पंडित आशुतोष उपाध्याय. 

सिंह राशि के जातको के लिए वर्ष 2015 मिला जुला रहेगा. वर्ष के पूर्वार्ध में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है परन्तु उत्तरार्ध में परिणाम लाभ दायक रहेंगें. इस वर्ष सिंह राशी के जातको को अपने जीवन का सार समझ आयेगा और अपने आगे के जीवन की रुपरेखा बनाने में सफल होंगें. कलाकार और फ़नकारो के लिए यह वर्ष अति उत्तम है ,वे अपनी कला को निखार कर सबके सामने पेश करने में सफल होंगे एवं इनको ख्याति प्राप्त होगी , चार प्रमुख ग्रहों गुरु, शनि, राहु और केतु में से कोई भी ग्रह सही जगह पर नहीं है. अष्टम में केतु और दूसरे भाव में उच्च का राहु अचानक और अकल्पनीय धन दे सकता है . यह वर्ष थोड़ा धैर्य रखने वाला होगा. आर्थिक स्थिति और स्वाथ्य के प्रति बहुत सचेत रहना होगा. अनावश्यक वाद-विवाद से दुरी बनायें रखें. वाणी बहुत ही दूषित हो सकती है अतः क्रोध में कुछ भी बोलने से पहले अत्यंत सोच-विचार लें. वाहन चलाते समय और यात्रा के दौरान अत्यंत सावधानी बरतें. व्यापार क्षेत्र में बहुत करीबी लोगो से बहुत ही सतर्क रहें अन्यथा बड़ा धोखा मिल सकता है. लम्बी दूरी की यात्रायें और बड़ा निवेश - दोनों से ही बचें.सिंह लग्न वालों के लिए पूरे वर्ष पर्यन्त राहु दूसरे भाव में, केतु अष्टम में तथा शनि चौथे भाव में रहेंगे. प्रारम्भ के लगभग ७ माह गुरु भी द्वादश में रहेंगे, कुल मिलाकर धन की समस्या, स्वास्थ्य की समस्या, धन हानि, घटना दुर्घटना का योग लगभग पूरे वर्ष बना रहेगा . वैसे आपके जन्म समय के ग्रहों तथा वर्तमान दशा अन्तर्दशा का बहुत असर होता है , फिर भी आप बहुत सावधानी बरतें 

कॅरिअर

सिंह राशि के जातको के लिए वर्ष 2015 केरियर की द्रष्टि से साधारण रहेगा, अत्यंत परिश्रम के बावजूद सफलता की शंका बनी रहेगी. कला, साहित्य एवं मिडिया से जुड़े जातको को सफलता मिलने की पूर्ण संभावना है. पुरे वर्ष संघर्ष एवं कठिन परिस्श्रम के बाद वर्ष के अंत में ही सफलता अपेक्षित रहेगी. व्यापर व्ययसाय में भी जोखिम और घटा हो सकता है, इस वर्ष कोई नया कार्य प्रारंभ न करे तो बहतर होगा. नौकरी में मान-सम्मान कम हो सकता है. विद्यार्थियों को भी मनलायक सफलता में संदेह है.

सम्बन्ध

संबंधो के लिहाज से सिंह राशि के जातको के लिए यह वर्ष सामान्य रहेगा. अपने संबंधियों से आप खुलकर दिल की बाते कर पायेंगें. भावनात्मक संबंधो में थोड़ी हताशा हो सकती है पर आप संतुलन बनाने में कामयाब रहेंगे. नए प्रेम सम्बन्ध बन सकते है, कार्य स्थल में साथियों का सहयोग मिलेगा.

वर्ष के मध्य में आपकी वाणी बहुत ही दूषित हो सकती है अतः क्रोध में कुछ भी बोलने से पहले अत्यंत सोच-विचार लें अन्यथा संबंधो में खटास आ सकती है. अपने साथियों और करीबियों से इस वर्ष ऐसा कोई प्रोमिस न करे जिसे आप पूरा न कर सकें.

आर्थिक स्थिति

सिंह राशी के जातको के लिए यह  वर्ष आर्थिक कठिनाईयों से भरपूर रहेगा. खर्चे बढ़ेंगे एवं आय के साधन कम होंगे. हालाँकि आप खर्चो का प्रबंध सूझ बुझ  से कर पायेंगें पर आर्थिक तंगी वर्ष भर बनी रहेगी. बिना सोचे विचारे किसी भी तरह का निवेश न करे तो बहतर होगा. लोन व उधारी जितना कम लेगे उतना उत्तम होगा. वर्ष भर आर्थिक परेशानी बनी रहेगी.

स्वास्थ

सिंह राशी के जातको का स्वास्थ इस वर्ष औसत रहेगा. कुछ साधारण बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है,परन्तु नियमित दिनचर्या से इन बीमारियों  का मुकाबला आप कर पाएंगे. अपनी चिंता और तनाव को संतुलित करना इस वर्ष आप को सीखना होगा. नियमित व्यायाम एवं परहेज से आप स्वास्थ बने रह सकते है.

शनि साढ़े साती /ढैया ढैया रहेगी.

नकारात्मक वाणी, तर्क और अहंकार.

सकारात्मक निडरता और दृढ़ इच्छा शक्ति.

लकी नंबर 1 और 9

सावधानी जिस माह सूर्य मीन राशि में हों.

उपाय केतु सम्बन्धी दान, भगवान गणेश की उपासना, आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ.

परहेज़ रंग - काला, हरा और नीला. यात्रा - दक्षिण - पश्चिम. आहार - गरिष्ठ और खट्टी वस्तुओं के सेवन से. संगत - अपने से उम्र में बड़ी महिला या पुरुष से.

जनवरी माह का राशिफल  

सिंह राशि के जातकों के लिए यह माह बहुत अच्छा जाने की सम्भावना नहीं है. अपनी वाणी के कारण परेशानियों में फँस सकते हैं. ख़र्च अधिक और आय कम रहेगी. स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहेगा. विशेष कर यदि उच्च रक्त चाप की समस्या पहले से है तो जनवरी 2015 में विशेष सावधानी बरतें. यात्रा करते समय और वाहन चलाते समय बहुत सावधानी बरतें क्योंकि घटना-दुर्घटना का योग बन रहा है. शत्रु हावी होंगे. भविष्यफल 2015 की सलाह है कि अनावश्यक विवादों में ना पड़ें. जनवरी 2015 में शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता का योग है. परन्तु संतान सम्बन्धी समस्या हो सकती है. महिला जातक यदि गर्भवती हैं तो अधिक सावधानी बरतें.

फरवरी माह का राशिफल 

फरवरी माह के सिंह राशि के जातको को स्वास्थ्य और धन सम्बन्धी समस्या बनी रह सकती है. फिर भी जीवन साथी का सहयोग बना रहेगा, नए प्रेम संबंध भी पनप सकते हैं. आय सम्बन्धी समस्या बरकरार रहेगी फिर भी कुछ नए काम के अवसर हाथ लग सकते हैं. कार्य के क्षेत्र में स्थान परिवर्तन या निवास स्थान में परिवर्तन की बहुत सम्भावना है. फरवरी 2015 में शत्रु हावी रहेंगे, अंजाना भय बना रहेगा, धर्म और पूजा पाठ से थोड़ा विरक्ति होगी, कामोत्तेजना बढ़ेगी. अतः इस पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी अन्यथा अनावश्यक परेशानियों में फस सकते हैं. अपने अत्यधिक करीब के लोंगो से सतर्क रहें.

मार्च माह का राशिफल 

इस माह में स्वास्थ्य में थोड़ा सुधार होगा. यात्रा और वाहन चलाते समय बहुत सावधानी बरतें. नशे की हालत में तो बिल्कुल वाहन ना चलायें अन्यथा भयानक दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं. कमर के नीचे चोट लगने की सम्भावना बन रही है. मन, वाणी और सोच पर नियंत्रण रखें. नए व्यापार में हाथ डालने के लिए बिल्कुल ही समय अच्छा नहीं है. भाग्य भरोसे ना रहे, शेयर मार्केट से हानि मिलने की सम्भावना बन रही है. अतः सोच समझ कर निवेश करें. गलत लोगो की संगत हो सकती है. गलत तरीके से अचानक बहुत धन आ सकता है परन्तु इस स्थिति से आपको बचना है अन्यथा बहुत परेशानी में पड़ जायेंगे.

अप्रैल माह का राशिफल  

यह माह काफ़ी उथल-पुथल भरा रहेगा . कई प्रकार की मानसिक उलझने रह सकती हैं. अप्रैल 2015 में ख़र्च नियंत्रण से बाहर हो सकता है विशेषकर चिकित्सा में. अपने स्वास्थ्य के प्रति बहुत सचेत रहें और स्वास्थ्य सम्बन्धी किसी छोटी चीज़ को भी छोटा ना समझें. निर्णय लेने में बहुत कठिनाई महसूस करेंगे. किसी मार्गदर्शक या गुरु की सहायता लें. क्रोध बहुत आएगा जिसके कारण अपने करीबियों को दुश्मन बना सकते हैं. कोर्ट-कचहरी के मामलों से जितना बच सकें बचें, यदि किसी के मुक़दमे में फैसला आना हो तो प्रयास करें कि वो अप्रैल 2015 में किसी प्रकार से भी टल जाये. सिर्फ एक बात अच्छी रहेगी कि सभी परेशानियों में उलझनों के बावजूद बिलकुल सही वक्त पर भाग्य साथ देगा. परन्तु फिर भी अप्रैल 2015 में किसी भी प्रकार का जोखिम ना उठायें.

मई माह का राशिफल  

मई 2015 में आप लगभग सभी समस्याओं से निकल जाएंगे. भाग्य बहुत प्रबल होगा, पराक्रम, सोचने समझने की शक्ति बहुत बढ़ी-चढ़ी रहेगी. आप बुद्धि बल द्वारा सभी परेशानियों से निकलने में सक्षम होंगे. पिता या किसी उच्च सम्बन्ध से बहुत मदद मिलेगी. यदि राजनीति में हैं तो सितारे बुलंद होंगे. आय में अचानक बढ़ोत्तरी होगी और व्यय नियंत्रित होगा. स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा. सोच बहुत सकारात्मक रहेगी. समाज में एक बार पुनः स्थापित होंगे, मान-सम्मान और पद मिलने की सम्भावना बनेगी. यदि नौकरी में हैं तो तरक्की संभव है. मई 2015 में कुछ धर्म या परोपकार के कार्य में धन ख़र्च होगा तथा ईश्वर के प्रति आस्था बढ़ेगी.

जून माह का राशिफल 

इस माह में आपका समाज में प्रभाव बहुत बढ़ेगा. राजनीति, धर्म या सामाजिक क्षेत्र से जुड़े लोगो के लिए जून 2015 बहुत उन्नति कारक समय होगा. धर्म के कार्यों में धन ख़र्च होगा. शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता का अच्छा योग है. राज्य, शासन, उच्च अधिकारियों तथा पिता का सहयोग मिलेगा. यदि पैतृक ज़मीन-जायदाद सम्बंधित कोई विवाद है तो उसका फ़ैसला आपके पक्ष में आने की सम्भावना बन रही है. माँ के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें. जिन महिलाओं को संतान होने की संभावना है उन्हें थोड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता है.

जुलाई माह का राशिफल  

धन के मामले में जुलाई बहुत अच्छा माह रहेगा. आय और व्यय का संतुलन बना रहेगा. सिंह भविष्यफल 2015 का संकेत है कि शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों को अच्छी सफलता मिलेगी. अहंकार बढ़ सकता है या वाणी बहुत कड़वी हो सकती है. वाणी पर नियंत्रण की आवश्यकता रहेगी अन्यथा आगे चलकर यह बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है. भाई-बहनो से विवाद की स्थिति बनेगी. पलायन वादी विचारधारा बनेगी. किसी ज़रुरी काम को बीच में ही छोड़ने का मन बना सकते हैं. जुलाई 2015 में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष सावधानी बरतने की ज़रुरत रहेगी. कुल मिलाकर थोड़ा खट्टा, थोड़ा मीठा एहसास देगा जुलाई 2015.

अगस्त माह का राशिफल  

इस माह में  वैवाहिक जीवन में काफ़ी समस्या आ सकती हैं. प्रेम सम्बन्ध टूट सकते हैं. अतः अपने जीवन साथी के साथ मिल जुलकर रहने का प्रयास करें और उनकी भावनाओं का सम्मान करें. भाई-बहनो या किसी करीबी मित्र से मनमुटाव हो सकता है. शिक्षा-प्रतियोगिता में अच्छी सफलता के योग हैं. संतान की परीक्षा कर रही स्त्रियों को संतान सुख प्राप्त होगा साथ ही संतान के किसी कार्य से भी प्रसन्नता होगी. व्यय की अधिकता रहेगी, स्वास्थ्य थोड़ा नरम रहेगा. अगस्त 2015 में हृदय, आँख तथा लीवर का बहुत ध्यान रखें. जिन्हे इनसे सम्बन्धी समस्या पहले से है उन्हें बहुत सावधानी बरतने की ज़रूरत है. गहरे पानी के पास ना जाएँ, वाहन अत्यंत सावधानी से चलाएँ. किसी नए कार्य में हाथ ना डालें. यात्रा यदि धार्मिक होगी तभी शुभ होगी अन्यथा कुछ समय के लिए टाल दें. फिर भी बहुत सारी विषम परिस्थितियों के बावजूद मन शांत रहेगा. भविष्यफल 2015 के अनुसार बुद्धि रचनात्मक रहेगी तथा आप समस्याओं को सुलझाते जायेंगे.

सितम्बर माह का राशिफल  

सिंह 2015 राशिफल के मुताबिक बुद्धि के बल पर समस्याओं से निकलने में समर्थ होंगे. समाज में बहुत प्रभाव बढ़ेगा. रुके हुए कार्य बनेगे, सरकारी क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगो के लिए अच्छी सफलता का योग है. सितम्बर 2015 में अचानक धन प्राप्त होगा या कहीं लम्बे समय से रुका हुआ धन मिलेगा. वैवाहिक जीवन के लिए यह माह अच्छा नहीं है. जीवन साथी से मतभेद बहुत ज्यादा उभर सकता है. किसी कारणवश जीवनसाथी से दूरी भी बनेगी. पुराने प्रेम सम्बन्ध टूट कर, नए प्रेम सम्बन्ध बनेगे. संतान से प्रसन्नता और शिक्षा के क्षेत्र में सफलता का अच्छा योग है. माह के पहले सप्ताह में पानी और वाहन से सतर्क रहें.

अक्टूबर माह का राशिफल

इस माह में अपने वैवाहिक जीवन को बहुत संभालें. जीवन साथी को समय दें, उनकी आवश्यकताओं और भावनाओं को समझने का प्रयास करें अन्यथा समय बहुत विपरीत है. बहुत विवाद हो सकता है. पर स्त्री/पुरुष से घनिष्टता बढ़ सकती है जिसके कारण घरेलू जीवन में बहुत कलह होने की सम्भावना बन रही है. बाहरी लोग आपसे बहुत प्रभावित रहेंगे और आपके पास खिंचे चले आएंगे. बुद्धि बल अधिक होने से आप अक्टूबर 2015 में अपना काम बनाने में सफल होंगे. उच्च रक्त चाप और हृदय रोगी बहुत सतर्क रहें अन्यथा बहुत हानि हो सकती है. अचानक धन लाभ और यात्रा का योग बन रहा है.

नवंबर माह का राशिफल 

नवंबर माह में आपको घर से दूर जाना पड़ सकता है. पारिवारिक जीवन कठिन हो सकता है. किसी कारणवश या अत्यधिक विवाद के चलते जीवन साथी से दूर रहना पड़ सकता है. प्रयास करें की विवाद सुलझ जाये. घर की विषम परिस्थितियों में भाई-बहनों और मित्रों का भरपूर सहयोग मिलेगा. जल्दबाज़ी में कोई फैसला ना लें, हो सके तो परिवार सम्बन्धी किसी महत्वपूर्ण फैसले को कुछ समय के लिए टाल दें. धन प्राप्त करने में कठिनाई होगी, फिर भी समाज में मान सम्मान मिलेगा. कला के क्षेत्र से जुड़े लोगो की ख्याति फैलेगी, नए अनुबंध प्राप्त होंगे. नवंबर 2015 में संतान का सहयोग रहेगा, शिक्षा में सफलता मिलेगी. वाणी पर नियंत्रण रखें तथा किसी भी प्रकार के व्यसन से बचें.

दिसंबर माह का राशिफल  

दिसंबर 2015 में ख़र्च हावी रहेगा. ह्रदय तथा पेट के रोगी अत्यधिक सावधानी बरतें. बहनों तथा किसी स्त्री से बहुत सहयोग मिलेगा. वाणी बहुत दूषित हो सकती है, आप अपने शब्दों से अपने लोगो को दुश्मन बना लेंगे. फिर भी राज्य सम्बन्धी कार्यों में सफलता का योग है. पिता और माता से वैचारिक मतभेद उभर सकता है. माता को स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या हो सकती है. अचानक धन प्राप्ति और हानि दोनों का ही योग बन रहा है. अतः जोखिम ना उठायें और धन सम्बंधित फ़ैसले शांत मन से लें, आवेग में आकर नहीं. किसी केस में फसने की नौबत आ सकती है, अतः दिसंबर 2015 में किसी विवाद में ना पड़ें. क्रोध पर बहुत नियंत्रण रखें अन्यथा बहुत नुकसान हो सकता है.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स