पंडित आशुतोष उपाध्याय

वृषभ राशि के जातको के लिए वर्ष दो हजार पंद्रह अपनी क्षमताओ एवं गुणों को निखारने का पूरा अवसर प्रदान करेगा. आपके चरित्र के जो प्रमुख गुण स्थायित्व और सबूरी इस वर्ष नयी उचाईयों पर पहुंचाएंगे, हालाँकि इस वर्ष आप को कुछ कड़े निर्णय अपने जीवन और कॅरिअर से सम्बंधित उठाने पड़ सकते है. आप का कठिन परिश्रम और प्रयास अक्सर लोगो की निगाह से छुपे  रह जाते है परन्तु इस से निराश न हो और अपने प्रयास जरी रखें, ये आप को भविष्य में सहायक होंगे. इस वर्ष आपके मस्तिष्क में अनेक अविष्कारी व् नए विचारो का संचार होगा, आप अपने सपनो को साकार कर सकेंगें, इस वर्ष कुछ समय आप नकारात्मक विचारो एवं अवसाद से भी प्रभावित होंगे पर आप अपने गुणों से सकारात्मक प्रयास जरी रखेंगे.

इस वर्ष ब्रहस्पति की विशेष कृपा से आप अपने सभी कामों को आसानी से अन्जाम दे पायेंगें एवं समाज में मान प्रतिष्ठा भी प्राप्त करेंगें. शनि की सातवीं स्थिति निजी जीवन व आजीविका  में कुछ परेशानियाँ उत्पन्न कर सकती है पर आप इन परेशानियों और व्यवधानों  का सरलता से सामना कर पायेंगें.

कॅरिअर

वृषभराशि के जातको के लिए कॅरिअर के हिसाब से यह वर्ष धीमा पर स्थायी होगा. आपका कार्य थकान देने वाला होगा परन्तु कार्य की निरंतरता को बरक़रार रखने का आप का गुण अंत में सफलता अवश्य प्रदान करेगा. ब्रहस्पति की कृपा से प्रोफेशन एवं व्यवसाय में सफलता के पुरे आसार है. इस वर्ष  खुद के स्वार्थ को दबा के सभी साथियों को साथ में लेकर किये गये सभी कार्य आपको निश्चित ही सफलता दिलवाएंगें. टीम वर्क एवं संकल्प से  किये गए सभी कार्य आपको मान  एवं प्रतिष्ठा भी प्रदान करेंगें. वृषभ राशि के विद्यार्थियों को इस वर्ष मेहनत  का पूरा फल प्राप्त होगा, व्यावसायिक परीक्षा में सफलता के पुरे आसार है, नौकरी के इच्छुक मनमाफिक जॉब प्राप्त कर सकेंगें. पंचम का राहू कुछ अप्रत्यार्षित फल भी दे सकता है.    

सम्बन्ध

वृषभराशि के जातको के संबंधो में  इस वर्ष गहराई एवं स्थिरता आएगी. आप परिवार एवं प्रेम संबंधो को भरपूर समय दे पायेंगें, संबंधो को बनाये रखने में अपने अहम् को बीच में  न आने दें , अपने पूर्व के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए निकट संबंधियों की भावनाओ को अनदेखा  न करे एवं अपनी गलती को उनके सामने खुल कर स्वीकार करे इसी से आप  के संबंधो में मजबूती आएगी. संबंधो  में लंबे वादे करने से बचें. शनी की स्थिति आपको कल्पनाओ की दुनिया में ले जाएगी परन्तु आप अपना धरातल न भूलें. इस वर्ष सभी संगी साथियों को अधिक से अधिक सहयोग दे, यह आप को भविष्य के संबंधो के लिए मजबूत आधार प्रदान करेगा.

आर्थिक स्थिति 

वृषभराशि के जातको के लिए यह वर्ष आर्थिक द्रष्टि से अच्छा रहेगा. यहाँ इस बात का विशेष ध्यान रखे की आप अपने स्वाभाव के अनुसार खर्च न करे. अपने खर्चो पर  विशेष ध्यान दे एवं जो अत्यंत आवश्यक हो उसी कार्य पर खर्च करे . इस वर्ष के अंत में बड़े खर्चो से बचें अन्यथा परेशानियाँ बढ़ सकती है, मोटे तौर पर यह वर्ष आर्थिक रूप से अच्छा रहेगा.

स्वास्थ

वृषभराशि के जातको के लिए यह वर्ष उतार चढाव से भरपूर  रहेगा, कुछ माह स्वास्थ सम्बन्धी परेशानिया और फिर कुछ माह स्वास्थ होंगे. ग्रहों की स्थिति के कारण इन्फेक्शन की पूर्ण संभावना बनी रहेगी, घर में एवं खान पान में स्वछता का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा, बाहर का पानी सोच समझ के ही उपयोग करे.

शनि साढ़े साती /ढैया: नहीं है

नकारात्मक पक्ष:  अहंकार और अति उत्साह

सकारात्मक पक्ष:  निर्णय लेने की क्षमता

लकी नंबर: 7 और 11 

सावधानी: चन्द्रमा जब भी चतुर्थ भाव में आएँ

उपाय: शनि सम्बन्धी दान और माँ दुर्गा की उपासना

परहेज़: रंग - लाल. यात्रा - पूर्व-दक्षिण. आहार - खट्टी वस्तुओं से. संगत - मित्रता दिखाने वाले से

जनवरी माह का राशिफल 

राशिफल अनुसार वर्ष का प्रारम्भ अच्छा होगा. भाग्य पूरी तरह से साथ रहेगा. भाई-बहनों और मित्रों का भरपूर सहयोग मिलेगा. आमदनी अच्छी रहेगी परन्तु संतान पक्ष से थोड़ी परेशानी हो सकती है. यदि आप स्वयं किसी परीक्षा या प्रतियोगिता में बैठ रहे हैं तो सफल होने की पूरी सम्भावना रहेगी. व्यापार में नए अनुबंध या नौकरी में तरक्की की भी प्रबल सम्भावना रहेगी. इन सबके बावजूद पारिवारिक सुख में थोड़ी कमी महसूस कर सकते हैं. जीवन साथी से किसी कारणवश मनमुटाव हो सकता है.

फ़रवरी माह का राशिफल

इस माह भाग्य पक्ष कमज़ोर रहेगा. कहीं अनावश्यक वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है. दूसरों के मामलों में अपनी टाँग ना अड़ाएँ. संतान के स्वास्थ्य की समस्या हो सकती है. धन प्राप्त करने में भी कठिनाई महसूस होगी. विशेषकर यदि व्यापार में हैं तो किसी को क्रेडिट ना दे, अन्यथा पैसे फंस सकते हैं. कुल मिलाकर इस माह परिश्रम अधिक व् प्राप्ति कम होने की स्थिति बन रही है.

मार्च माह का राशिफल 

धन प्राप्ति  के लिये काफ़ी बेहतर यह महीना साबित होगा. आमदनी एक से अधिक स्रोतों से होगी. परिवार में सुख शांति रहेगी लेकिन पिता से, राज्य अधिकारियों से या आपके बॉस से आपका मतभेद हो सकते है. अपने उतावलेपन पर नियंत्रण रखे. संतान और शिक्षा के मामलो में यह माह थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है. गर्भवती महिलाओं के लिए इस माह अत्यधिक सावधानी बरतना श्रेयकर रहेगा. शत्रु परेशान कर सकते है, साथ ही वाहन सावधानी से चलायें.

अप्रैल माह का राशिफल 

इस माह भाग्य के भरोसे बिलकुल ना रहें. शत्रु परास्त होंगे व् ख़र्च नियंत्रण से बाहर हो जायेगा, इसलिए बेहतर है कि पहले से ही सावधानी बरतें. आय में भी कमी आएगी. संतान और शिक्षा दोनों ही जगहों से थोड़ी मानसिक परेशानी हो सकती है. भाई–बहनों या मित्रों से बिना वजह अनबन हो सकती है, ज़रूरत पड़ने पर शायद आप ख़ुद को अकेला पाएंगे. अपने पर भरोसा बनाये रखें. वैसे साहस बढ़ा रहेगा और प्रकृति आपको सबकुछ सहने की ताकत देगी.

मई माह का राशिफल 

अदभुत साहस और विषम परिस्थितियों में भी आगे चलते रहने की दृढ़ इच्छा शक्ति का फल इस माह आपको मिलेगा. अपने बल पर सभी परेशानियों से निकल सकते हैं, इस माह. भाई–बहन या मित्र जो भी किसी कारण नाराज़ थे या दूर हो गए थे सब साथ हो जायेंगे और आपकी तारीफ़ करेंगे. परिवार में भी कोई सुखद समारोह हो सकता है. शत्रु आपके सामने टिक नहीं पाएंगे. किसी शुभ कार्य में धन ख़र्च होगा, यात्रा भी सुखद रहेगी. अनुसार कुल मिलाकर एक अच्छा और परिणाम दायक माह रहेगा.

जून माह का राशिफल 

इस माह आपका मन थोड़ा भटकेगा. अपनी सोच पर नियंत्रण रखे, कोई निर्णय ग़लत हो सकता है. अतः किसी बड़े निर्णय को या तो टाल दें या बहुत सोच – विचार कर निर्णय लें. जीवन साथी की बातों को वरीयता दें तथा उनके/उनकी इच्छाओं का सम्मान करें. भाग्य पक्ष थोडा कमजोर है, अतः भाग्य के भरोसे कोई काम ना करें. यदि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो ठहर जाएँ या कम और बहुत सोच – विचार के बाद इन्वेस्ट करें. यात्राएँ हो सकती हैं, गहरे पानी और आग से थोड़ी दूरी बना कर रखें. पिता या बॉस के साथ थोड़ा मिलकर चलने की ज़रुरत रहेगी अन्यथा मतभेद उभर सकता है.

जुलाई माह का राशिफल 

इस माह जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. साथ ही जीवन साथी से मतभेद या किसी बात पर विवाद ना हो इसका पूरा ख़याल रखें. व्यापार में यदि साझेदार हैं तो वहाँ कोई समस्या खड़ी हो सकती है. संयम से काम लें. परिस्थितियाँ थोड़ी विपरीत हैं, अतः अत्यधिक संयम, तथा अपने वाणी और क्रोध पर नियंत्रण रखें अन्यथा हानि हो सकती है. किसी विषम परिस्थिति को अपने बुद्धि बल पर अपने पक्ष में करने में समर्थ रहेंगे. शेयर से थोड़ी दूरी रखें या इन्वेस्ट करते समय अत्यधिक सावधानी बरतें. प्रेम सम्बन्धों में कुछ विवाद उत्पन्न होने की सम्भावना रहेगी अतः अपने पार्टनर के साथ थोड़ा समय व्यतीत करें.

अगस्त माह का राशिफल 

इस माह में साहस, उत्साह और नयी उर्जा का एहसास रहेगा. भाग्य भी ख़ूब साथ देगा, नए कार्य के लिए अच्छा समय है. परिवार के लोगों के साथ समय बिताने का अवसर मिलेगा. ज़मीन-जायदाद सम्बंधित कार्यों में सफलता का योग बन रहा है. नए वाहन की प्राप्ति भी हो सकती है. अचानक धन लाभ का योग है. कहीं लम्बे समय से फंसा हुआ पैसा भी वापस मिल सकता है. पिता और राज्य पक्ष का पूरा सहयोग रहेगा. यात्रा सुखद एवं लाभकारी रहेगी. सिर्फ़ संतान पक्ष की चिंता सता सकती है.

सितम्बर माह का राशिफल 

इस माह में धन हानि की सम्भावना बन रही है, अतः किसी नए प्रोजेक्ट में धन लगाने से पहले अच्छे से सोच–विचार कर लें. व्यापार या नौकरी में अचानक कोई समस्या खड़ी हो सकती है. सावधानी बरतें. इस माह बुद्धि और युक्ति बल प्रबल रहेगी, और इसके बल पर आप अपनी समस्याओं से निजात पा भी लेंगे परन्तु फिर भी शत्रु परेशान कर सकते हैं. विशेषकर आपके नीचे काम करने वाले लोग अत्यधिक परेशानी पैदा करेंगे. समस्याओं से कड़ाई से निपटे और ज़रा भी लापरवाही न करें. छोटी समस्या को भी छोटा ना समझें और उसे पूरी सावधानी से सुलझाएँ अन्यथा वो बड़ा रूप ले लेगी.

अक्टूबर माह का राशिफल 

इस माह प्रेम सम्बन्ध पनप सकते हैं. नए वाहन या नये घर के लिए यह योग बहुत अच्छा है. संतान के साथ मतभेद हो सकता है, अतः बुद्धि से काम लें. अचानक धन लाभ और हानि दोनों के ही अवसर आयेंगे. थोड़ा सतर्क रहें और अत्यधिक उत्साह में कहीं धन ना लगायें. अपने और अपने जीवन-साथी के स्वास्थ्य के प्रति अत्यधिक सचेत रहें, साथ ही जीवन साथी के साथ मतभेद ना उभरने दें. परीक्षा–प्रतियोगिता में ज़बरदस्त सफलता का योग है. शिक्षा के क्षेत्र वालों को कोई नयी उपलब्धि हासिल हो सकती है.

नवंबर माह का राशिफल

इस माह में आप पर शत्रु हावी हो सकते हैं, अपने स्वास्थ्य, विशेषकर अपनी आँखों का बहुत ध्यान रखें. परिवार के सुख–समृद्धि के लिए तो माह अच्छा है. परन्तु आपके लिए थोड़ा विपरीत समय है विशेषकर बाहरी संबंधो, धन और कर्मचारियों से विशेष सावधान रहें, इन जगहों से आप को हानि पहुँच सकती है. व्यर्थ की यात्रा भी संभावित है जिसका कोई सार्थक परिणाम नहीं निकलने वाला. संतान पक्ष से भी कष्ट हो सकता है, गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए. व्यसन और अनैतिक कर्मों से बचें.

दिसंबर माह का राशिफल 

इस माह सिर्फ़ आपका साहस ही है जो सहयोगी रहेगा. धन हानि की प्रबल सम्भावना बन रही है. अतः अत्यधिक सतर्क रहें. किसी नए और जोखिम से भरे कार्य में हाथ ना ही डालें तो अच्छा होगा कोई बड़ा निर्णय लेने से पूर्व बड़ों से या अनुभवी जनो से सलाह मशवरा कर ले अन्यथा उसके ग़लत होने की पूरी सम्भावना बन रही है. यात्राओं को टाल ही दें तो अच्छा रहेगा, संतान से भी कोई कष्ट मिल सकता है. पूरे परिवार के साथ यात्रा से बचें. जीवन साथी के साथ ताल-मेल बनाकर चलने से परिवार में शांति बनी रहेगी, कुल मिलाकर भाग्य पक्ष कमज़ोर है, अतः नए कार्य और यात्रा से बचें और अपने ऊपर नियंत्रण रखें.

यह भी पढ़ें :-

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : मेष राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : वृष राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : मिथुन राशि 

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : कर्क राशि  

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : सिंह राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : कन्या राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : तुला राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : वृश्चिक राशि  

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : धनु राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : मकर राशि  

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : कुंभ राशि  

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : मीन राशि 


************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स