कलेक्टर की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक संपन्न

पल पल इंडिया ब्यूरो, बुरहानपुर. जिले में रमजान मुबारक त्यौहार शांति, सदभाव और भाईचारे के साथ मनाया जायेगा. इस दरम्यान पेयजल, प्रकाश, साफ-सफाई, आवागमन हेतु सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाएं माकूल रहेगी.

यह निर्णय कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में आयोजित शांति समिति की बैठक में लिया गया. कलेक्टर ने इस हेतु सर्व संबंधित विभागों को दिशा-निर्देश दिये है. उन्होनें समिति के सदस्यों के सुझावों को गंभीरता से लेते हुए क्रियान्वयन सुनिश्चित किया है.

श्री अवस्थी ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नगर में साफ-सफाई के लिए मुहीम चलायी जाये. प्रतिदिन सड़को, गलियों के साथ ही मस्जिदों व ईदगाह के आसपास साफ-सफाई कराये. बारिश के मौसम को देखते हुए शहर की नालियों, नालो को भी सफाई करे. ताकि वर्षा के पानी निकासी आसानी से हो सके. नगर में विचरण करने वाले पशु पालकों को अपने जानवर बांधकर रखने की समझाईश दे. खासकर सूअर गंदगी ज्यादा करते है उनके पालको से कहे कि वे अपने घर परिसर में रखे. शहर में घुमने वाले पर सुअरों को पकड़कर अन्यत्र छुडवाये. इसी प्रकार से प्रकाश व्यवस्था बरकरार रहे. ताकि लोगों को रात्रि में नमाज अदा करने में मस्जिद आने जाने में परेशानी नही हो. एक माह तक चलने वाले रमजान माह के अलावा अन्य धार्मिक त्यौहार भी आयेगे. इस दौरान आवागमन के लिए शहर के कुछ मार्गो को एकांगी किये जाये. जिससे यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित रहे. अध्यक्ष ने समिति सदस्यों के सुझावों पर अनेक व्यवस्थाओं पर अमल करने का विश्वास दिलाया. कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को रोड़ में गढ्ढे भरने के कार्य कराने हेतुु आगह किया है. पुलिस विभाग को यातायात व सुरक्षा व्यवस्था के लिए कहा है. उन्होनें नकली दूध व केमीकल से पकाये जाने वाले फल के संबंध में समिति सदस्यों की बात पर ध्यान दिया. कलेक्टर ने तत्काल सभी दूध विके्रताओं से दूध सेंपल लेकर लेबोरेटरी में शुद्धता की जांच कराने अधिकारियों को कार्यवाही करने आगाह किया है. फल पकाने की प्रोसेंिसंग यूनिट लगाने के बारे में समिति सदस्यों को समझाया. उन्होनें कहा कि अगर कोई तैयार है तो यह यूनिट लगायी जा सकती है. झीरी और बंभाड़ा में यह यूनिट संभवतः लगी है. मस्जिदों के आसपास अतिक्रमण हटाने नगर निगम व राजस्व विभाग के अधिकारियों को सौंपी गयी है. उन्होनें बताया कि वर्तमान में 10 लाख रूपये की एम्बुलेन्स खरीदी गयी है. जिसमें अध्यक्ष नगर निगम श्रीमती गौरी शर्मा के सुझाव पर उक्त एम्बुलेन्स में वेंटिलेशन व्यवस्था रेडक्रास सोसायटी से करा दी जायेगी. पुलिस अधीक्षक श्री अनिलसिंह कुशवाह ने भी सदस्यों के हेलमेट सुझाव पर विशेष चर्चा की. उन्होनें कहा कि निश्चित रूप से हेलमेट से दुर्घटना में आदमी की जान बच सकती है. इस प्रकार की प्रेरणा अवश्य ही आमजन को देवे. श्री कुशवाह ने त्यौहारों को भाईचारे के साथ मनाने का अनुरोध किया है और कानून व्यवस्था को कायम रखने सर्व संबंधितो से सहयोग की अपील की.

बैठक में श्री नफीस मंशा खान ने कहा कि सिंधी बस्ती स्थित ईदगाह पर ईद की नमाज पढ़ी जाती है. इससे चारो तरफ का ट्राफिक रोकना पड़ता है. इस हेतु समाज ने निर्णय लिया है कि ट्राफिक को नहीं रोका जायेगा. ईद के दिन नमाज केवल ईदगाह के अंदर होगी. अगर नमाजी ज्यादा होते है तो मस्जिदों में ईद की नमाज के लिए व्यवस्था की जा रही है. श्री मुकेश शाह ने त्यौहारों की सभी को मुुबारक बाद देते हुए जल संरक्षण व पानी बचाने के लिए अनुरोध किया है. इस मौके पर श्री अजय रघुवंशी, श्री जगदीश कपुर, महेन्द्र जैन सहित अनेक सदस्यों ने जनहित में विस्तार से अपनी बात रखी. अध्यक्ष ने क्रमशः सभी सदस्यों की विचारों को साझा करते हुए इंतेजाम करने का विश्वास दिलाया. नगर निगम को साफ-सफाई की नित्य मानीटरिंग के लिये भी सख्त निर्देश दिये है. बैठक में अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे. 



Comments-
0