पंडित आशुतोष उपाध्याय.

यह वर्ष कर्क राशि के जातको के लिए उत्तम है, यह वर्ष आप में नयी उर्जा का संचार करेगा. आप अपने विचारो और आचरणों के अनुरूप कार्य संपन्न कर सकेंगे. इस वर्ष आपकी राशि में प्रभावी ग्रहों गुरु, शनि, राहु और केतु में से जहाँ गुरु और राहु अनुकूल फल दायक है वहीं केतु और शनि कई मामलों में परेशानियाँ भी पैदा कर सकते है, वर्ष का पूर्वार्ध अत्यंत उत्तम है उत्तरार्ध में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इस वर्ष कर्क राशि के जातको के लिए लम्बी यात्रा एवं विदेश यात्रा के प्रबल योग बन रहे है. धर्म एवं अध्यात्म में इस वर्ष रूचि बढ़ेगी, धार्मिक यात्रा एवं अनुष्ठान संपन्न होंगें. घर परिवार में मांगलिक कार्य के भी योग बन रहे है. कला एवं रचनात्मक कार्यो के लिए यह वर्ष श्रेष्ठ है, नए पुराने मित्रो का सहयोग मिलेगा एवं भविष्य की योजनाओ में भी मित्रो के साथ का आधार बानेंगा. कर्क राशि के जातको को अपने जिद्दी स्वाभाव के कारण कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इस लिए असमंजस की स्थिति में सोच समझ के ही निर्णय लें एवं अपनी रूचि और इच्छाओ पर नियंत्रण रखेंगे तो बहतर परिणाम प्राप्त होंगें. आमोद-प्रमोद को छोड़ कर अपने कार्यो पर ध्यान देंगें तो उत्तम परिणाम प्राप्त हो सकते है. कर्क लग्न के जातकों के लिए पूरे वर्ष राहू तृतीय भाव में और केतु नवम भाव में रहेंगे. अतः भाग्य में अचानक उतार चढ़ाव संभव है, कई बार भाग्य अचानक धोखा दे सकता है.

कॅरिअर

कर्क राशि के जातको के लिए करियर के मामले में यह वर्ष बहुत ही अनुकूल है, आप अपने रूचि अनुसार कार्यो को संपन्न कर पाएंगे, कार्य स्थल में आप को अपने वरिष्ठो एवं सहयोगियों एवं परिवार के सदस्यों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा साथ ही आपकी योजनाओ एवं किये गए कार्य की प्रशंषा भी होगी व पुरस्कार भी प्राप्त हो सकते है. व्यापारी वर्ग के जातको के लिए भरपूर नए मोके आयेंगे जो आर्थिक लाभ के होंगे, राजनेतिक एवं सामाजिक कार्यो से जुड़े जातको को इस वर्ष विशेष लाभ की संभावना बन रही है और आगे बड़ने के अनेक अवसर प्राप्त होंगें. नौकरी में प्रमोशन एवं स्थाननांतर की प्रबल सम्भावना है. विध्यार्थी को भी प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी.

सम्बन्ध

संबंधो के हिसाब से कर्क राशी के जातको के लिए यह वर्ष मिलाजुला फल प्रदान करेगा. भाई बहनों से मधुर सम्बन्ध रहेंगें पर बड़े भाई से संबंधो में टकराव भी संभव है. प्रेम प्रसंगों के लिए वर्ष उत्तम है, नए साथी से मुलाकात होगी. पति-पत्नी के संबंधो में भी मधुरता बनी रहेगी, परिवार में नए सदस्य का आगमन भी संभव है. संतान से मतभेद हो सकते है जिस की वजह से घर टूट भी सकते है. सामाजिक संबंधो में बढ़ोतरी होगी.

आर्थिक स्थिति

आर्थिक द्रष्टि से कर्क राशि के जातक इस वर्ष भाग्यशाली रहेंगे. इस वर्ष अगर आप कुछ ज्यादा मेहनत और परिश्रम करेंगे तो धन लाभ की प्राप्ति निश्चित है. वर्ष के पूर्वार्ध में लाभ अधिक है परन्तु उत्तरार्ध में खर्च बढ़ सकते है, पूंजी का निवेश सोच समझ के करे और खर्चो पर नियंत्रण रखे. वर्ष के अंत में बजट का विशेष ख्याल रखें.

स्वास्थ

कर्क राशि के जातको के लिए नया वर्ष स्वास्थ की द्रष्टि से उत्तम है. आप शारीरिकरूप से स्वास्थ वर्ष भर स्वस्थ रहेंगे पर मानसिक रूप से परेशानिया आ सकती है. आप में नयी उर्जा का प्रवाह बढेगा और आप अपने कार्यो में उसका भरपूर उपयोग कर सकेंगें. समय समय पर आराम भी जरुरी है इस बात का विशेष ध्यान रखें. उच्चरक्त चाप के मरीज परेशानियों का सामना कर सकते है, अतः अपने उत्साह पर नियंत्रण रखें.

शनि साढ़ेसाती ढैया  नहीं है.

नकारात्मक पक्ष अत्यधिक भावुकता और उतावलापन.

सकारात्मक पक्ष सकारात्मक सोच.

लकी नंबर  8 और 12

सावधानी  अमावस्या या शनिवार को गहरे पानी और वीरान जगह पर अकेले ना जायें

उपाय  केतु सम्बन्धी दान, भगवान गणेश की उपासना

परहेज़   रंग - काला और नीला. यात्रा -पश्चिम – दक्षिण. आहार - ठंडी वस्तुओं से. संगत - मित्र और किसी करीबी रिश्तेदार से सावधान रहें

जनवरी माह का राशिफल

कर्क राशि के जातकों के लिए इस वर्ष का प्रारंभ बहुत कुछ देने वाला होगा. गुरु, मंगल, राहू, केतु, चंद्रमा उच्च राशि में और गुरु, शुक्र, बुध व मंगल केंद्र में हैं. ऐसा अदभुत योग सबकुछ देने को उतावला होगा कर्क लग्न के जातकों को. आय में थोड़ी कमी रहेगी फिर भी पारिवारिक सुख, दांपत्य सुख, भौतिक सुख या यूँ कहें कि 2015 में चारो तरफ़ का वातावरण आपके लिए अत्यंत सुखद और मनोहर रहेगा. भाग्य साथ होगा, ज़मीन जायदाद के मामलो में सफलता मिलेगी, शत्रु हानि नहीं कर पाएंगे, शरीर भी स्वस्थ रहेगा, यात्रा से लाभ होगा, समाज में मान - सम्मान बढ़ेगा. कुल मिलाकर जनवरी 2015 कर्क राशि के जातकों के लिए बहुत ही अच्छा माह रहेगा.

फरवरी माह का राशिफल

फरवरी 2015 का समय धन, स्वास्थ्य, संतान और शिक्षा के लिए ठीक नहीं है. फरवरी 2015 में आपका अपना पुरुषार्थ खूब बढ़ा - चढ़ा रहेगा, भाग्य भी साथ देगा, परन्तु थोड़ा रूककर. यदि किसी प्रतियोगिता में बैठ रहें हैं तो परिश्रम अधिक आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए भी आपको अधिक परिश्रम करना पड़ेगा. धन हानि का भी योग बन रहा है अतः जोखिम ना उठायें. स्वास्थ्य का अत्यधिक ध्यान रखें विशेष कर अपने पेट और कमर के निचले हिस्से का. एक बात अच्छी रहेगी इस समय और वह है आपकी बुद्धि; अपनी वाकपटुता के बल पर आप अपनी समस्याओं से निकलने में सफल होंगे.कर्क इस समय किसी नए कार्य में हाथ डालने से बचें.

मार्च माह का राशिफल

मार्च 2015 में भाग्य और पुरुषार्थ के बल पर आप खूब धन कमाएंगे. यदि नौकरी में हैं तो तरक्की और अच्छी जगह ट्रांसफ़र संभव है. यदि कोई शत्रु है तो ज़रा भी टिक नहीं पायेगा, फिर भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. पानी वाली और वीरान जगह पर जाने से बचे और यदि बहुत अनिवार्य न हो तो अकेले ना जाएँ. प्रेमी जनों के लिए भी यह अच्छा समय है. जीवन साथी का सानिध्य और भरपूर सहयोग मिलेगा, ससुराल पक्ष से लाभ हो सकता है. परन्तु इन सबके बावजूद आपके अन्दर थोड़ा आवेग, अहंकार और उतावलापन हो सकता है जिसके परिणाम-स्वरुप अपने भाइयों या नज़दीकी मित्रों से मनमुटाव हो सकता है. आप मार्च 2015 में अपनी वाणी और अहंकार पर नियंत्रण रखें.

अप्रैल माह का राशिफल

अप्रैल 2015 में धन आने के अच्छे संकेत हैं. राज्य सम्बन्धी कार्यों में बहुत सफलता मिलेगी. यदि राजनैतिक क्षेत्र में हैं तो ज़बरदस्त सफलता का योग बनेगा. समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा, संतान से थोड़ा कष्ट मिल सकता है या उनके कारण मानसिक परेशानी हो सकती है फिर भी शिक्षा-प्रतियोगिता में अच्छी सफलता मिलेगी. कोई धार्मिक यात्रा या परिवार में कोई धार्मिक कृत्य हो सकता है. अप्रैल 2015 में विदेश या विदेशी संबंधो के द्वारा लाभ ,प्रयास करें कि मित्रों और सहयोगियों से विवाद ना हो.

मई माह का राशिफल

2015 का यह माह अत्यंत ही अच्छा जायेगा. आय एक से अधिक स्त्रोतों से होगी. यदि आपकी कुंडली में जन्म के समय ग्रहों की स्थिति अच्छी है और दशा भी अच्छी चल रही है तो लक्ष्मी छप्पर फाड़ के बरसेंगी, अर्थात बहुत धन आने की सम्भावना राजनैतिक क्षेत्र के लोगो को महत्वपूर्ण पद प्राप्त हो सकता है या बहुत ख्याति मिल सकती है. व्यापार जगत के लोगों को भी बहुत मान-सम्मान मिलेगा, नए कार्य के अवसर मिलेंगे और उससे बहुत लाभ होगा. आपके मन में ज़बरदस्त उत्साह और सबको साथ लेकर चलने की प्रवृत्ति बनेगी. पैत्रिक संपत्ति मिलने की सम्भावना है और मई 2015 में पिता का भी ज़बरदस्त सहयोग मिलेगा. कुल मिलाकर मान -सम्मान - प्रतिष्ठा, धन, सुख सब कुछ देगा मई 2015.

जून माह का राशिफल

इस माह में सोचने समझने की शक्ति थोड़ी कमज़ोर रहेगी या यूँ कहें कि बहुत सोचेंगे जिसमें ज़्यादातर बातें निरर्थक होंगी. जून 2015 में धन का आगमन एक से अधिक स्रोतों से होगा. व्यापार में लाभ और नौकरी में तरक्की का योग है. जून 2015 में किसी समस्या में बहनों का सहयोग बहुत ज़्यादा मिलेगा. ननिहाल और ससुराल पक्ष से अचानक सहयोग मिलने का योग बनेगा. भाग्य तेज़ रहेगा, शिक्षा-प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे छात्रों के लिए यह अच्छा और उपलब्धि भरा महीना रहेगा . जून2015 की जो नकारात्मक बात है वह है आपके सोचने की प्रवृत्ति व ख़ुद की मानसिक उलझनों में उलझे रहना.

जुलाई माह का राशिफल: कर्क

पिछले माह जो आपके सोच में परिवर्तन आ रहा था उसका परिणाम इस माह देखने को मिलेगा. भारी नुकसान का योग है. ख़र्च बहुत ज़्यादा होगा और आय लगभग रुक जाएगी या ख़र्च की अपेक्षा अत्यंत ही कम होगी. मानसिक तनाव, पारिवारिक तनाव और किसी कार्यवश बदनामी का भय भी हो सकता है. यदि दशाएँ भी प्रतिकूल हैं तो जुलाई 2015 में अत्यधिक सावधानी बरतें. अपने भाई-बहनों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. जीवन साथी से मनमुटाव हो सकता है, प्रेमी युगलों के लिए भी यह माह निराशाजनक साबित होगा. अपने मन-मस्तिष्क और क्रिया-कलापों पर नियंत्रण रखें अन्यथा 2015 में अधिक नुकसान उठाना पड़ सकता है.

अगस्त माह का राशिफल

मन विचलित रहेगा, वाणी पर नियंत्रण रखना आवश्यक होगा. वैसे अगस्त 2015 में आय बढ़ेगी और नए कार्यों के अवसर भी प्राप्त होंगे परन्तु आपकी बातों से आपको नुकसान हो सकता है. अतः सोच-समझ कर बोलें. पिता या आपके उच्चस्थ अधिकारियों का सहयोग मिलेगा, जीवन साथी का भी भरपूर साथ और सहयोग मिलेगा. कहीं यात्रा हो सकती है जो आपके फ़ायदे की होगी. अगस्त 2015 में भाग्य साथ देगा लेकिन उसके लिए आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा. संतान से थोड़ी निराशा हो सकती है या उसके स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है, अतः थोड़ा ध्यान रखें. यदि दिल के मरीज़ हैं तो अपना ख़ूब ख़्याल रखें और किसी भी बात को ज़रुरत से ज़्यादा ना सोचें.

सितम्बर माह का राशिफल

सितम्बर 2015 में आप ज़रुरत से ज़्यादा रोमांटिक हो सकते हैं. अतः मन पर अत्यधिक नियंत्रण रखें, नए प्रेम सम्बन्ध भी पनप सकते हैं. प्रेमी युगलों के लिए सितम्बर 2015 अच्छा माह है, जीवन साथी का भरपूर प्यार और सहयोग मिलेगा. घूमने - फिरने में अत्यधिक व्यय हो सकता है. अतः ख़र्च थोड़ा सोच समझ कर करें. वैसे आमदनी भी पिछले महीने से अच्छी रहेगी. बुद्धि बल से काम निकालने में सफल होंगे, भाग्य भी ख़ूब साथ देगा, कुल मिलाकर, एक अच्छा और सुखद माह रहेगा सितम्बर 2015 .

अक्टूबर माह का राशिफल

सोच में नकारात्मकता रहेगी. जिसके कारण काम पर असर पड़ेगा और परिणाम स्वरूप आय में कमी, व्यापार में नुकसान हो सकता है. नए अवसर रुकेंगे, नए कार्य में हाथ डालेंगे तो सफलता बहुत मुश्किल से मिलेगी. मन व्यग्र रहेगा, वाणी और आवेग पर नियंत्रण करें, किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं. यदि पुरुष हैं तो स्त्रियों से सतर्क रहें अन्यथा नुकसान हो सकता है. वैसे विदेशी कार्यों में सफलता का योग भी है. यात्रा से लाभ हो सकता है परन्तु माह के अंत में संतान के कारण कुछ परेशानी का अनुभव करेंगे. शिक्षा-प्रतियोगिताओ के लिए अक्टूबर2015 मध्यम समय है.

नवम्बर माह का राशिफल

नवम्बर 2015 में कुछ अनचाही मानसिक उलझनों में रहेंगे. पिता और उच्चस्थ अधिकारीयों से बहुत लाभ होगा. घरेलू सुख में वृद्धि होगी और घर के रख-रखाव में कुछ ख़र्च भी होगा. अत्यधिक उत्साह नकारात्मकता की ओर ले जायेगा. माँ के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है या उनके ऊपर धन ख़र्च होगा. संतान के कारण चिंता बनी रहेगी. अनावश्यक यात्रा करनी पड़ सकती है. शत्रु नुकसान पहुंचा सकते हैं. अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें विशेषकर यदि थाइरोइड या मधुमेह की समस्या हो, तो अधिक सावधानी बरतनी चाहिए.

दिसम्बर माह का राशिफल

दिसम्बर 2015 में विषम परिस्थितियों के बावजूद थोड़ा सुख का अनुभव होगा विशेष कर माँ और जीवनसाथी के कारण. इसके अलावा बहुत कुछ अच्छा नहीं है इस माह. धन हानि की सम्भावना बनेगी तथा संतान से भी थोड़ी परेशानी हो सकती है. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता के लिए 2015 में अधिक परिश्रम करना पड़ेगा. दिसम्बर 2015 में भाई-बहनों तथा करीबी मित्रों से विवाद हो सकता है. नए कार्यों में हाथ ना डालें. यात्रा से भी दूर रहें विशेषकर माह के पहले पक्ष में. धैर्य रखें और अच्छे समय का इंतज़ार करें.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स