड़ी मानसिक परेशानी उठानी पड़ सकती है. शरीर में कमर के नीचे थोड़ा कष्ट का योग बन रहा है, अतः सावधानी बरतें. ज़मीन जायदाद के मामलो में सफलता का योग है. राजनैतिक क्षेत्र के लोगो के लिए पदोन्नती का योग बन रहा है. सरकारी क्षेत्र और अपने उच्च अधिकारियों से सहयोग मिलेगा.

अप्रैल माह का राशिफल 

इस माह में तुला राशि के जातको को बाहरी लोगों का समर्थन, परन्तु परिवार के लोगो से तनाव मिल सकता है. फिर भी अप्रैल 2015 में मन प्रसन्न रहेगा और सुख की अनुभूति होगी. जीवन साथी से सम्बन्ध सुधरेंगे. नए प्रेम प्रसंग बन सकते हैं. कामोत्तेजना पर नियंत्रण रखें. कुछ नए सम्बन्ध बनने की सम्भावना बन सकती है. ज़मीन जायदाद के मामलों में आशातीत सफलता मिलेगी. नए वाहन का योग भी बन रहा है, भौतिक सुखों की वृद्धि रहेगी. स्त्रियों से सहयोग मिलेगा. कई बार आप अति उत्साह में कुछ ऐसा बोल सकते हैं जो औरों को दुःख दे सकता है, अतः अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें. यात्रा सुखद और लाभकारी होगी, भाइयों से सम्बन्ध ना बिगड़े इसके लिए आपको प्रयास करना पड़ेगा.

मई माह का राशिफल 

इस माह में पराक्रम बहुत बढ़ेगा, मान सम्मान की स्थिति बनेगी, विपरीत लिंगियों के प्रति आकर्षण बहुत अधिक रहेगा. शत्रुओं पर बहुत प्रभाव रहेगा. कर्ज से मुक्ति मिलेगी. चर्म रोग या जननेन्द्रियों में कोई रोग उभर सकता है. अतः कोई छोटी समस्या भी हो तो उसे छोटा ना समझें. कोई सुदूर यात्रा होने की संभावना बन रही है, घर से दूरी बनेगी. इन सबके बावजूद भाग्य पक्ष कमजोर रहेगा अतः केवल भाग्य भरोसे कोई काम ना करें. शेयर बाजार में निवेश बहुत सोच समझ कर करें. पिता से भरपूर सहयोग और सरकारी क्षेत्रों से लाभ होगा. यदि नौकरी में हैं तो पदोन्नति होगी और उच्च अधिकारियों का सहयोग मिलेगा. राजनैतिक क्षेत्र के लोगो के लिए भी उच्च पद प्राप्ति का अच्छा योग बन रहा है.

जून माह का राशिफल 

तुला राशि के जातको का घटना-दुर्घटना का योग बन रहा है. वाहन चलाते समय और ऊँची जगहों पर विशेष सतर्कता बरतें. सरकार से सम्बंधित कार्यों में बहुत सफलता मिलेगी. भाग्य पक्ष थोड़ा कमज़ोर रहेगा फिर भी मान सम्मान ख़ूब मिलेगा. अपने पीछे के किये किसी कार्य के लिए बहुत सराहना हो सकती है. पारिवारिक सुख में थोड़ी कमी, जीवन साथी से वैचारिक मतभेद पनप सकता है. फिर भी घर में कुछ नया और शुभ कार्य होगा. जून 2015 में शत्रुओं पर ख़ूब प्रभाव रहेगा, अतः वे हावी नहीं हो पाएंगे., ख़र्च करते समय थोड़ी सावधानी अपेक्षित है, अन्यथा परेशानी हो सकती है.

जुलाई माह का राशिफल 

इस माह भाग्य आप का साथ देगा साथ ही पराक्रम और कर्मठता भी ख़ूब रहेगी. बुद्धि सृजनात्मक रहेगी. नए कार्यों का शुभारम्भ और उससे लाभ होगा. जुलाई 2015 में शत्रु परास्त होंगे और क़र्ज़ से मुक्ति मिलेगी. परिवार में कोई शुभ कार्य होगा, यात्रा आरामदायक और परिणामदायक होगी. नए संबंधों से लाभ मिलेगा. जीवन साथी के सहयोग से किसी कार्य में सफलता मिलेगी और उनके कारण लाभ होगा. पिता का सहयोग, उच्च अधिकारियों का सहयोग लगातार बना रहेगा जिसके कारण नयी उपलब्धियों को प्राप्त करेंगे. स्वास्थ्य सम्बन्धी थोड़ी चिंता हो सकती है विशेषकर चर्म रोग और एसिडिटी को हल्के में ना लें.

अगस्त माह का राशिफल 

इस माह में पराक्रम बहुत बढ़ा-चढ़ा रहेगा. सगे सम्बन्धियों से सम्बन्ध अच्छे होंगे. भाई-बहनो और मित्रों का भरपूर साथ मिलेगा. इनसे पहले से चली आ रही कोई नाराज़गी ख़त्म होगी. राजनैतिक क्षेत्र में सफलता का बहुत अच्छा योग है. जो लोग सरकारी क्षेत्रों के लिए कार्य कर रहें हैं उन्हें अगस्त 2015 में बहुत लाभ होगा. धन की आवक बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती फिर भी ख़र्च और आय संतुलित रहेगी. संतान पक्ष के शिक्षा के क्षेत्र में सफलता से मन प्रसन्न होगा. अगस्त 2015 में ससुराल पक्ष से भी लाभ और सहयोग मिलने की सम्भावना बन रही है. परिवार में कुछ अच्छा कार्य हो सकता है. नए मकान या ज़मीन ख़रीदने के लिए भी बहुत ही अच्छा समय है. पारिवारिक सुख में वृद्धि होगी.

सितम्बर माह का राशिफल

तुला राशि के जातक इस माह शत्रुओं को समूल नाश करने में सक्षम होंगे. कर्ज और रोग से मुक्ति मिलेगी. भूमि - भवन और वाहन खरीदने का बहुत ही अच्छा योग है. आय में भी अप्रत्याशित वृद्धि होगी. किसी बड़ी प्रतियोगिता - परीक्षा में सफलता योग बन रहा है अतः पुरे उत्साह से शामिल हों. यात्रा सुखद होगी, विदेश यात्रा का योग बन रहा है जो लाभकारी सिद्ध होगी. पिता से सम्बन्ध बहुत मधुर रहेंगे और उनका बहुत सहयोग मिलेगा. उच्च अधिकारीयों के सहयोग से नौकरी में तरक्की मिलेगी. समय काफी अनुकूल रहेगा, अतः इसका लाभ उठायें.

अक्टूबर माह का राशिफल

इस माह में यात्रायें हो सकती है जिनका तत्काल कोई परिणाम नहीं निकलेगा. शत्रुओं पर प्रभाव कायम रहेगा. आय के स्रोत एक से ज्यादा होंगे. कहीं ना कहीं से धन आता रहेगा. किसी से विवाद के कारण भी धन प्राप्त होने की सम्भावना बन रही है. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता तथा संतान के किसी कार्य से मन प्रसन्न रहेगा. पिता से दूरी बन सकती है. पैतृक संपत्ति का विवाद है तो उसमे इस महीने ना पड़े, अन्यथा सफलता नहीं मिलेगी. सगे-सम्बन्धियों का सहयोग मिलेगा. कंधे के ऊपर के हिस्से का ख़याल रखें, विशेषकर अपनी आँखों का. कोई विशेष शत्रुता रखने वाले शत्रु का समूल नाश होगा. अक्टूबर 2015 में केस-मुकदमों में सफलता मिलेगी. इन सबके बावजूद क्रोध की अधिकता रहेगी, थोड़ा अहंकार हो सकता है और वाणी थोड़ी कड़वी सकती है. इन सब पर नियंत्रण रखें अन्यथा परेशानी हो सकती है.

नवंबर माह का राशिफल

इस माह में निर्णय लेने की क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि होगी. वाणी गंभीर और तार्किक क्षमता अच्छी रहेगी. जन संपर्क बढ़ेगा, समाज के प्रभावशाली लोगो से सम्बन्ध बनेगा और उनपर अनुकूल प्रभाव पड़ेगा. धन एक से अधिक स्रोतों से आएगा, व्यापार में सफलता और यदि नौकरी में हैं तो तरक्की का योग बनेगा. शत्रु या तो बनेंगे ही नहीं और यदि कोई बनता भी है तो टिक नहीं पायेगा. रोग भी समाप्त होगा, परन्तु आग से दूरी बनाये रखें और वाहन चलाते समय सावधानी बरतें. बड़े भाई से विवाद उत्पन्न हो सकता है, अतः वार्तालाप के दौरान सहजता से काम लें. यात्रायें सार्थक होंगी विशेषकर पश्चिम दिशा की. भाग्य साथ है, परिश्रम का फल मिलेगा.

दिसंबर माह का राशिफल

तुला राशी के जातको को इस माह भौतिक सुखों में ख़ूब वृद्धि होगी. मन-मष्तिष्क सही दिशा में काम करेगा. वाणी कभी-कभी कठोर होगी जिसके कारण कुछ नुकसान हो सकता है. थोड़ा शांत रहने का प्रयास करें. फिर भी निर्णय सही दिशा में होंगे. दिसंबर 2015 धन प्राप्ति के लिए अच्छा महीना नहीं है. आय प्राप्त करने में कठिनाई होगी और ख़र्च नियंत्रण से बाहर रहेगा. क्रोध बहुत आएगा अतः दिसंबर 2015 में आवेश में वाहन ना चलायें. स्त्री मित्रों से सहयोग मिलेगा. जीवन साथी से सम्बन्ध मधुर होंगे और घरेलू माहौल ख़ुशनुमा रहेगा. सब मिलाकर यह मिश्रित समय रहेगा.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स