पंडित आशुतोष उपाध्याय

पंडित आशुतोष उपाध्याय.

मिथुन राशि के जातको के लिए यह वर्ष उनके जीवन में प्रमुख बदलाव लेकर आ रहा है, पद प्रतिष्ठा , मान - सम्मान , पदोन्नति, नए कारोबार, शत्रुओं पर सफलता अर्थात लगभग हर जगह कामयाबी कदम चूमेगी आप के बरसो से रुके हुए काम चाहे वो निजी हों या प्रोफेशन से जुड़े हुए वे सब इस वर्ष मूर्त रूप धारण करेंगें, आपकी ख्वाहिशे पूरी होने का समय है पिछले कुछ वर्ष बड़े ही मुश्किलों से भरे थे पर इस वर्ष आप स्थायित्व महसूस करेंगे. जीवन के बारे में आप जो विचार रखते है उसे अपने तक ही सिमित रखे, इस वर्ष की गृह दशा आपके अनुकूल है, सभी तरह के सुखो का उपभोग कर पायेंगें एवं अपनी योजनाओ को भी सही तरह से कार्यान्वित कर सकेंगें, सभी कार्यो में यश प्राप्त करेंगें . अति उत्साह में अपनी राह से न भटके इसका विशेष ध्यान रखना होगा और एकाग्र हो कर अगर मेहनत करेंगे तो वांछित फलो की प्राप्ति अवश्य होगी. वे जातक जिनकी कुंडली में ब्रहस्पति , शुक्र और चन्द्रमा की महादशा या अन्तर्दशा चल रही है उनको यह वर्ष अत्यंत फलदायी रहेगा.

कॅरिअर

यह वर्ष मिथुन राशि के जातको के लिए कार्य क्षेत्र में भागदौड से भरपूर रहेगा, इस वर्ष आप लम्बी योजनाओ पर भी रोज के कार्यो के साथ साथ समय दे पायेंगें. अपने वरिष्ठों एवं साथियों के साथ संबंधो में कुछ परेशानिया आसकती है पर आप उन्हें सुलझाने में कामयाब रहेंगें. इस वर्ष आपकी क्रिएटिविटी चरम पर होगी जिसका भरपूर लाभ भी आपको मिलेगा. यदि आप नौकरीपेशा है तो प्रमोशन होने की संभावना है, अगर नौकरी बदलने का विचार रखते है तो इस वर्ष बढ़िया अवसर प्राप्त हो सकते है. व्यापारियों को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है पर इस वर्ष धन लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त होंगें. नये व्यवसाय को प्रारंभ करने का भी उचित अवसर है. विद्यार्थियों के लिए भी यह वर्ष अच्छा रहने वाला है एवं उनकी मेहनत का पूरा फल उन्हें मिलेगा.

सम्बन्ध

संबंधो के मामले में मिथुन राशी के जातको के लिए यह वर्ष बहतर है. आपसी तालमेल अच्छा रहेगा,प्रेम सम्बन्ध मधुर रहेंगे, प्रेम सम्बन्ध आप के आत्मविश्वास को भी मजबूती रदान करेगा, जो लोग प्रेम संबंधो में नहीं है उन्हें भी इस वर्ष भरपूर अवसर प्राप्त होंगें. विवाह के इच्छुक भी इस वर्ष मनचाहा जीवन साथी प्राप्त कर सकेंगें. परिवार के लिए कुछ विशेष करने की आप की ख्वाहिशे भी पूरी होंगी.

आर्थिक स्थिति

आर्थिक रूप से मिथुन राशी के जातक इस वर्ष काफी बहतर रहेंगे. आप लम्बी योजनाओ पर अपना ध्यान ज्यादा केन्द्रित करेंगे. अनावश्यक खर्च बढ़ सकता है इस लिए खर्च पर विशेष ध्यान दें एवं लोटरी, जुए, शेयर में सोच समझ कर ही निवेश करे. इस वर्ष कठोर महनत से ही आप को धन की प्राप्ति होगी. नया घर एवं वाहन प्राप्त हो सकता है.

स्वास्थ

स्वास्थ के मामले में मिथुन राशी के जातको को वर्ष के शुरुआत में मानसिक एवं शारीरिक कुछ समस्याए हो सकती है, ज्यादा कार्यभार से सम्हल कर रहे एवं शांत एवं स्थिर चित्त से कार्य करे. अपने इष्ट देव की आराधना से मानसिक शांति प्राप्त होगी. जिन जातको को कोई पुरानी बीमारी है उन्हें इस वर्ष उस में काफी सुधार दिखेगा, अपनी संवेदनाओ पर नियंत्रण के लिए योग और मैडिटेशन का सहारा लेंगे तो उत्तम रहेगा. वर्ष के उत्तरार्ध में स्वास्थ अच्छा रहेगा.

शनि साढ़ेसाती ढैया नहीं है.

नकारात्मक पक्ष अहंकार और अतिउत्साह

सकारात्मक पक्ष:निर्णय लेने की क्षमता

लकी नंबर  7 और 11

सावधानी चन्द्रमा जब भी चतुर्थ भाव में आएँ

उपाय  शनि सम्बन्धी दान और माँ दुर्गा की उपासना

परहेज़ रंग- लाल.यात्रा- पूर्व-दक्षिण.आहार- खट्टी वस्तुओं से.संगत- मित्रता दिखाने वाले से

जनवरी माह का राशिफल: मिथुन

वर्ष का प्रथम माह ख़र्च की अधिकता लिए हुए आएगा. अपने स्वास्थ्य और काम को लेकर आपको बहुत सावधानी बरतनी पड़ेगी. शत्रु भी हावी रहेंगे. वैसे कहीं से अचानक अत्यधिक धन प्राप्त तो होगा साथ ही वह अपने साथ घर में सुधार या नए सामान लेने सम्बन्धी व्यय भी लेकर आयेगा . पिता और राज्य सम्बन्धी कार्यों में सहयोग तथा सफलता मिलेगी. यात्रा में या वाहन चलाते समय सावधानी बरतें .

फरवरी माह का राशिफल 

भाग्य ख़ूब साथ देगा इस महीने . पराक्रम भी बढ़ेगा, निर्णय सोच समझ कर लेंगे और आपके लिए हुए निर्णय सही भी होंगे . परिवार में किसी प्रकार का विवाद हो सकता है, जिसमे आपके सूझ-बूझ से काम लेने की आवश्यकता पड़ेगी. आय होगी लेकिन ख़र्च अभी भी थोड़ा नियंत्रण के बाहर ही रहेगा. प्रयास करें कि भाई या किसी प्रिय मित्र से विवाद ना हो. अत्यधिक प्रसन्नता में वाणी और आवेग पर नियंत्रण रखें अन्यथा परेशानी हो सकती है.

मार्च माह का राशिफल 

यह बहुत अच्छा माह रहेगा. धन की आवक अच्छी रहेगी, ख़ूब पराक्रम और पुरुषार्थ बढेगा. राजनैतिक क्षेत्र के लोगों के लिए तो यह माह अत्यंत उत्थान कारक साबित होगा. जो लोग राजनैतिक क्षेत्र में नहीं भी हैं उनके भी मान-प्रतिष्ठा में अभूतपूर्व वृद्धि होगी. आपके किये हुए कार्यों की हर कोई सराहना करेगा. मार्च 2015 में कहीं से पुरस्कृत भी हो सकते हैं. व्यापारियों के लिए नए अनुबंध, विदेशों से और राज्य के कार्यों में ज़बरदस्त सफलता मिलेगी. परन्तु, सभी सफलताओं के बावजूद मन व्यथित रहेगा एवं अपने को अकेला महसूस करेंगे.

अप्रैल माह का राशिफल 

इस माह में आपकी सूझ-बूझ, निर्णय लेने की क्षमता और मेहनत के कारण आय में जबरदस्त वृद्धि होगी. शासन – सत्ता, पिता या कही नौकरी करते हैं तो आपके उच्च अधिकारियों के द्वारा आपको बहुत मान – सम्मान मिलेगा. चारो तरफ़ से आपको सहयोग प्राप्त होगा. शिक्षा और संतान की तरफ़ से भी प्रसन्नता मिलेगी, मित्रों और सगे सम्बन्धियों से मधुर सम्बन्ध बनेंगे. इस माह जहाँ सावधानी बरतनी है, वह है आपके पिता का स्वास्थ्य. ख़र्च पर थोड़ा अंकुश लगाएँ अन्यथा बाद में परेशानी पैदा हो सकती है.

मई माह का राशिफल 

आय में वृद्धि तो रहेगी परन्तु व्यय भी ज़बरदस्त बनेगा. मन काफ़ी चिंतित रहेगा, यदि उच्च रक्त चाप के मरीज़ हैं तो थोड़ा सेहत का ध्यान रखें. माँ के स्वास्थ्य की भी चिंता हो सकती है. मन थोड़ा चंचल हो सकता है और विपरीत लिंगियों के प्रति आकर्षण बढ़ सकता है. अपने ऊपर नियंत्रण रखें अन्यथा अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं. पिता का भरपूर सहयोग एवं संतान पक्ष से सुख एवं कोई अच्छी सूचना मिल सकती है. गर्भवती महिलाएँ सावधानी बरतें.

जून माह का राशिफल 

जून 2015 अत्यधिक सावधानी बरतने वाला महीना रहेगा. धन के मामलों में थोड़ा कठिन समय रहेगा. धन आने पर भी ख़र्च नियंत्रण से बाहर हो सकता है. आपके अपने और परिवार के स्वास्थ्य पर धन ख़र्च हो सकता है. अतः स्वास्थ्य के मामले में अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी. परिवार के लोगों से तथा मित्रों से विवाद हो सकता है. अपने गुस्से और वाणी पर नियंत्रण रखें तथा शांत रहने का प्रयास करें. धैर्य से काम लें क्योंकि यह प्रतिकूल समय भी गुज़र जायेगा.

जुलाई माह का राशिफल 

शत्रु परास्त होंगे और मान-सम्मान बढ़ेगा. आय भी अच्छी होगी और ख़र्च भी नियंत्रित होगा परन्तु स्वास्थ्य की समस्या हो सकती है, विशेषकर ह्रदय और मस्तिष्क का विशेष ध्यान रखने की ज़रुरत पड़ेगी. अनावश्यक तनाव ना लें. पराक्रम और तेज में वृद्धि होगी, अतः थोड़ा संयम भी रखना होगा और अपने को शांत भी रखना होगा. यात्रा के दौरान और अग्नि के पास अत्यधिक सावधान रहें क्योंकि समय किसी घटना-दुर्घटना की सूचना दे रहा है. सरकारी क्षेत्रों में या उससे सम्बंधित कार्यों में अवश्य सफलता मिलेगी.

अगस्त माह का राशिफल 

प्रेम संबंधो में तथा वैवाहिक जीवन में अत्यधिक प्रसन्नता रहेगी. नए प्रेम सम्बन्ध भी पनप सकते हैं, संतान सम्बन्धी सुख मिलेगा और शिक्षा प्रतियोगिता में सफलता दिलाएगी. आय और व्यय संतुलित रहेगा, व्यापार में नए अवसर तथा नौकरी में उन्नति के योग बन रहे हैं. कहीं यात्रा का योग बनेगा और यात्रा लाभकारी रहेगी. मिथुन लग्न की गर्भवती महिलाओं तथा छोटे बच्चों को सेहत का थोड़ा ध्यान रखना आवश्यक होगा. किसी भी कार्य में अपने भाग्य से ज़्यादा कर्म पर भरोसा रखें इस माह. शेयर में ज़्यादा रिस्क ना लें.

सितम्बर माह का राशिफल 

इस माह में नए घर या नए वाहन को ख़रीदने के लिए अच्छा अवसर है. सूझ-बुझ और निर्णय लेने की क्षमता प्रखर होगी, इष्ट-मित्र खूब साथ देंगे. नए व्यापार का योग बनेगा, शिक्षा प्रतियोगिता में भी सफलता मिलेगी. माह के अंतिम 15 दिनों में माता पिता की सेहत का थोड़ा ध्यान दें. उनके साथ समय बिताएँ और उनकी आवश्यकताओं का ध्यान रखें अन्यथा उनके मन में असंतोष उत्पन्न हो सकता है. किसी धार्मिक आयोजन में जाने और वहाँ धन ख़र्च करने का अवसर मिलेगा. यदि अपनी नौकरी बदलना चाहते हैं तो यह अच्छा समय है. अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से थोड़ा सतर्क रहें.

अक्टूबर माह का राशिफल 

इस माह में भाग्य आपका साथ देगा, लेकिन माता-पिता का स्वास्थ्य आपका समय मांगेगा. आय की अपेक्षा ख़र्च अधिक बढ़ेगा. नए कार्य को कुछ समय के लिए टाल देना इस समय अच्छा रहेगा. यात्रा से अधिक लाभ नहीं होगा या यह कहें की नुकसान भी हो सकता है. अतः बेहतर है यदि अति आवश्यक ना हो तो यात्रा ना करें. जीवन साथी के स्वास्थ्य और उनकी इच्छाओं का ख़याल रखें. अपनी बुद्धि के बल पर किसी बड़ी समस्या से निकलने में कामयाब होंगे. शांत रहने का प्रयास करें और अपनी योजनाएँ दूसरो से ज़ाहिर ना करें.

नवम्बर माह का राशिफल 

इस माह शिक्षा-प्रतियोगिता के क्षेत्र में बहुत सफलता मिलेगी. नौकरी पेशा लोगों को उन्नति का अवसर मिलेगा. नवम्बर 2015 में आपका पराक्रम बढ़ेगा. किसी मित्र या भाई की मदद से कोई बड़ा काम करने में सफल होंगे. आय भी अच्छी रहेगी, केस-मुकदमों में विजय हासिल होगी. घर-परिवार में कोई अच्छा कार्य हो सकता है. विदेशी संपर्को से लाभ की सम्भावना बन रही है. राज्य सम्बन्धी या सरकारी कार्यों में सफलता तथा नए अवसर प्राप्त होंगे.

दिसम्बर माह का राशिफल 

इस माह में अत्यधिक सावधान और सतर्क रहने की आवश्यकता रहेगी. विशेषकर धन और शत्रुओं के मामलों में, यदि व्यापार में हैं तो आय लगभग रुक जाएगी. सोच समझ कर निर्णय लें अन्यथा हानि हो सकती है. आँखे खुली रखें और किसी पर अधिक भरोसा ना करें अन्यथा विश्वासघात हो सकता है. स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या भी हो सकती है. विशेषकर एलर्जी और हृदय रोग यदि है तो विशेष ध्यान रखें. ख़र्च पर अत्यधिक नियंत्रण की आवश्यकता पड़ेगी. यात्रा टाल ही दें तो अच्छा, किसी से भी विवाद में ना उलझें और अति उत्साह में कोई आर्थिक फ़ैसला ना लें अन्यथा हानि ही होगी. आपके धैर्य की परीक्षा का समय है, धैर्य और संयम से काम लें .

यह भी पढ़ें :-

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : मेष राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : वृष राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : मिथुन राशि 

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : कर्क राशि  

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : सिंह राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : कन्या राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : तुला राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : वृश्चिक राशि  

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : धनु राशि

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : मकर राशि  

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : कुंभ राशि  

जानिए 2015 में कैसा रहेगा आपका भविष्य : मीन राशि 


************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स