पल पल इंडिया ब्यूरो, जबलपुर.शहर की सीमा से लगे हुए मंडला जिले के  अंजनिया वन क्षेत्र में सरीटोला गांव के बाशिंदों में उस वक्त हड़कंप का माहौल निर्मित हो गया, जब बकरियों का शिकार करता एक तेंदुआ मंगलवार रात गांव में घुस गया। अपनी बकरियों को बचाने एक ग्रामीण ने साहस जुटा कर तेंदुए से न सिर्फ मुकाबला किया बल्कि तेंदुए के हमले में गंभीर रूप से घायल भी हो गया। हिंसक संघर्ष के बाद ग्रामीण ने चालाकी से ने सिर्फ तेंदुए को एक कमरे में धकेला बल्कि उसे कमरे में बंद करने में भी कामयाब रहा। तेंदुए को कमरे में बंद करने के बाद ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम के घंटों चले रेस्क्यू आॅपरेशन के बाद तेंदुए को पकड़ कर वन विभाग के अमले ने घने जंगल में छोड़ा।

ऐसे हुआ घटना क्रम

प्रत्यक्षदर्शियों एवं वन विभाग के सूत्रों के अनुसार  ग्रामीण शारदा मरकाम के घर में रात करीब एक बजे तेंदुआ घुस आया। वह घर में बंधी बकरी पर हमला करता कि इसके पहले ही शारदा मुरकाम ने तेन्दुए को हांकने कि कोशिश की। इस पर तेन्दुए ने शारदा पर हमला कर दिया जिससे वह घायल हो गया लेकिन किसी तरह तेन्दुए को कमरे के भीतर धकेलने के बाद दरवाजा बंद करने में वह कामयाब रहा। घटना की सूचना वन विभाग को दी गई। बुधवार सुबह वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और तेन्दुए को पकड़ने रेस्क्यू आॅपरेशन चलाया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर एकत्र थे।

 सुबह से शुरू किया था आॅपरेशन 

अंजनिया वन मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी सुधीर मिश्रा ने बताया कि तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा दरवाजे पर लगाया गया. इस रेस्क्यु आॅपरेशन में सहयोग के लिए कान्हा से भी रेस्क्यू टीम पहुंच गई थी। कमरे में होने के कारण तेन्दुए को बेहाश करना मुश्किल था इसलिए उसे किसी तरह आवाज कर हांक कर पिंजरे में लाने कोशिश की गई। कई घंटे प्रयास के बाद तेन्दुए को पकड़ लिया गया। शाम करीब 5 बजे गहरे जंगल में छोड़ दिया गया। 


************************************************************************************

बॉलीवुड       कारोबार        दुनिया       खेल        इन्फो      राशिफल

************************************************************************************



पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.


Comments-
0

अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स