पल पल इंडिया ब्यूरो, बुरहानपुर. कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने सोमवार को समय सीमा बैठक में बीपीएल राशनकार्ड पात्रता सर्वे की समीक्षा गहनता से की. उन्होनें कहा कि जिले में नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रान्तर्गत इन कार्डो की सूक्ष्मता से जांच की जाये. सौंपी थी अपात्रों की सूची इसमें जो अपात्र कार्डधारी पाये जाते है. उनके नाम बीपीएल सूची (पोर्टल) से तत्काल हटाये. समय सीमा के दौरान जिला कलेक्टर द्वारा ग्राम चापोरा, दापोरा, धामनगांव में अपात्रलोगो के बीपीएल कार्ड निरस्त नही किये जाने पर जनपद सीईओ राकेश शर्मा से जानकारी मांगी गई तो उन्होने कहा कि सचिव के द्वारा प्रत्येक ग्राम से 600 अपात्रों की सूची तहसील कार्यालय को सौपी गई थी, परंतु तहसीलदार अजीत श्रीवास्तव ने मात्र 150 लोगो के कार्ड ही निरस्त किये है, साथ ही पटवारीयों के द्वारा ग्राम में दुष्प्रचार किया जा रहा है कि सचिव ही तुहारे कार्ड कटवाने में लगा हुआ है. जिस पर कलेक्टर ने तहसीलदार को फटकार लगाते हुए कहा कि जिले का कलेक्टर अपात्रों के नाम कटवाने लिए कह रहा है तो फिर आप लोग मेरे आदेशों को  क्यों पालन नही कर रहे हो. कलेक्टर ने तहसीलदार को कड़े शब्दों में निर्देश दिये की गुरूवार तक अपात्रों के नाम काटते हुए उसकी सूची मुझे प्रस्तुत करे साथ ही लोगो को बरगलाने वाले पटवारीयो के तुरंत निलंबन की कार्रवाई करे. पटवारी के साथ करें सहयोग कलेक्टर ने बीपीएल सर्वे कार्य में लापरवाही बरतने पर नाराजगी व्यक्त की है.उन्होनें तहसीलदारों को स त हिदायत देते हुएकहा कि पटवारियों को सर्वे कार्य में मुस्तैद किये जाये. जनपद पंचायतों के सीईओ को भी नसीहत देते हुए कहा है कि उक्त कार्य में पंचायत सचिव भी पटवारी के साथ पूर्ण रूपसे सहयोग करेगे. इस संबंध में अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया है कि जो भी कर्मचारी सर्वे कार्य की अवेहलना करते है. उनके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी. कलेक्टर ने कहा कि भोरा़घाट, पांगरी स्कूल में शिक्षक अनुपस्थित पाये जाने की रिपोर्ट मिली है. जिला शिक्षा अधिकारी अनुपस्थित शिक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही करें. माननीय मुख्यमंत्री जी के आगमन पर विभिन्न विभागों से संबंधित आवेदन पत्र हुए थे.

जिन पर अभी तक कार्यवाही विभागों द्वारा लंबित है. जिसमें 52 पत्र नगर निगम बुरहानपुर, 19वन, 2 अनुविभागीय अधिकारी राजस्वबुरहानपुर, 5 नेपानगर, 55 आदिम जातिविकास तथा 18 आवेदन-पत्रजिला पंचायत को सौंपे गए है. शीघ्र ही पत्रों का अवलोकन करकार्यवाही को अंजाम दिया जाये.ताकि जरूरत मंदों के शासन कीसुविधाएं उपलध कराकर राहतप्रदान की जा सके. कृृषि विभागए सपायरी डेट के बीज व दवाविक्रय को प्रतिबंधित करनेनियमित रूप से जाँच करें. जाँच में एक्सपायरी डेट के बीज एवं दवा मिलने पर विक्रेता के खिलाफ कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाये. बैठक में स्कूलों के आसपासअतिक्रमण हटाने राजस्व विभागको निर्देश दिये गये.

जिला शिक्षा अधिकारी से स्कूल चलें अभियान का जायजा लिया गया. कलेक्टर ने कहा कि जातिप्रमाण-पत्र हेतु समयबद्ध कार्यक्रम निर्धारित है. इस कार्यक्रम के तहत आवेदन 5 चरणों में जमा किये जायेगें. 20 नवबर तक प्रमाण पत्र बनाये जायेगें. इस हेतु पर्याप्त स्टेशनरी प्रदाय कर दी गयी है. पात्रता पर्ची मिलने वाले अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के गरीब लोगों को 1 जुलाई से राशन मिल जाना चाहिए. कलेक्टर ने कहा कि जिले में 27 जूनतक पात्रता पर्चियों का वितरण जारी कर दियागया है. ग्रामीण यांत्रिकी सेवा कार्यपालन यंत्रीको स्वीकृत तालाब निर्माण कार्य पूर्ण करानेहेतु कहा गया है. ताकि वर्षा का पानी तालाबोंमें भंडारित किया जा सके. कले टर ने सांचीदुग्ध पार्लर जो स्वीकृत हो चुके है. उन्हें जल्द ही संचालित करने के लिए दुग्धसंघ के अधिकारी को निर्देश दिये है. पीएचईविभाग से पेयजल संबंधी जायजा लिया गया.कार्यपालन यंत्री ने बताया कि जिले में पेयजलसमस्या नहीं है. अंत्यव्यवसायी कार्यपालनअधिकारी श्री बाकोरिया ने मु यमंत्रीअनुसूचित जाति आर्थिक विकास योजना की प्रगति प्रस्तुत की. कले टर ने कहा कि कैशशिल्पी योजना में अधिक हितग्राहियों कोलाभान्वित किया जाये. बैठक में अपरकले टर प्रकाश रेवाल, जिला पंचायत सीईओसुरेश्वरसिंह सहित सभी प्रशासनिकअधिकारीगण मौजूद रहे.  



Comments-
0