चन्दन

इसकी सुगंध तने और टहनियों के काष्ट से प्राप्त होती है. सुगंध चिकित्सा में इसका विशेष प्रयोग होता है. यह अवसाद, चिड़चिड़ापन व भय को शांत करने में सक्षम है, साथ ही व्यग्रता, अनिद्रा, नजला, सर्दी-खासी व अन्य श्वसन रोग विकारों को दूर करने में कारगार है. इससे फोड़े-फुंसी, रूखी त्वता एक्जीमा व मुहांसे भी ठीक हो जाते है.

रोजमेरी

इसके समस्त पौधे में ही सुगंध निहित होती है. कमजोर याद्स्त एकाग्रचितता की कमी व मानसिक थकान में उपयोगी है. मोटापा दूर करने में भी उपयोगी है. साथ ही यह मोच व जोड़ों के दर्द में लाभप्रद व पेट में दर्द, कब्ज दूर करने में कारगार है.

गुलाब

इसकी सुगंध पुष्पों से प्राप्त होती है. यह आँखों की तकलीफ, मुंह में छाले, अल्सर, गले के घाव मितली, कब्जियत, सरदर्द, माइग्रेन व अवसाद के उपचार में उपयोगी है. साथ ही त्वचा की झुर्रियां, एक्जीमा, शवसन व पाचन विकारों में भी सहायक है.

तुलसी

श्वास संबंधी तमाम बीमारियों खासकर खांसी व नजला-जुकाम,अनिद्रा, मानसिक अवसाद, क्षीण स्मरण शक्ति, अनिर्णय, एकाग्रचित्ता की कमी आदि में उपयोगी है.

कपूर

ह्रदय रोग के लिए उत्तम, उच्च व निम्न रक्तचाप में समान रूप से कारगार, कब्ज, अपच, वामन, आंतविकार में उपयोगी, दांत-दर्द, पेट में कीड़े, पित्त विकारों में लाभपद और पैरों में छाले पड़ना, गठिया, मूत्र बांध खोलने में कारगार है.

पिपरमिंट

सर्दी-खांसी, फ्लू, छाती के संक्रमण, गठिया, पीठ दर्द, नाक से रक्तचाप, गले के घाव ठीक करने में सक्षम, पेट के दर्द, मुंह के संक्रमण में लाभदायक है. साथ ही यह माइग्रन के उपचार में भी लाभदायक है.

यूकेलिप्टस

इसकी सुगंध कपूर की गंध के समान, ताजगी भरी तथा तेज होती है- यह बुखार, सर्दी, फ्लू, गले के संक्रमण, गुर्दे के संक्रमण, जोड़ों व मांसपेशियों के दर्द में उपयोगी है. इसके प्रयोग से बंद नाक, नजला व सरदर्द से राहत मिलती है.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स