पंडित आशुतोष उपाध्याय .:

कन्या राशि के जातको के लिए वर्ष 2015 पिछले कुछ वर्षो की तुलना में सुखदाई रहेगा. यह वर्ष आप के आने वाले जीवन की आधारशिला रखेगा. आपकी कला और सृजनात्मकता इस वर्ष निखार पर रहेगी. इस वर्ष अन्दर की प्रतिभा को निखारने के भरपूर मौके प्राप्त होंगे. आपके लिए आधे वर्ष तक गुरु सर्वोत्तम, शनि और राहु मध्यम तथा केतु विपरीत फल देंगे. खुद का स्वास्थ्य और माता पिता का स्वास्थ्य आपके समय और धन की मांग करेगा. शत्रुओं से सावधान रहने की बहुत आवश्यकता है, कोई अपना आने वाले समय में बहुत नुकसान पहुंचा सकता है अतः अपनी व्यक्तिगत बातें और कमजोरियां अपने तक ही सिमित रखें. आपके अन्दर उतावलापन इस वर्ष अधिक होगा जिसकी वजह से परेशानियों का सामना पड़ सकता है, संगी साथियों का सहयोग मिलेगा. मन के दबे बहुत से अरमान इस वर्ष आप पूर्ण कर सकेंगें. कन्या राशि वाले इस वर्ष साढ़े साती से पूरी तरह से मुक्त हैं. परन्तु लग्न में राहु और सप्तम भाव में केतु का गोचर पूरे वर्ष रहेगा. साथ ही लगभग आधे वर्ष के बाद गुरु भी द्वादश भाव में आ जाएंगे. परिणाम स्वरुप मन अनियंत्रित, क्रोध, अनिश्चितता, व्यापार में हानि और सबसे अधिक वैवाहिक जीवन में कठिनाई होसकती है.

कॅरिअर 

यह वर्ष कॅरिअर के हिसाब से संघर्षपूर्ण रहेगा, कार्य स्थल पर आपके खिलाफ साजिश की सम्भावना बन रही है, आपको अकारण किसी केस के फंसाने की कोशिश की जाएगी अतः हर कार्य सोच समझ कर करें एवं आँख बंद कर किसी भी सहकर्मी पर विश्वास न करें. वर्ष के मध्य में कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है परन्तु वर्ष के अंत में सब सामान्य होगा एवं आगे बड़ने के अवसर भी प्राप्त होंगें. यह वर्ष किसी भी नए कार्य के लिए उपयुक्त नहीं है अतः कन्या राशि के जातक कोई भी नया कार्य प्रारंभ न करे तो उचित होगा. व्यापारी वर्ग साझेदारो से सतर्क रहे धोका मिलने की पूरी संभावना है, किसी भी तरह के कॉन्ट्रैक्ट पर भी बिना सलाह लिए हस्ताक्षर न करे.

सम्बन्ध 

संबंधो ले लिहाज से कन्या राशी के जातको के लिए यह वर्ष सामान्य रहेगा. पिता, उच्च अधिकारीयों और साझेदारों से सम्बन्ध मधुर रखने का प्रयास करें. शत्रुओं से सावधान रहने की बहुत आवश्यकता है, कोई अपना आने वाले समय में बहुत नुकसान पहुंचा सकता है अतः अपनी व्यक्तिगत बातें और कमजोरियां अपने तक ही सिमित रखें. किसी महिला / पुरुष के प्रति आकर्षण से बचें अन्यथा वैवाहिक जीवन में परेशानियां पैदा हो सकती हैं. नए प्रेम संबंधो के लिए यह वर्ष अच्छा है, जिन्हें जीवन साथी की तलाश है उन्हें मनमाफिक साथी प्राप्त होगा.

आर्थिक स्थिति 

कन्या राशि के जातको के लिए आर्थिक द्रष्टि से यह वर्ष मिला जुला रहने वाला हैं, जल्दबाजी या आवेश में आकर कोई भी आर्थिक जोखिम ना उठायें अन्यथा हानि उठानी पड़ सकती है. वर्ष के मध्य में उनपेक्षित खर्च अत्यधिक होगा एवं नियंत्रण से बहार हो जायेगा. अपने खर्च पर वर्ष के शुरुआत से ही योजना बना के चलेंगें तो उचित होगा. खर्च की योजना बनाने में अपने बुजुर्गो एवं साथियों की सलाह भी लाभदायक रहेगी. जहाँ तक हो सके इस वर्ष धन बचने का प्रयास करे गें तो उत्तम होगा .इस वर्ष ना तो कर्ज लें और ना ही किसी को दें

स्वास्थ 

इस वर्ष कन्या राशि के जातको को भावनात्मक असंतुलन का सामना करना पढ़ेगा फलस्वरूप मानसिक एवं शारीरिक उर्जा की कमी हो सकती है. इस वर्ष स्वास्थ पर विशेष ध्यान देना होगा, जहाँ तक हो सके आवश्यकता से अधिक परिश्रम से बंचें एवं नियमित जीवन चर्या को अपनाये. घर में माता पिता का स्वास्थ भी परेशानी कड़ी कर सकता है.

शनि साढ़े साती /ढैया: नहीं है.

नकारात्मक पक्ष  अनिर्णय की स्थिति.

सकारात्मक पक्ष  मनोबल.

लकी नंबर  2 और 10

सावधानी  जीवन साथी से रिश्ते को लेकर.

उपाय  केतु और शनि सम्बन्धी दान, माँ कात्यायनी की उपासना.

परहेज़  रंग - लाल. यात्रा - पूर्व. आहार - तैलीय और खट्टी वस्तुओं के सेवन से. संगत - अति उत्साही और व्यसन करने वालों से.

जनवरी माह का राशिफल 

कन्या राशि के जातको की इस माह पराक्रम, युक्ति और तर्क शक्ति बढ़ी-चढ़ी रहेगी, परन्तु कोशिश करें की बुद्धि नकारात्मक ना हो. जनवरी 2015 में शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी. खर्च की अधिकता रहेगी, परन्तु आय भी अच्छी रहेगी. आय के स्रोत एक से अधिक होंगे. भाई-बहनों या किसी बहुत करीबी मित्र से मनमुटाव हो सकता है. स्वास्थ्य थोड़ा प्रतिकूल हो सकता है. अनावश्यक मानसिक तनाव महससू करेंगे, जीवन साथी के साथ वैचारिक मतभेद हो सकता है. जनवरी 2015 में अनचाही यात्रा भी हो सकती है. क्रोध, तनाव तथा वाणी पर नियंत्रण रखें.

फरवरी माह का राशिफल 

इस माह में ख़र्च बहुत बढ़ेगा, क़र्ज़ लेने की स्थिति भी बन सकती है. संतान पक्ष से कष्ट तथा मतभेद हो सकता है. फरवरी 2015 में व्यावसायिक हानि की सम्भावना बन रही है, जीवन साथी से सम्बन्ध मधुर नहीं रहेंगे. अनचाही यात्रा का योग बना हुआ है जहाँ से कोई लाभ नहीं दिख रहा. निर्णय लेने में जल्दबाज़ी ना करें अन्यथा नुकसान हो सकता है. वाणी पर बहुत अधिक नियंत्रण की आवश्यकता है अन्यथा दूसरों को बहुत कष्ट हो सकता है. किसी नए कार्य में हाथ ना डालें, समय अनुकूल नहीं है. कुल मिलाकर परिश्रम अधिक और उसकी अपेक्षा में परिणाम कम मिलेगा. धैर्य और संयम से काम लें.

मार्च माह का राशिफल 

कन्या राशी के जातको के आय के लिए मार्च 2015 बहुत अच्छा महीना साबित हो सकता है. संतान से कोई शुभ समाचार मिल सकता है. शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता का अच्छा योग है. समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा. प्यार करने वालों के लिए भी अच्छा समय है. नए प्रेम सम्बन्ध पनप सकते है, परन्तु शादी शुदा जिंदगी में उलझने बढ़ेंगी. मन किसी और साथी की ओर आकर्षित हो सकता है. मार्च 2015 में अपने पर नियंत्रण रखने का प्रयास करें, अन्यथा वैवाहिक जीवन में समस्या पैदा हो सकती है. किसी स्त्री जातक के माध्यम से लाभ मिलने की सम्भावना बन रही है. अपने सगे सम्बन्धियों से थोड़ी दूरी बन सकती है. मार्च 2015 में भाग्य का अच्छा साथ मिलेगा.

अप्रैल माह का राशिफल 

आप की राशि में अप्रैल 2015 में अचानक धन लाभ की सम्भावना बन रही है. व्यापारियों के लिए नए अनुबंध प्राप्त हो सकते हैं. मनोबल बहुत बढ़ा रहेगा, बुद्धि साथ देगी, निर्णय लेने की क्षमता अच्छी रहेगी, लोगों से काम निकालने में सफल होंगे. संतान से मनमुटाव और शिक्षा क्षेत्र अच्छा रहेगा. सफलता मिलने में थोड़ी कठिनाई हो सकती है. सबकुछ अच्छा होने के बावजूद अप्रैल 2015 में जीवन साथी से मनमुटाव, परिवार में असंतोष, सगे भाई बहनों के कारण मानसिक तनाव बना रहेगा. किसी पारिवारिक कारण से यात्रा का योग बनेगा. जननांगो में कोई रोग उभर सकता है. छोटी समस्या को भी गंभीरता से लें.

मई माह का राशिफल 

मई 2015 में भाग्य बहुत प्रबल रहेगा. भाग्य के बल पर धन प्राप्ति अच्छी होगी. परन्तु अपने स्वास्थ्य का अत्यधिक ख़याल रखें. वाहन चलाते समय बहुत सावधानी बरतें, साथ ही मई 2015 में आग से भी बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता है. बुद्धि बल से कार्यों में सफलता का योग है. संतान से थोड़ी परेशानी तथा शिक्षा-प्रतियोगिता में कठिनता से सफलता का योग बन रहा है. मई 2015 में शत्रुओं से सावधान रहने की बहुत आवश्यकता है. कोई अपना आने वाले समय में बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. अपनी व्यक्तिगत बातें और कमज़ोरियाँ अपने तक ही सीमित रखें. जहाँ तक हो सके धन को बचाएँ. जीवन साथी से समस्या कुछ ज़्यादा ही बढ़ सकती है. कुंडली में यदि विवाह का भाव पहले से ही ख़राब हो तो बहुत सावधानी बरतें और प्रयास करें कि किसी भी प्रकार से सम्बन्ध मधुर बने रहें.

जून माह का राशिफल 

इस माह में पराक्रम तो बहुत बढ़ा-चढ़ा रहेगा लेकिन प्रयास करें कि वह ज़रूरत से ज़्यादा भी ना हो. अहंकार पनप सकता है. जून 2015 में सबको कुचल देने की प्रवृत्ति बनेगी जो आगे चलकर आपके लिए बहुत हानिकारक हो सकती है. इस समय आप करीबियों की भी जल्दी नहीं सुनेंगे. तर्क शक्ति बहुत अधिक परन्तु नकारात्मक रहेगी. अनचाहे ख़र्च सर उठाएंगे, कई जगह आप उतावले पन में बहुत ख़र्च कर बैठेंगे. अतः, अपने पर नियंत्रण रखे. घर से दूर जाना पड़ सकता है. शिक्षा और संतान सम्बन्धी कोई परेशानी पैदा हो सकती है. अपने से उच्च अधिकारियों से मनमुटाव पनप सकता है. कुल मिलाकर अपने क्रोध, अहंकार और आवेग पर नियंत्रण रखें.

जुलाई माह का राशिफल 

कन्या राशी के जातको का इस माह पिता या बड़े भाई के स्वास्थ्य पर धन ख़र्च होगा. पिता और सरकारी कामों से थोड़ा विरोध और समर्थन दोनों का ही योग है. भाग्य ठीक रहेगा फिर भी शेयर बाज़ार में निवेश से बचें या बहुत सोच-समझ कर और कम मात्रा में निवेश करें. जुलाई 2015 में जीवनसाथी से परेशानी परन्तु ससुराल पक्ष से थोड़ा सहयोग मिलेगा. नियमित आय के साधनो से आय में वृद्धि होगी. मानसिक उलझन बनी अनावश्यक की यात्राओं तथा कार्यों में उलझ सकते हैं. जिसका कोई अर्थ नहीं निकलेगा, अपना तनाव कम करें, अन्यथा स्वास्थ्य साथ नहीं देगा. यात्रा के दौरान अपने सीने से ऊपर के हिस्से का विशेष ध्यान रखें.

अगस्त माह का राशिफल 

इस माह में ख़र्च नियंत्रण के बाहर रहेगा. पारिवारिक सुख में बहुत कमी महसूस करेंगे. घर में मन नहीं लगेगा बल्कि घर से दूर जाने की प्रवृत्ति बनेगी. तर्क शक्ति और अंतर्ज्ञान तो बहुत बढ़ेगा परन्तु यदि ख़ुद परीक्षा दे रहें हो तो परिश्रम अधिक करें. संतान से विवाद उत्पन्न हो सकता है. जीवन साथी से यदि विवाद नहीं सुलझा सके तो दूरी बढ़ सकती है. आवश्यकता है कि संयम और दिल की भावनाओं से काम लें, क्रोध और घृणा से नहीं. विपरीत लिंगियों की तरफ आकर्षण बहुत बढ़ेगा. अगस्त 2015 में यात्रायें अधिक होंगी परन्तु उनसे लाभ की उम्मीद ना रखें. माँ के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, घर के रख रखाव में धन ख़र्च हो सकता है.

सितम्बर माह का राशिफल 

इस माह पराक्रम, बुद्धि और वाकपटुता ख़ूब अच्छी रहेगी. सरकारी कार्यों से लाभ होगा, धन की आवक भी अच्छी रहेगी. एक से अधिक माध्यम से धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं. सितम्बर 2015 में यात्रायें उत्साह वर्धक और लाभकारी होंगी. बुद्धि और सूझ-बूझ से शत्रुओं को परास्त करने में सफल होंगे. युक्ति के बल पर किसी लम्बे समय से चली आ रही समस्या का समाधान करने में सक्षम होंगे. गर्भवती महिलाओं के लिए समय सावधानी बरतने का होगा. भाई-बहनो तथा सगे-सम्बन्धियों का सहयोग नहीं मिलेगा, थोड़ा मनमुटाव भी संभव है. जीवन साथी से सम्बन्ध सुधारने का प्रयास करें अन्यथा प्रेम सम्बन्ध टूट सकते हैं.

अक्टूबर माह का राशिफल 

कन्या राशि के जातको का इस माह आय और व्यय में असंतुलन बहुत बढ़ जायेगा. आय प्राप्त करने में बहुत कठिनाई होगी विशेषकर यदि व्यापार में हैं तो आय लगभग रुक जाएगी. व्यय बहुत बढ़ जायेगा अतः बहुत धैर्य से काम लेना पड़ेगा. अक्टूबर 2015 वैवाहिक जीवन के लिए बहुत कठिन समय हो सकता है. शत्रु और रोग बहुत परेशान करेंगे और बहुत मुश्किल से इनसे पीछा छूटेगा. घर-परिवार से दूरी बढ़ सकती है. भाग्य के भरोसे तो बिल्कुल ना रहें. शेयर बाज़ार से कुछ समय के लिए दूरी फ़ायदेमंद रहेगी. अंतर्मन में बहुत तर्क-कुतर्क चलेगा, निर्णय लेने में बहुत परेशानी का अनुभव होगा. क्रोध और वाणी पर बहुत नियंत्रण रखें. इस समय अच्छे कर्म तो करें किन्तु उसका श्रेय भी आपको मिले ऐसी सोच रखेंगे तो दुःख के सिवा कुछ नहीं मिलेगा. इस समय शांत, संयमित और अंतर्मुखी रहिये. व्यसन और अनैतिक कार्यों से बहुत दूर रहने का प्रयास करिये.

नवंबर माह का राशिफल 

इस माह नौकरी और व्यापार दोनों में ही परेशानियों का योग बन रहा है, आय बिल्कुल असंतुलित रहेगी और ख़र्चा नियंत्रण से बाहर रहेगा. जीवन साथी से सम्बन्ध बना रहे इसके लिए बहुत प्रयास करना पड़ेगा. व्यापार के क्षेत्र में साझेदारों से निभाना मुश्किल हो जायेगा. नवंबर 2015 में यदि कोई नया कार्य या व्यापार करने की सोच रहें हैं तो थोड़ा रुक जाइये. साझेदारी में व्यापार करने की तो सोचिये भी मत. अपने पिता और उच्च अधिकारीयों से मतभेद पनप सकता है. उनसे तालमेल बैठा कर चलें अन्यथा भारी नुकसान हो सकता है. अति आवश्यक ना हो तो यात्रा से बचें. वैसे तर्क शक्ति बहुत अच्छी रहेगी और अपनी बहुत सी समस्याओं को इसके द्वारा सुलझा भी लेंगे फिर भी इस माह कोई रिस्क ना लें.

दिसंबर माह का राशिफल 

इस माह में भाग्य के बल पर धन की प्राप्ति अच्छी होगी. फिर भी मन बहुत अशांत रहेगा. क्रोध बहुत आएगा और वाणी बहुत कड़वी हो सकती है. आपकी सोच नकारात्मक दिशा में जा सकती है. कुछ ऐसा होने का योग बन रहा है जिससे आपको नुकसान और बदनामी मिल सकती है. अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें और सोच को सकारात्मक रखें. भाई-बहनो और सगे-सम्बन्धियों से तनाव की स्थिति बन रही है. प्रयास करें कि दिसंबर 2015 में ना तो कर्ज लें और ना ही किसी को दें. वैवाहिक जीवन बहुत दुष्कर हो सकता है, जीवन साथी से बहुत मनमुटाव की सम्भावना बन रही है. प्रेम संबंधों में भी कड़वाहट रहेगी. संतान और शिक्षा के क्षेत्र में भी परेशानियों का योग बन रहा है. धैर्य, संयम बनाये अपने क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखें और खुद पर और ईश्वर पर भरोसा रखें.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स