आप अपने घर के आँगन में या घर के अन्दर गमलों में ऐसे कई पौधे उगा सकते हैं जो मच्छरों को दूर भगाने में आपकी मदद करेंगे. जैसे-

गेंदा

गेंदें के फूलों में एक गंध होती है जो इंसानों और मक्खी - मच्छरों को पसंद नहीं आती है. ये पौधे 6 इंच से 3 फ़ीट तक बढ़ते हैं. गेंदें के पौधे अफ्रीकन और फ्रेंच दो तरह के होते हैं ये दोनों ही मॉस्किटो रिप्लीयन्ट हैं. गेंदें के पौधे अब्जियों के पास ही उगाये जाते हैं क्यों कि ये एफिड्स और अन्य कीड़ों को दूर रखते हैं. गेंदे के फूल पीले से डार्क ऑरेंज और लाल रंग के होते हैं. चूँकि ये सूरज की रौशनी में बढ़ते हैं इसलिए छायां में इनकी ग्रोथ रूक जाती है. मच्छरों को दूर रखने के लिए इन्हे बाड़े में, पोर्च में या बगीचे में उगाएं.

नीम

नीम का पौधा एक बेहतर मॉस्किटो रिप्लीयन्ट है. इसमें कीड़ों मकोड़ों और मच्छरों को दूर रखने का तत्व मौजूद है. बाजार में नीम बेस्ड अनेकों मॉस्किटो रिप्लीयन्ट और बाम उपलब्ध हैं. मच्छरों को भगाने के लिए आप अपने बाड़े में नीम उगा सकते हैं. आप नीम की पत्तियों को जला सकते हैं या नीम का तेल केरोसीन लैंप और सिट्रोनेला फ्लेर्स में इस्तेमाल कर सकते हैं. मच्छरों को दूर भगाने के लिए आप स्किन पर नीम का तेल भी रगड़ सकते हैं. नीम के मॉस्किटो रिप्लीयन्ट तत्व मलेरिया की रोकथाम के लिए भी उपयोगी है.

हॉर्समिंट

हॉर्समिंट भी मच्छरों को दूर करने में मददगार है. यह एक बारहमासी पौधा है जिसे किसी विशेष देखभाल की जरुरत नहीं है. इसकी गंध सिट्रोनेला जैसी ही होती है. ये पौधे गर्म मौसम में और रेतीली मिटटी में उगते हैं. इनके फूल गुलाबी होते हैं. अपने ऑयल में मौजूद थाइमोल जैसे एक्टिव इंग्रीडेंट के कारण ये कवक और बैक्टीरियानाशी हैं. बुखार के इलाज में भी इनका इस्तेमाल होता है.

लैवेंडर

मच्छरों को दूर रखने के लिए लैवेंडर एक शानदार पौधा है. लैवेंडर आसानी से उग जाता है क्यों कि इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है. यह 4 फ़ीट की हाइट पर उगता है और इसे सूर्य की धूप की आवश्यकता होती है. केमिकल फ्री मॉस्किटो सोल्युशन बनाने के लिए लैवेंडर ऑयल को पानी में मिलाकर सीधे स्किन पर लगा सकते हैं. मच्छरों पर नियंत्रण करने के लिए इस पौधे को बैठने की जगह लगाएं. इन्हें दूर रखने के लिए लैवेंडर ऑयल को गर्दन, कलाई और घुटनों पर भी लगा सकते हैं.

तुलसी

तुलसी का पौधा भी एक मॉस्किटो रिप्लीयन्ट है. तुलसी एक ऐसी जड़ी बूटी है जो कि बिना दबाये ही अपनी खुशबु फैलाता है. मच्छरों को दूर रखने के लिए तुलसी को गमले में उगाएं और घर के पिछवाड़े रखें. आप तुलसी की पत्तियों को मसलकर त्वचा पर भी रगड़ सकते हैं. खाने को जायकेदार बनाने के लिए भी तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है. आप किसी भी किस्म की तुलसी उगा सकते हैं लेकिन दालचीनी तुलसी, नीम्बू तुलसी और पेरू तुलसी अपनी तेज सुगंध के कारण ज्यादा उपयोगी है.

लेमन बाम

लेमन बाम भी मच्छरों को दूर रखता है. लेमन बाम तेजी से बढ़ता है और इसे कमरे में रखना होता है. लेमन बाम की पत्तियों में सिट्रोनेला की अधिकता होती है. कई कमर्शियल मॉस्किटो रिपलियंट्स में इसका इस्तेमाल होता है. लेमन बाम की कुछ किस्मों में 38 प्रतिशत तक सिट्रोनेला की मात्रा होती है. मच्छरों को दूर रखने के लिए इसे बाड़े में उगाएं. मच्छरों से लड़ने के लिए आप लेमन बाम की पत्तियों को रगड़कर स्किन पर भी लगा सकते हैं.


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स