पंडित आशुतोष उपाध्याय .

वर्ष दो हजार पंद्रह मेषराशि के जातको के लिए उर्जा और उत्साह से भरपूर रहेगा. जीवन के सभी क्षेत्रो में अवसरों की भरमार होगी. आपके लीक से हटकर काम करने की इच्छाओ को भी आकर लेने की पूरी संभावना बनेंगी. इस वर्ष आप जीवन के लक्ष्यों की प्राप्ति के अत्यधिक निकट होंगे. इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों कार्य में आने वाली कठिनाई बहुत कम होंगी. आप की राशि में जो गृह स्थिति बन रही है वो इस वर्ष आप को नयी ऊँचाई की तरफ ले जायेगा. आपका राशि स्वामी मंगल आपको सभी कठिनाइयों से झुझने की उर्जा और शक्ति प्रदान करेगा. आप के स्वाभाव के विपरीत इस वर्ष आप कुछ ज्यादा संवेदन शील होंगे.

इस वर्ष गुरु आपके चतुर्थ स्थान में होने से साल के पूर्वार्ध में पारिवारिक स्थिति बड़ी अनुकूल रहेगी, सभी तरह की सुख संपनता रहेगी, पर वर्ष के उत्तरार्ध में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यदि आप विदेश जाने के लिए प्रयासरत है तो आप को उसमे सफलता मिलेगी. वर्ष के दुसरे भाग में विवाह के लिए प्रयासरत जातको को वांछित फल प्राप्त होंगे एवं संतान की चाह रखने वालो की भी मनोकामना पूर्ण होगी. शनि की अष्टम द्रष्टि के कारण स्वास्थ एवं परिवार की चिंता बढ़ी रहेगी. उत्साह में आकर बड़े निर्णय लेने से पहले बड़े बुजुर्गों से सलाह मशवरा अवश्य कर ले नहीं तो नुकसान की संभावना बन सकती है. शत्रु पक्ष परास्त होंगे और पुराने कर्ज से भी मुक्ति मिलेगी. विपरीत समय में अचानक भारी हानि हो सकती है.

करियर

चाहे आप व्यापर में हो या नौकरी में, मेष राशि के जातको को इस वर्ष केरिअर में विशेष उतार चढाव एवं अप्रत्यार्षित परिवर्तन नजर आयेंगे, परन्तु गुरु एवं शनि के मिलेजुले प्रभाव से वर्ष के अंत तक कार्य में स्थायित्व और पकड़ बनने के आसार है. व्यापर व्यवसाय में धन लाभ के अच्छे योग बन रहे है, व्यापर में आवश्यक पूंजी सफलता पूर्वक संजो सकेंगे एवं विस्तार की योजनाओ को भी स्वरुप दे पाएंगे. नौकरी पेशा लोगो को वरिष्ठ तबके से पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. इस वर्ष आपकी संकल्पशक्ति ही आपको अच्छे फल प्रदान करवायेगी. वरिष्ठो से एवं अधिनस्तो से आपके संबंधो में बड़ी सतर्कता एवं कुशलता बरतने की आवश्यकता रहेगी, हालाँकि दोनों ही तरफ से आप को अपेक्षित सहयोग नहीं मिलेगा फिर भी आप को अपना कार्य को कुशलता से जरी रखना होगा. यह वर्ष में बदलाव या नए कार्य की शुरुआत के लिए भी अनुकूल है, अपनी रुकी हुई योजनाओ को चालू करने का भी अच्छा अवसर है, अगर वर्तमान नौकरी से खुश नहीं है तो परिवर्तन के लिए किये गए प्रयास सफल होंगे या व्यापार में नयी लाईन तलाशने के प्रयासों में भी सफलता प्राप्त होगी.

संबंध

यह वर्ष मेषराशि के जातको के प्रेम संबंधो के लिए अत्यधिक अनुकूल है, आप अपने साथी, पत्नी या पार्टनर के साथ संबंधनो में नया उत्साह महसूस करेंगे एवं उनका भरपूर सहयोग भी प्राप्त करेंगे. शनि एवं गुरु की गृह स्थिति आपके रोमांटिक स्वाभाव को वर्ष भर बनाये रखेगी. कईबार आप महसूस करेंगे की आपको साथी,पत्नी या पार्टनर आप से प्रतिबद्ध नहीं है पर आप अपने कौशल एवं सकारात्मक उर्जा से उनका दिल जितने में कामयाब रहेंगे. अति उत्साह में साथी,पत्नी या पार्टनर को डोमिनेट न करे, अपनी भावनाओ पर नियंत्रण रखें एवं साथी,पत्नी या पार्टनर को उचित समय दे कर उनको भी समझने का प्रयास करें.

आर्थिक स्थिति

ग्रहों की स्थिति दर्शाती है कि मेष राशि के जातको के लिए वर्ष 2015 आर्थिक द्रष्टि से श्रेष्ठ रहेगा. शनि एवं गुरु की इस विशेष स्थिति आपको इस वर्ष आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करेगा, इस वर्ष किसी बड़े नुकसान की कोई संभावना नहीं है, आप अपनी सेविंग और इन्वेस्टमेंट प्लान सही तरह से कर पायेंगें, लोन के इच्छुक भी आसानी से लोन प्राप्त कर सकेंगें. हालाँकि परिवार एवं मित्रों पर खर्च ज्यादा होगा जिस पर नियंत्रण रखना होगा. सेविंग के लिए यह वर्ष उपयुक्त है, इस वर्ष सेव किया गया धन आपको भविष्य में बहुत काम आयेगा.

स्वास्थ

मेष राशि के जातको का शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ इस वर्ष चिंताजनक रहेगा खासकर वर्ष के पूर्वार्ध में ,आप को विशेष ध्यान देना होगा, शरीरिक व्यायाम और संयमित खान पान एवं नियमित जीवन से आप को अपने आप को सम्हालना होगा. हालाँकि वर्ष के उत्तरार्ध में स्वास्थ ठीक रहेगा.

शनि साढ़े साती ढैया रहेगी.

नकारात्मक पक्ष  स्वास्थ के प्रति विशेष सजगता रखें.

सकारात्मक पक्ष भाग्य और मनोबल

लकी नंबर 5 और 9

सावधानी  जब-जब चन्द्रमा वृश्चिक राशि पर आये स्वास्थ्य और दुर्घटना के प्रति सचेत रहें

उपाय : शनि और शिव की उपासना करें

इन से परहेज़ करे : रंग - नीले, काले और हरा. यात्रा – दक्षिण. आहार - उड़द, बैंगन और फूल गोभी.

संगत - व्यसन करने वालों से दूर रहें.

जनवरी माह का राशिफल 

इस वर्ष सभी राशियों की अपेक्षा नए वर्ष का प्रारम्भ मेष राशि के जातकों के लिए अत्यंत शुभकारी होगा. गुरु, मंगल, राहु, केतु उच्च राशि में पंचमेश सूर्य, बुध के साथ भाग्य स्थान में हैं; ऐसी ग्रहों की स्थिति बहुत कम ही मिलती है. अतः मेष राशि के जातकों के लिए यदि स्वास्थ्य का मामला छोड़ दें तो शुरआत अत्यंत प्रभावशाली ढंग से होने वाली है. अत्यधिक पराक्रम, भाई बहनो से मधुर सम्बन्ध, राज्य या पिता से जबरदस्त लाभ, सरकारी क्षेत्रों में दबदबा, भाग्य प्रबल, शत्रुओं पर प्रभाव एवं यात्रा अत्यंत ही फलदायी होने वाली है. मेष राशि के जातको को सिर्फ़ स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना है क्योंकि शनि पूरे वर्ष आपके अष्टम भाव में बने रहेंगे और उनकी ढैया भी चलेगी. अतः अपनी सेहत का ख़याल रखें और अहंकार तथा क्रोध से बचें.

फ़रवरी माह का राशिफल

फ़रवरी के महीने में आपकी आय अत्यधिक बढ़ सकती है. यदि आप व्यापार के क्षेत्र में हैं तो नए अनुबंध बनाने और व्यापार के विस्तार में ज़बरदस्त सफलता मिलेगी. नौकरी पेशा लोगों को प्रमोशन के अवसर मिलेंगे, सरकारी क्षेत्र से या पिता से सहयोग अथवा पैतृक संपत्ति प्राप्त हो सकती है. परन्तु माता के स्वास्थ्य और अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. संतान के स्वास्थ्य या उसकी पढ़ाई की चिंता हो सकती है. यदि आप भी शिक्षा या प्रतियोगिता में हैं तो थोड़ी परेशानी हो सकती है. गर्भवती महिलाएँ थोड़ा सतर्क रहें अन्यथा परेशानी हो सकती है.

मार्च माह का राशिफल

मेषराशि के जातको के लिए मार्च का महीना मिला जुला रहेगा. परीक्षार्थियों के लिए अच्छा समय होगा. शत्रु परास्त होंगे परन्तु इस माह में गुप्त शत्रु पैदा हो सकते हैं. मुक़दमे में सफलता मिलेगी, परन्तु ख़र्च अधिक रहेगा और आय कम होगी. अनैतिक कार्यों में रूचि बढ़ सकती है. कामेच्छा भी प्रबल रहेगी, भाग्य के भरोसे ना रहें. मन और ख़र्चों पर नियंत्रण आवश्यक रहेगा अन्यथा आने वाले समय में परेशानी हो सकती है. आवेश में आने से बचें तथा वाहन सावधानी से चलायें.

अप्रैल माह का राशिफल 

इस माह में आपका पराक्रम बहुत अधिक बढ़ेगा परन्तु ख़र्च नियंत्रण से बाहर हो सकता है . माता के स्वास्थ्य के प्रति अत्यधिक सतर्क रहें, विशेष कर यदि वो पहले से बीमार हों तो. अनावश्यक यात्रा करनी पड़ सकती है. विपरीत लिंगी से नए सम्बन्ध बन सकते हैं. प्यार करने वालों के लिए अच्छा समय है क्योंकि प्रेम में प्रगाढ़ता आएगी. यदि शादी शुदा हैं तो जीवन साथी का भरपूर सहयोग मिलेगा. परन्तु इन सबके बावजूद सुख की कमी का एहसास होगा आर्थिक विषमता रहेगी.

मई माह का राशिफल 

मई का माह मेषराशि के जातको के लिए अत्यंत ही शुभ है. आय, पद, प्रतिष्ठा सब कुछ प्राप्त होगा इस समय, शत्रु परास्त होंगे, मुक़दमे में जीत होगी. नौकरी में तरक्की और व्यापार करने वालों को ज़बरदस्त लाभ मिलेगा, नए व्यापार के अवसर मिलेंगे. धन की आवक अच्छी रहेगी. यात्रा सुखकारी एवं लाभदायक होगी. माँ को लेकर परेशानी हो सकती है या माँ से किसी कारण दूरी बन सकती है. परन्तु पिता का सहयोग भरपूर रहेगा. सरकारी कार्यों में भी सफलता मिलेगी और कोई लम्बे समय से रुका हुआ कार्य भी पूरा होगा.

जून माह का राशिफल 

जून का माह अच्छा नहीं रहेगा. वाणी तथा क्रोध पर नियंत्रण रखे, स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है. विशेष कर यदि उच्च रक्त चाप के मरीज़ हैं तो विशेष सावधानी बरतें. शत्रु हावी तो नहीं हो पाएंगे परन्तु पीछा भी नहीं छोड़ेंगे. आय घट सकती है, घर के मरम्मत या किसी घरेलु काम में धन खर्च होगा. यात्राओं से लाभ नहीं मिलेगा, अतः हो सके तो व्यापारिक यात्राओं से बचे. मन उद्विग्न रहेगा, अतः शांत रहने का प्रयास करें. इन सब विषमताओं के बावजूद प्रणय संबंधों में निकटता आएगी एवं जीवन साथी का सहयोग मिलेगा.

जुलाई माह का राशिफल 

जुलाई माह में स्वास्थ्य के प्रति विशेष सतर्क रहें. जुलाई में कोई शत्रु आपको हानि पहुँचा सकता है. विशेष कर कोई अपना ही जो मन ही मन आपसे शत्रुता रखता हो उसे पहचानने और उससे सतर्क रहने की आवश्यकता रहेगी. कहीं अचानक बुलावे पर ना जाएँ. वाहन चलाते समय तथा यात्रा के समय अत्यधिक सावधानी बरतें, हो सके तो अकेले यात्रा न करें. व्यापार या नौकरी कहीं भी आवेग में आकर कोई कार्य या व्यवहार न करें अन्यथा अत्यधिक हानि उठानी पड़ सकती है. गहरे पानी से दूरी बना कर रखें. पूरे माह प्रातः काल महामृत्युंजय का जप या भगवान शिव को दूध अर्पित करना अत्यंत लाभकारी रहेगा. अच्छा होगा यदि आप मन पर नियंत्रण रखें तथा अनैतिक कार्यों से बचें. वैसे सारी परेशानियों के बावजूद राजनैतिक तथा सरकारी क्षेत्र में दबदबा कायम रहेगा.

अगस्त माह का राशिफल 

अगस्त का महिना प्रेम करने वालों के लिए अच्छा रहेगा . यदि विवाह योग्य हैं और प्रेम सम्बन्ध में हैं तो अपने प्रेमी से विवाह के लिए अत्यंत ही उपयुक्त समय है . धार्मिक कार्यों में रुझान और धार्मिक कार्यों में ख़र्च हो सकता है साथ ही कोई धार्मिक यात्रा भी हो सकती है. राजनैतिक क्षेत्र में सफलता या इससे लाभ, सरकारी विषयों में लाभ, पैतृक संपत्ति या पिता से लाभ का पूरा योग है. यदि माता का स्वास्थ्य लम्बे समय से ख़राब चल रहा है, तो उनका विशेष ध्यान रखें.

सितम्बर माह का राशिफल

सितम्बर माह में मेषराशि के जातको को शिक्षा/प्रतियोगिता के क्षेत्र में ज़बरदस्त सफलता का योग है. संतान से सुख या संतान के द्वारा अत्यंत सुख का अनुभव करेंगे. आपको भी ज्ञान और सोचने समझने तथा निर्णय लेने की क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि मिलेगी. समाज में मान - सम्मान बढ़ेगा. आय थोड़ी कम हो सकती है परन्तु फिर भी सुख का अनुभव करेंगे. चारों ओर ख़ुशहाली का वातावरण बनेगा. शत्रु परास्त होंगे, यदि क़र्ज़ होगा तो वह भी समाप्त हो सकता है. कुल मिलाकर एक अच्छा और सुखद समय रहेगा. यदि उच्च रक्त चाप या मधुमेह के मरीज़ हैं तो इस माह में में सावधानी बरतें.

अक्टूबर माह का राशिफल 

अक्टूबर माह में स्वास्थ्य और शत्रुओं से सतर्क रहें इसके अलावा यह माह अत्यंत अच्छा है. मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी, शिक्षा, प्रतियोगिता के मामलों में सफलता मिलेगी. कोई लम्बे समय से रुका हुआ कार्य भी संपन्न हो सकता है. नया घर तथा वाहन ख़रीदने की सम्भावना प्रबल रहेगी. यदि किसी लम्बी बीमारी से ग्रसित हैं तो उससे छुटकारा मिल सकता है. नए प्रेम सम्बन्ध पनप सकते हैं, जीवन साथी का भी सहयोग रहेगा. संतान पक्ष से भी शुभ समाचार मिलेगा. धन के मामले में समय मध्यम रहेगा, धन के मामले में कोई रिस्क ना लें.

नवंबर माह का राशिफल 

नवंबर माह में मेष राशि के जातको को सुराल पक्ष से लाभ की प्रबल सम्भावना है. लेकिन जीवन साथी से वैचारिक मतभेद भी संभव रहेगा. युगल प्रेमियों के वैवाहिक जीवन में बंधने के लिए सर्वोत्तम माह है. इस माह नए प्रेम सम्बन्ध भी पनप सकते है . पराक्रम और पुरूषार्थ में वृद्धि होगी, भाग्य भी पूरी तरह से साथ होगा. भाई-बहनों तथा मित्रों का भरपूर सहयोग मिलेगा. आय में वृद्धि होगी परन्तु ख़र्च आय से ज़्यादा रहेगा. ख़र्च पर नियंत्रण रखने का प्रयास करें और फ़िज़ूलख़र्ची से बचें. इस माह में में यात्रा लाभकारी होगी. कुल मिलाकर, एक अच्छा और सुखद माह रहेगा.

दिसंबर माह का राशिफल 

दिसंबर का माह मेष राशि के जातको के लिए सावधानी बरतने वाला महीना है . माँ, पत्नी और अपने बच्चे के अलावा कम ही लोग साथ देंगे. अचानक हानि की सम्भावना बनेगी, शत्रु हावी हो सकते हैं . स्वास्थ्य में बहुत कष्ट का योग बन रहा है , अतः अत्यंत सावधानी बरतें. आग और शत्रुओं से अत्यधिक सावधानी और दूरी बनाये रखे. अकारण विवाद हो सकता है, अतः इससे बचें और व्यर्थ की बातों में अपनी टांग ना फसाएँ. यदि नए व्यवसाय की सोच रहे हैं तो ठहर जाएँ क्योंकि यह माह इसके लिए बिलकुल उपयुक्त नहीं है, हानि की पूरी सम्भावना रहेगी. इन सबके बावजूद भाग्य और आपका परिवार आपके साथ बना रहेगा. इस समय सिर्फ़ धैर्य रखें और किसी भी नए कार्य में हाथ ना डालें.

यह भी पढ़ें :-

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : मेष राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : वृष राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : मिथुन राशि 

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : कर्क राशि  

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : सिंह राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : कन्या राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : तुला राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : वृश्चिक राशि  

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : धनु राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : मकर राशि  

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : कुंभ राशि  

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : मीन राशि 


************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स