अमेठी. लोकसभा चुनाव के आठवें चरण में देश के सात राज्यों की 64 सीटों पर हो रहे मतदान में कई दिग्गजों की साख दांव पर है. इनमें से सबसे रोमांचक मुकाबला उत्तरप्रदेश की अमेठी सीट पर हो रहा है, जहां काँग्रेस के शहज़ादे और पार्टी के अघोषित पीएम कैंडिडेट राहुल गाँधी को भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद स्मॄति इरानी और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार डॉ कुमार विश्वास कड़ी टक्कर दे रहे हैं. चुनाव प्रचार के अन्तिम दिन भाजपा के पीएम कैंडिडेट नरेन्द्र मोदी की अमेठी में हुई बेहद सफल और बेहद विशाल आम सभा ने यहां की फिज़ा ही बदल दी है.

इस सभा के बाद से काँग्रेस के होश उड़े हुए हैं और अमेठी से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे राहुल गांधी पहली बार हर पोलिंग बूथ पर जाकर वोटिंग का जायजा ले रहे हैं. उनके इस प्रयास में जहां राहुल की हार का डर साफ़ नजर आ रहा है, वहीं उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे डॉ कुमार विश्वास ने आरोपा लगाया है कि इस तरह घूम-घूम कर राहुल गाँधी अपने कार्यकर्ताओं से बूथ लुटवा रहे हैं.

परंपरागत रूप से गांधी परिवार के गढ़ रहे अमेठी संसदीय सीट पर इस बार राहुल गांधी को बीजेपी की स्मृति ईरानी और आम आदमी पार्टी के कुमार विश्वास चुनौती दे रहे हैं. राहुल गांधी को पहली बार कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है और इसलिए वह वोटिंग के दिन अमेठी में मौजूद रहकर बूथ-दर-बूथ घूमकर मतदान का जायजा ले रहे हैं.

स्कूल में ब्लैकबोर्ड पर बने कमल पर राहुल को आपत्ति

एक पोलिंग बूथ के अंदर ब्लैक बोर्ड पर भाजपा का चुनाव चिह्न कमल की तस्वीर बने होने का कांग्रेस उपाध्यक्ष और यहां से पार्टी उम्मीदवार राहुल गांधी ने विरोध किया है. यह पोलिंग बूथ एक स्कूल में बना है, जहां बोर्ड पर कमल की तस्वीर बनी हुई थी. अमेठी में मतदान के दौरान बूथ-दर-बूथ का जायजा ले रहे राहुल गांधी ने इस तस्वीर पर आपत्ति जताई है.

कुमार विश्वास का आरोप, बूथ लुटवा रहे हैं राहुल

आम आदमी पार्टी के नेता और अमेठी से पार्टी उम्‍मीदवार कुमार विश्वास ने कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी पर चुनाव के दौरान बूथ लूटने का आरोप लगाया है. कुमार ने आज सुबह ट्वीट कर यह आरोप लगाया. उन्‍होंने कहा कि राहुल चाहे कुछ भी कर लें वोटर हमारी पार्टी को चुन चुकी है, आप की जीत तय है. गौरतलब हो कि कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी अमेठी दौरे पर हैं और सभी बूथों पर जाकर जायजा ले रहे हैं.



Comments-
0