नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के आठवें चरण में सात राज्यों के 64 निर्वाचन क्षेत्रों में आज वोट डाले जा रहे हैं. सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गयी है. आज मतदातागण 900 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में कैद करेंगे. लोकसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है.

उत्तर प्रदेश की 15 सीटों पर आज वोटिंग होनी है. सुल्तानपुर से वरुण गांधी, गोंडा से बेनी प्रसाद वर्मा, इलाहाबाद से रेवती रमन सिंह और श्रावस्ती से अतीक अहमद अहम उम्मीदवार हैं. वहीं बिहार की सात सीटों पर भी कांटे की लड़ाई देखने को मिलेगी. सारण में राबड़ी बनाम रूडी जंग पर सबकी नजर है तो हाजीपुर में रामविलास और रामसुंदर दास के बीच साख की लड़ाई होगी.

इसके अलावा उत्तराखंड की 5, आंध्र प्रदेश की 25, पश्चिम बंगाल की 6, हिमाचल प्रदेश की 4 और जम्मू कश्मीर की 2 सीटों पर आज वोटिंग होनी है. सभी राज्यों में वोटिंग के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में बुधवार को 2.50 करोड़ से ज्यादा मतदाता कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, उनके चचेरे भाई और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता वरुण गांधी, केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा जैसे दिग्गजों के साथ कुल 243 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. मतदान 15 सीटों पर होना है, सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

इस चरण में अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फूलपुर, इलाहाबाद, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बहराइच, कैसरगंज, श्रावस्ती, गोंडा, बस्ती, संतकबीरनगर और भदोही में मतदान होना है.

इन 15 सीटों पर सोमवार शाम प्रचार का शोर थम गया था. मतदान सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक चलेगा. प्रचार के आखिरी दिन बीजेपी के मुख्य प्रचारक नरेंद्र मोदी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह, सपा नेता एवं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बीएसपी प्रमुख मायावती सहित अनेक बड़े नेताओं ने कई जनसभाओं को संबोधित कर अपने पार्टी के पक्ष में वोट मांगे.

राज्य निर्वाचन आयोग के प्रमुख उमेश सिन्हा ने बताया कि इस चरण में कुल 2.52 करोड़ मतदाता हैं. इनमें 1.37 करोड़ पुरुष, 1.17 करोड़ महिलाएं और 1446 अन्य मतदाता शामिल हैं. मतदान के लिए कुल 25857 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.

सबसे ज्यादा 34 उम्मीदवार अमेठी से तो सबसे कम 10 उम्मीदवार बहराइच सीट पर हैं. राहुल और वरुण गांधी के अलावा इस चरण में स्मृति ईरानी, कुमार विश्वास, कुंवर रेवती रमण सिंह, राजकुमारी रत्ना सिंह, कीर्तिवर्धन सिंह, ब्रजभूषण शरण सिंह और निर्मल खत्री जैसे दिग्गजों की भी किस्मत दांव पर होगी.

बिहार में 7 सीटों पर होना है मतदान

बिहार में पांचवें चरण और देश के आठवें चरण में सात संसदीय क्षेत्र शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, हाजीपुर और उजियारपुर में मतदान होना है. इस चरण में 10 महिला उम्मीदवारों सहित 118 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मणन ने मंगलवार को बताया कि बिहार में पांचवें चरण के चुनाव में कुल एक करोड़ आठ लाख 63 हजार 901 मतदाता 10,515 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे.

उन्होंने बताया कि इस चुनाव में नक्सल प्रभावित 10 विधानसभा क्षेत्रों को छोड़कर सभी क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम के छह बजे तक मतदान होगा जबकि नक्सल प्रभावित 10 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता चार बजे तक मतदान कर सकेंगे.

इस चरण में राबड़ी देवी, रामविलास पासवान, राजीव प्रताप रूड़ी, रामसुंदर दास, रमा देवी, जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, प्रभुनाथ सिंह, अखिलेश प्रसाद सिंह, लवली आंनद जैसे नेताओं की किस्मत मतदाता ईवीएम में कैद करेंगे. सभी सीटों पर कड़े मुकाबले के आसार हैं.



Comments-
0